• Hindi News
  • Coronavirus
  • Coronavirus Vaccine | Coronavirus Vaccine and Anti Malaria Drug Hydroxychloroquine; All You Need To Know Question Answer About Hydroxychloroquine

न्यूयॉर्क टाइम्स से / क्या हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन से कोरोना का इलाज संभव है? यह हल्के मामलों में मददगार, वायरस की कोई दवा नहीं होने से भी डॉक्टर इसका इस्तेमाल कर रहे

Coronavirus Vaccine | Coronavirus Vaccine and Anti-Malaria Drug Hydroxychloroquine; All You Need To Know Question Answer About Hydroxychloroquine
X
Coronavirus Vaccine | Coronavirus Vaccine and Anti-Malaria Drug Hydroxychloroquine; All You Need To Know Question Answer About Hydroxychloroquine

  • शोधकर्ताओं ने साफ किया है कि दवा की उपयोगिता जानने के लिए कई और स्टडीज करनी होंगी
  • एरिजोना में कोरोना से बचने के प्रयास में क्लोरोक्वीन का सेवन करने से एक शख्स की मौत हो चुकी है
  • फ्रांस में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन को लेकर की गई स्टडी को प्रकाशकों ने बताया अमान्य, छापने से मना किया

दैनिक भास्कर

Apr 11, 2020, 06:23 AM IST

डेनिस ग्रेडी, कैटी थॉमस, पैट्रिक ज ल्योन्स. दुनियाभर में वैज्ञानिक कोरोनावायरस के इलाज के लिए दवा और वैक्सीन ढूंढ़ने में लगे हैं। लेकिन इस सबके बीच एक दवा की सबसे ज्यादा चर्चा है। इस दवा का नाम हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन है। यह पहली बार तब चर्चा में आई, जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत से हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन देने की मांग की। मलेरिया के इलाज में इस्तेमाल होने वाली इस दवा ने कई देशों को  नई उम्मीद दी है। भारत ने अमेरिका, ब्राजील, इजरायल समेत कई देशों को यह दवा भेजी भी है।

चीन में 62 लोगों पर की गई एक स्टडी बताती है कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन कोविड-19 के हल्के मामलों में मददगार है। हालांकि बेहद छोटे से इस अध्ययन में मरीजों को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के साथ और भी कई दवाएं दी गईं थीं। फिलहाल डॉक्टर्स इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि कौन से मरीज इस दवा से ठीक हुए। शोधकर्ताओं ने यह भी साफ किया है कि इस हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के पुख्ता प्रमाणों के लिए कई स्टडीज करने की जरूरत है।

  • क्या है हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन?

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन से मलेरिया के मरीजों का इलाज किया जाता है। इसका उपयोग रिमेटॉयड आर्थिराइटिस और ल्यूपस में भी किया जाता है। 

  • हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन को क्यों माना जा रहा कोरोनावायरस की दवाई?

इसके कई कारण हैं, एक लैब स्टडी के मुताबिक क्लोरोक्वीन कोरोनावायरस को शरीर में मौजूद सेल में प्रवेश करने से रोकता है। हालांकि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन पर की गईं कई स्टडीज से यह भी पता चलता है कि यह दवा इंफ्लुएंजा और दूसरी वायरल बीमारियों को ठीक नहीं कर सकती।

चीन और फ्रांस के डॉक्टर्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन एंटीबायोटिक एजिथ्रोमायसिन के साथ मिलकर इलाज में बेहतर नतीजे देती है। लेकिन इस स्टडी में भी कोई कंट्रोल ग्रुप को शामिल नहीं किया गया था। इसके बाद से ही इस स्टडी को खारिज कर दिया गया। बेहद कम लोगों पर की गई रिसर्च यह दवाई की उपयोगिता साबित नहीं करती है। इस स्टडी को छापने वाले प्रकाशक ने भी यह साफ किया था कि यह स्टडी अपने मानकों को पूरा नहीं करती है।

  • क्या हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की मदद से आप वायरस की चपेट में आने से बच सकते हैं?

यूनिवर्सिटी ऑफ मिनसोटा के शोधकर्ता कोरोना संक्रमित लोगों पर इस दवा का परिक्षण कर यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। फिलहाल इस बात के कोई पुख्ता सबूत नहीं हैं कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की मदद से आप कोरोनावायरस से बच सकते हैं।

  • क्या फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन को अप्रूवल दे दिया है?

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन को कोविड 19 नहीं, बल्कि मलेरिया, ल्यूपस और रिमेटॉयड आर्थिराइटिस के इलाज के लिए अप्रूव किया गया है।

  • क्या हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का इस्तेमाल कोरोनावायरस संक्रमितों के इलाज में किया जा रहा है?

कोरोनावायरस की दवा नहीं होने के कारण अस्पताल मरीजों को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दे रहे हैं। इस दवा को लेकर दुनियाभर में क्लीनिकल ट्रायल्स की शुरुआत हो चुकी है। शोधकर्ताओं के मुताबिक यह दवा कोरोना के खिलाफ कारगर है या नहीं, इस बात का पता लगाने के लिए स्टडीज जरूरी हैं। अगर यह ट्रायल्स असफल होते हैं तो दूसरे तरीकों पर प्रयास किया जाएगा।

  • क्या हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा लेने से कोई खतरा है?

किसी भी अन्य दवाई की तरह हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के भी कुछ साइड इफेक्ट्स हैं। ह्रदय रोगियों, आंखों, लिवर और किडनी की परेशानियों से जूझ रहें लोगों के लिए यह घातक हो सकती है। हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के इस्तेमाल से उल्टी, दस्त जैसी कई परेशानियां हो सकती हैं। हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का इस्तेमाल कोविड 19 के हल्के मामलों पर किया गया है। अभी यह भी स्पष्ट नहीं है की गंभीर रूप से कोरोना संक्रमित लोगों के लिए यह कितनी सुरक्षित है।

  • क्या मुझे कोरोनावायरस संक्रमण से बचने के लिए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का उपयोग करना चाहिए?

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह के बगैर बिल्कुल न करें। अगर यह सड़कों पर या इंटरनेट पर मिल रही है तो यह फर्जी भी हो सकती है। एरिजोना में एक अधेड़ की पिछले महीने इसी संदेह के चलते मौत हो गई। मृतक ने एक्वेरियम साफ करने वाले प्रोडक्ट के लेबल पर क्लोरोक्वीन देखकर सेवन कर लिया था।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना