पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Coronavirus
  • Indore Bhopal (Madhya Pradesh) Coronavirus Cases August 3 Unlock Update | Madhya Pradesh Corona Outbreak Cases District Wise Today News; Indore Bhopal Jabalpur Ujjain Gwalior Khandwa Burhanpur

मप्र: अनलॉक-3 का तीसरा दिन:मुख्यमंत्री की दूसरी रिपोर्ट भी पॉजिटिव, संक्रमितों और मौतों की रफ्तार से टेंशन में सरकार; आज 750 नए केस और संक्रमण से 14 की मौत

भोपाल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राजधानी भोपाल में मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए ईदगाह हिल्स स्थित टीबी अस्पताल में बनाए गए नए कोविड वार्ड में मरीजों को भर्ती करना शुरू कर दिया गया है।
  • रविवार देर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की एक और रिपोर्ट पॉजिटिव आई, अब उन्हें कुछ दिन और अस्पताल में रहना होगा
  • सोमवार को भोपाल में संक्रमण से छह लोगों की मौत हो गई, यहां अब मृतकों की संख्या 195 हो गई है

मध्यप्रदेश में सोमवार को 750 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 34285 तक पहुंच गई है। राज्य स्वास्थ्य संचालनालय द्वारा सोमवार को जारी बुलेटिन के अनुसार प्रदेश भर 12862 सेंपल जांच गए जिसमें 750 पॉजीटिव मिले। वहीं सोमवार को 549 नए मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौट गए। अब इस बीमारी से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 24099 तक पहुंच गयी है।

आज 14 नए मरीजों की मृत्यु की पुष्टि होने के बाद अब तक इस बीमारी से 900 मरीज अपनी जान गवां चुके हैं। राजधानी भोपाल में 166 नए मरीज मिलने के बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 6793 तक पहुंच गई है। जिसमें से 44 नए मरीजों के स्वस्थ होने के बाद अब तक 4223 मरीज ठीक हो चुके हैं। वहीं आज 6 नई मौतें दर्ज होने के बाद अब तक इस बीमारी से 195 लोगों की मृत्यु हो गयी है। इसी तरह इंदौर में 91 नए मरीज मिले, जिसके बाद यहां 7646 कुल संक्रमित हो गए, जिनमें 88 मरीजों के आज स्वस्थ होने के बाद अब तक यहां 5235 मरीज ठीक हो चुके हैं। यहां अब तक 317 मरीज जान गवां चुके हैं।

संक्रमितों और मौतों की वर्तमान रफ्तार ने सरकार की टेंशन बढ़ा दी है। रविवार को स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि अगले 15 दिन में क्या होगा, यह अनुमान नहीं लगा सकते हैं। अगस्त में संक्रमण और बढ़ेगा, लेकिन यह किस स्तर तक जाएगा, कहना मुश्किल है। रविवार देर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की एक और रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अब उन्हें कुछ दिन और अस्पताल में रहना होगा।

  • इंदौर में 107 नए संक्रमित मिलने के साथ कुल संख्या 7555 हो गई है। यहां तीन लोगों की मौत होने से मरने वालों की कुल संख्या 315 हो गई है। इंदौर में 71 व्यक्ति स्वस्थ हुए हैं और इनकी संख्या 5147 हो गई है। अब इंदौर में 2093 एक्टिव केस हैं।
  • ग्वालियर में 129 नए मामलों के साथ कुल संक्रमित 2431 हो गए हैं। जबकि 13 लोगों की जान नहीं बचाई जा सकी। यहां एक्टिव केस 635 हैं और 1783 व्यक्ति संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। जबलपुर जिले में 65 नए मामले आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या 1382 हो गई है और 29 लोग अभी तक जान गंवा चुके हैं। 884 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं और 469 का इलाज चल रहा है।
ये तस्वीर रायसेन की है। रक्षाबंधन पर आवागमन के साधन बंद होने से भाई अपनी बहन और भांजे-भांजियों को इस तरह लेकर आ-जा रहे हैं।
ये तस्वीर रायसेन की है। रक्षाबंधन पर आवागमन के साधन बंद होने से भाई अपनी बहन और भांजे-भांजियों को इस तरह लेकर आ-जा रहे हैं।

धूमधाम से मनाया जा रहा त्योहार
इधर, पूरे प्रदेश में रक्षाबंधन धूमधाम से मनाया जा रहा है। परिवहन सुविधा बंद होने के कारण लोग अपने-अपने वाहनों से बहनों को लेने आ जा रहे हैं। लेकिन, बहनों को लाने की जो तस्वीरे सामने आईं हैं, उससे संक्रमण का खतरा और बढ़ गया है। एक वाहन पर चार से पांच लोग बिना मास्क के नजर आ रहे हैं। प्रदेश के अधिकांश ग्रामीण इलाकों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं। ऐसे हालात को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रक्षाबंधन पर बाहर से आनेवाले लोगों की स्क्रीनिंग की पुख्ता व्यवस्था करने के निर्देश सभी जिला कलेक्टरों को दिए हैं। मुख्यमंत्री के आदेश के बाद शहरों और ग्रामीण इलाकों की सीमाओं पर चेकिंग की जा रही है।

एम्स भोपाल के डायरेक्टर बोले- बीमारी यदि कंट्रोल नहीं हुई तो मुश्किल होगी
एम्स डायरेक्टर डॉ. सरमन सिंह ने कहा कि संक्रामक बीमारियों में 105 से 110 दिन के बाद यदि वह कंट्रोल नहीं हुई तो इसका प्रसार तेजी से बढ़ जाता है। कोरोना के मामले में रोकने के लिए लॉक डाउन किया गया। यूनाइटेड किंडम ने कहा था कि हम लॉकडाउन नहीं करेंगे। हर्ड इम्युनिटी बढ़ाएंगे, लेकिन बाद में उन्हें इस रणनीति को बदलकर लॉकडाउन करना पड़ा। हम पीक का इंतजार नहीं कर सकते हैं। रोकने के लगातार उपाय भारत में किए जा रहे हैं।

कमलाराजा अस्पताल (केआरएच) के पीडियाट्रिक वार्ड में ड्यूटी कर रहे डॉक्टरों के संक्रमित निकलने पर यहां भर्ती नवजात बच्चों को मैटरनिटी वार्ड में शिफ्ट किया गया है।
कमलाराजा अस्पताल (केआरएच) के पीडियाट्रिक वार्ड में ड्यूटी कर रहे डॉक्टरों के संक्रमित निकलने पर यहां भर्ती नवजात बच्चों को मैटरनिटी वार्ड में शिफ्ट किया गया है।

ग्वालियर: केआरएच के एसएनसीयू में तीन डॉक्टर संक्रमित मिलने के बाद हड़कंप

रविवार को 129 काेरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इन मरीजों को मिलाकर जिले में 2575 कोरोना संक्रमित निकले हैं। जीआरएमसी के पीडियाट्रिक विभाग के 4 जूनियर डॉक्टर कोरोना संक्रमित निकले। इनमें से 3 जूनियर डॉक्टर कमलाराजा अस्पताल (केआरएच) के एसएनसीयू में काम कर रहे थे। एक जूनियर डॉक्टर की पीडियाट्रिक वार्ड में ड्यूटी थी। एसएनसीयू में दो दिन पहले एक नर्स भी कोरोना पॉजिटिव निकली थी।

नर्स और जूनियर डॉक्टर के कोरोना संक्रमित निकलने से प्रशासन में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में यहां भर्ती 56 नवजात शिशुओं में से 20 को उनकी मां के पास वार्डों में भेजा गया। हालत में सुधार होने के कारण 10 अन्य बच्चों को डिस्चार्ज कर दिया गया। केआरएच के एसएनसीयू में संक्रमण फैलने की आशंका के कारण अस्पताल प्रबंधन और जिला प्रशासन सकते में है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें