• Hindi News
  • Coronavirus
  • Omicron Coronavirus Variant Outbreak India LIVE Updates | Mumbai Delhi Bhopal Indore Kerala Rajasthan Haryana, Reported Cases And Deaths By State Wise

कोरोना देश में:बूस्टर डोज पर कल हो सकता है फैसला, एक्सपर्ट कमेटी करेगी मीटिंग; कोविशील्ड को मंजूरी दे चुका है DCGI

10 महीने पहले

देश में ओमिक्रॉन वैरिएंट के कारण कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर फैलने का खतरा मंडरा रहा है। इस बीच कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज देने की भी तैयारियां तेज हो गई हैं। इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से कोरोना वायरस को लेकर गठित सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) शुक्रवार को मीटिंग करेगी।

इस मीटिंग में तय हो सकता है कि देश में बूस्टर डोज कब से दी जाएगी और शुरुआत में किन्हें बूस्टर डोज सबसे पहले मिलेगी।

हाल ही में ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की तरफ से सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की एप्लिकेशन को मंजूरी दी जा चुकी है। सीरम इंस्टीट्यूट ने देश में कोविशील्ड वैक्सीन का पर्याप्त स्टॉक होने के चलते नए वैरिएंट के कारण इसकी बूस्टर डोज दिए जाने का इमरजेंसी अप्रूवल DCGI से मांगा था।

अपडेट्स...
ओमिक्रॉन के खतरे के बीच बड़ा फैसला; 31 जनवरी तक इंटरनेशनल फ्लाइट्स के आने-जाने पर रोक जारी

एविएशन रेगुलेटर (DGCA) ने गुरुवार को कहा कि भारत ओमिक्रॉन वैरिएंट से पैदा हो रहे खतरे के मद्देनजर शेड्यूल इंटरनेशन पैसेंजर फ्लाइट पर प्रतिबंध 31 जनवरी तक जारी रहेगा। DGCA ने एक बयान में कहा कि पहले के आदेश में आंशिक बदलाव करते हुए भारत से आने-जाने वाली इंटरनेशनल कमर्शियल पैसेंजर उड़ानों के निलंबन को 31 जनवरी तक बढ़ाने का फैसला किया गया है।

हालांकि, ये प्रतिबंध इंटरनेशन ऑल-कार्गो ऑपरेशन और रेगुलेटर की तरफ से स्पेशल अप्रूव उड़ानों पर लागू नहीं होंगे। मामले के आधार पर चुनिंदा रूट पर इंटरनेशनल शेड्यूल उड़ानों की भी अनुमति दी जा सकती है।

विदेश से पटना लौटे 5 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, 2 सिंगापुर और 3 नेपाल के 3 लोग मिले पॉजिटिव

बिहार की राजधानी पटना में विदेश यात्रा से लौटे 5 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। इसमें 2 सिंगापुर और 3 नेपाल से आए हैं। एक साथ 5 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने से हड़कंप मच गया है।

स्वास्थ्य विभाग पांचों के संपर्क में आने वालों की कांटेक्ट ट्रेसिंग कराने और उनके सैंपल ओमिक्रॉन वैरिएंट की जांच के लिए जीनोम सीक्वेंसिंग को भेजने की तैयारी कर रहा है। सिविल सर्जन डॉ विभा कुमारी का कहना है कि जांच का दायरा बढ़ाया जा रहा है। पटना में इससे पहले दुबई से आए दो लोग भी कोरोना पॉजिटिव मिले थे। उनकी जीनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट भी अब तक नहीं आई है।

ओमिक्रॉन को लेकर राज्यों को निर्देश; अस्पतालों को दवाइयों का पर्याप्त स्टॉक रखने को कहा

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण (फाइल फोटो)
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण (फाइल फोटो)

कई राज्यों में ओमिक्रॉन के मामलों को देखते हुए केंद्र ने गुरुवार को राज्य सरकारों से 8 जरूरी दवाईयों का पर्याप्त स्टॉक रखने के निर्देश दिया है। कोरोना मामलों में किसी भी इजाफे से निपटने के लिए अस्पतालों को रिव्यू करने की सलाह भी दी गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और UTs के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से वैक्सीनेशन प्रोग्रेस को रिव्यू किया। उन्होंने राज्यों और UTs के स्वास्थ्य सचिवों और नेशनल हेल्थ मिशन के निदेशकों से कहा कि सभी हेल्थ फैसिलिटीज में वेंटिलेटर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और प्लांट काम करने चाहिए।

कर्नाटक में ओमिक्रॉन पर कैबिनेट की बैठक, CM बसवराज बोम्मई बोले- चिंता की बात नहीं

कर्नाटक में आज ओमिक्रॉन को लेकर कैबिनेट की बैठक हुई। बैठक के बाद CM बसवराज बोम्मई ने बताया कि तकनीकी सलाहकार समिति के अध्यक्ष डॉ. सुदर्शन ने हमें स्थिति के बारे में जानकारी दी है। CM ने कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है। हमारे मंत्रियों ने विशेष टीकाकरण अभियान जारी रखने का सुझाव दिया है।

महाराष्ट्र का पहला ओमिक्रॉन संक्रमित शख्स ठीक होकर घर पहुंचा, पुणे में 100% लोगों को मिली वैक्सीन की पहली डोज
कोरोनावायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित महाराष्ट्र का पहला मरीज पूरी तरह से ठीक होकर बुधवार को अपने घर पहुंच गया। पेशे से मरीन इंजीनियर इस 33 वर्षीय शख्स को कल्याण-डोंबिवली नगरपालिका क्षेत्र में स्थित इसके घर पर क्वारंटाइन रखा गया है। नवंबर के अंतिम सप्ताह में मुंबई के लिए उड़ान भरने से पहले दुबई के रास्ते दक्षिण अफ्रीका से दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचा था। कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि के बाद इसकी जीनोम सिक्वेंसिंग करवाई गई थी। महाराष्ट्र में अब तक ओमिक्रॉन वैरिएंट के 10 मामले सामने आए हैं। इसके बाद राज्य ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए सख्त दिशानिर्देश जारी किए हैं। पूरी खबर यहा पढ़ें..

MP में 124 दिन बाद 150 से ज्यादा एक्टिव केस; इंदौर में सबसे ज्यादा 7, भोपाल में 5

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 19 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। सबसे ज्यादा केस इंदौर में 7 मिले हैं। इसके बाद भोपाल में 5 पॉजिटिव आए हैं। इसके अलावा जबलपुर में 3, उज्जैन में 2, होशंगाबाद और सिंगरौली में 1-1 पॉजिटिव मिला है। प्रदेश में 124 दिन बाद 150 से ज्यादा एक्टिव केस आए हैं। इसके पहले 7 अगस्त को 156 और 9 अगस्त को 148 एक्टिव केस थे। पूरी खबर यहां पढ़ें..

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 9,419 मामले, 159 लोगों की मौत
हेल्थ मिनिस्ट्री के आंकड़ो के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 9,419 मामले दर्ज किए गए हैं और 159 लोगों की मौत हुई है। वहीं, 8,251 लोग ठीक हुए हैं। फिलहाल देश में एक्टिव केस की संख्या 94,742 है और रिकवरी रेट 98.36% है। देश में अब तक 130.39 करोड़ लोगों को वैक्सीन की डोज लग चुकी है। कोरोना की वजह से देश में कुल 4,74,111 लोगों की मौत हो चुकी है। हेल्थ मिनिस्ट्री ने बताया कि राज्यों और UTs को वैक्सीन की 140 करोड़ से ज्यादा डोज दी जा चुकी है। राज्यों के पास अभी भी वैक्सीन की 19 करोड़ से ज्यादा डोज मौजूद है।

गोवा में भी ओमिक्रॉन के पहुंचने की आशंका, रूस से लौटे यात्रियों में संक्रमण के लक्षण
गोवा में ओमिक्रॉन वैरिएंट के संदिग्ध मामले सामने आए हैं। राज्य के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बताया कि संदिग्ध संक्रमित रूस से दिल्ली होकर गोवा लोटे हैं। उन्होंने कहा कि अभी सीधे तौर पर इसे ओमिक्रॉन का मामला नहीं कह सकते हैं। उनकी रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। सभी को आइसोलेशन में रखा गया है। सीएम सावंत ने कहा कि पैनिक खड़ा करने की जरूरत नहीं है। मैं लोगों से वैक्सीन लगवाने की अपील करता हूं।

सभी ओमिक्रॉन संक्रमितों को अलग- अलग आइसेलेशन फैसिलिटी में रखने के निर्देश

कई राज्यों में ओमिक्रॉन के मामलों को देखते हुए केंद्र ने राज्य सरकारों से ओमिक्रॉन संक्रमित सभी पेशेंट्स को अलग-अलग आइसोलेशन फैसिलिटी में रखने का निर्देश दिया है। हेल्थ सेक्रेटरी राजेश भूषण ने राज्यों और UTs को लिखे लेटर में यह सुनिश्चित करने को कहा कि ओमिक्रॉन संक्रमितों में कोई क्रॉस-इंफेक्शन न हो। वहीं, दूसरे पेशेंट्स और स्वास्थ्य कर्मियों में ओमिक्रॉन फैलने से रोकने के लिए पर्याप्त सावधानी बरतने का निर्देश दिया गया है।

पंजाब में ओमिक्रॉन का कोई केस नहीं
पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ओम प्रकाश सोनी राज्य ने बताया कि फिलहाल राज्य में ओमिक्रॉन का कोई मामला नहीं है। विदेशी पर्यटकों की टेस्टिंग की जा रही है। अगर कोई कोविड पॉजिटिव आता है तो उसे 7 दिनों के लिए क्वारंटीन किया जा रहा है। जिन इलाकों में वैक्सीनेशन कम हुआ है वहां मेडिकल टीम घरों में जाकर वैक्सीन लगा रही है।

कानपुर-आगरा में रेलवे स्टेशन पर 100 यात्रियों में 5 ही करा रहे कोरोना जांच
ओमिक्रॉन वैरिएंट की दहशत के बीच कोरोना के नए केस बढ़ने लगे हैं। कहने को तो सरकार ने रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन पर निगरानी बढ़ा दी है। मगर, हकीकत ऐसी नहीं है। कानपुर और आगरा में रेलवे स्टेशन पर उतरने वाले 100 यात्रियों में बमुश्किल 5 लोगों की ही कोरोना जांच हो पाती है। कोई वैक्सीन की दोनों डोज लगी होने की बात कहकर आगे बढ़ जाता है तो कोई धक्का देकर। पूरी खबर यहां पढ़ें...

खबरें और भी हैं...