पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Coronavirus
  • Future Offices Will Change In The Corona Period, Experts Said Employees Will Get More Space And Cleanliness Than Before

कैसा होगा भविष्य का वर्किंग स्पेस?:कोरोना की वजह से बदल जाएगा ऑफिसों का इंटीरियर, एक्सपर्ट बोले- कर्मचारियों को पहले से ज्यादा जगह और सफाई मिलेगी

2 महीने पहलेलेखक: निसर्ग दीक्षित
  • कॉपी लिंक
  • एक्सपर्ट दो लोगों के बीच में पार्टिशन की सलाह देते हैं, ताकि बात करने से भी लोग बीमारी का शिकार न हों
  • ऑफिस में कूलिंग की तकनीक को भी बदला जा रहा है, ताकि ज्यादा से ज्यादा साफ हवा अंदर आ सके
Advertisement
Advertisement

कोरोनावायरस के बीच फिलहाल सरकारी और निजी कंपनियों के दफ्तरों में एक बार फिर कर्मचारी लौटने तो लगे हैं, लेकिन उनके मन में स्वास्थ्य को लेकर डर बना हुआ है। ऐसे में कई कंपनियां और मैनेजमेंट तमाम सावधानियों को बरतते हुए ऑफिस स्पेस में बदलाव की तैयारियां कर रहे हैं, ताकि कर्मचारी डर के बजाए काम पर फोकस करें। आइए जानते हैं कि भविष्य में वर्किंग स्पेस कैसे होंगे? उनमें किस तरह से बदलाव देखने को मिलेंगे। 

एक्सपर्ट के मुताबिक एम्पलॉइज की संख्या में हो सकता है बदलाव
इंटीरियर डिजाइनर और एन्वायरमेंट एक्टिविस्ट पारुल महाजन बताती हैं कि वायरस बेहद कंटेजियस है, इसलिए लोग इससे डरे हुए हैं। अधिकतर कर्मचारी तो फिलहाल वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, लेकिन मुझे लगता है कि कंपनियां भी दफ्तर में अपने कर्मचारियों की संख्या कम करेंगी, यानी कुछ लोगों को घर से ही काम करवाएंगी या कुछ अल्टरनेट डेज पर बुलाए जाएंगे।'

भविष्य के दफ्तरों में इस तरह के कुछ बदलाव हो सकते हैं

  • ऑफिस स्पेस: दफ्तर में स्पेस तय होता है। महामारी फैलने के बाद एक फ्लोर पर कई लोग बैठते थे, लेकिन अब हालात बदल जाएंगे। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पहले जहां 100 लोग बैठते थे, अब वहां 30-40 लोग ही मौजूद होंगे।
  • डिमार्केशन: ऑफिस के इंफ्रास्ट्रक्चर में डिमार्केशन को भी शामिल किया जाएगा, क्योंकि सुरक्षा के लिहाज से यह तय करना काफी जरूरी हो गया है कि कौन कहां और कैसे बैठेगा। ऐसे में डिमार्केशन हों तो आसानी हो जाती है।
  • हाईजीन: ऑफिस की सबसे ज्यादा भीड़ वाली जगह हैं- कैंटीन, डायनिंग एरिया, बॉशरूम्स और कॉन्फ्रेंस रूम। यहां हाइजीन मेनटेन होना सबसे ज्यादा जरूरी है। साथ ही एक्सपर्ट इस तरह की सेटिंग कर रहे हैं कि फ्रेश एयर ही अंदर आए। गंदी हवा रीसर्कुलेट न हो।
  • पार्टिशन: कई जगहों पर दो लोगों के बीच ग्लास पार्टिशन करा दिए गए हैं, उदाहरण के लिए ब्यूटी पार्लर्स। इससे फायदा यह होगा कि दो लोगों में पर्याप्त दूरी होगी और सांस लेने, बोलने, खांसने या छींकने से सुरक्षा बनी रहेगी।

सैनिटाइजेशन का सबसे ज्यादा ध्यान रखा जाएगा

पारुल बताती हैं कि ऑफिस के नए वक्त में सबसे ज्यादा ध्यान सैनिटाइजेशन का रखा जाएगा। सभी जगहों पर सफाई कर्मचारी नियुक्त किए जाएंगे और सुरक्षित दूरी का खास ध्यान रखा जाएगा। एक क्रांतिकारी बदलाव जो हम देखेंगे वो है, सभी को पहले से ज्यादा जगह और सफाई मिलेगी। 

(इमेज सोर्स: क्लाउडिनरी)

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement