• Hindi News
  • Coronavirus
  • Omicron Coronavirus Variant Outbreak India LIVE Updates | Mumbai Delhi Bhopal Indore Kerala Rajasthan Haryana, Reported Cases And Deaths By State Wise

कोरोना देश-दुनिया में:केरल में ओमिक्रॉन का पहला केस, आज 5 राज्यों में ओमिक्रॉन के 5 नए मामले मिले ; देश में कुल 38 केस

6 महीने पहले

केरल के कोच्चि में ओमिक्रॉन का पहला मामला सामने आया है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज बताया कि संक्रमित व्यक्ति 6 ​​दिसंबर को UK से कोच्चि लौटा था। वह 8 दिसंबर को हुए कोविड टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया था। वहीं, उसकी पत्नी और मां की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सभी को आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। प्लेन में संक्रमित व्यक्ति के पास बैठे पैसेंजर्स को भी इस बात की जानकारी दी गई है। केरल में आज कोरोना के कुल 3,777 नए मामले मिले हैं और 34 लोगों की मौत हुई है।

वहीं, महाराष्ट्र के नागपुर में आज ओमिक्रॉन के पहले और कर्नाटक में तीसरे केस की पुष्टि हुई है। चंडीगढ़ और आंध्र प्रदेश में भी ओमिक्रॉन के नए संक्रमितों की पहचान हुई है। इसके साथ ही अब देश में ओमिक्रॉन के कुल 38 केस हो गए हैं।

अन्य प्रमुख अपडेट्स..
नागपुर में आज ओमिक्रॉन का पहला केस मिला
महाराष्ट्र के नागपुर में आज ओमिक्रॉन के पहले मामले का पता चला है। संक्रमित व्यक्ति पिछले रविवार को दक्षिण अफ्रीकी देश बुरकीना फासो से दिल्ली लौटा था। दिल्ली में हुए कोविड टेस्ट में वह निगेटिव पाया गया था। हालांकि, नागपुर एयरपोर्ट पर हुए टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने के बाद सैंपल को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया जहां वह ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाया गया। नागपुर के म्यूनिसिपल कमिश्नर राधकृष्णन ने बताया कि संक्रमित की उम्र 40 साल है, उसे इलाज के लिए नागपुर AIIMS शिफ्ट किया गया है।

कर्नाटक में ओमिक्रॉन के तीसरे केस की पुष्टि, साउथ अफ्रीका से लौटा था संक्रमित
कर्नाटक में आज ओमिक्रॉन के तीसरे केस की पुष्टि हुई है। ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाया गया 34 साल का यह शख्स साउथ अफ्रीका से लौटा था। कर्नाटक के हेल्थ मिनिस्टर डॉ. के. सुधाकर ने बताया कि संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए 5 प्राइमरी और 15 सेकेंडरी कांटैक्ट को ट्रेस किया गया है। इनके सैंपल्स भी टेस्टिंग के लिए भेजे गए हैं। संक्रमित व्यक्ति को आइसोलेट कर गवर्मेंट हॉस्पिटल में ट्रीटमेंट दिया जा रहा है।

चंडीगढ़ में 20 साल का युवक ओमिक्रॉन पॉजिटिव; 22 नवंबर को इटली से लौटा था

चंडीगढ़ में 20 साल के एक युवक की रिपोर्ट ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाई गई है। जानकारी के मुताबिक यह युवक 22 नवंबर को इटली से लौटा था और 1 दिसंबर की जांच में कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। उसे फाइजर वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है। चंडीगढ़ के स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि आज फिर से युवक का कोविड टेस्ट किया गया है, जिसकी रिपोर्ट आनी बाकी है। पूरी खबर यहां पढ़ें..

चंडीगढ़ में ओमिक्रॉन की एंट्री से हड़कंप; पंजाब, हरियाणा और हिमाचल में खतरा बढ़ा

आंध्र प्रदेश में ओमिक्रॉन का पहला केस; आयरलैंड से मुंबई होते हुए विशाखापट्‌टनम पहुंचा था विदेशी टूरिस्ट
​​​​​आयरलैंड से आंध्र प्रदेश पहुंचा 34 साल का एक विदेशी टूरिस्ट ओमिक्रॉन संक्रमित पाया गया है। यह शख्स आयरलैंड से मुंबई होते हुए 27 नवंबर को विशाखापट्‌टनम पहुंचा था। हालांकि मुंबई एयरपोर्ट पर हुए RT-PCR टेस्ट में यह शख्स निगेटिव पाया गया था। विशाखापट्‌टनम में हुए टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने पर सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए हैदराबाद भेजा गया, जहां वह ओमिक्रॉन संक्रमित पाया गया।

ओमिक्रॉन से लड़ने के लिए ब्रिटेन का फैसला; 30 साल से अधिक उम्र के लोगो को बूस्टर डोज की मंजूरी
ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए 30 और उससे अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर डोज लगाने की मंजूरी दी गई है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को बताया है कि इंग्लैंड में 30 वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए बूस्टर वैक्सीन की बुकिंग सोमवार से खुलेगी। इंग्लैंड के नेशनल हेल्थ मिशन ने बताया कि देश में 30 से 39 साल की उम्र के करीब 75 लाख लोग हैं। इनमें से 35 लाख लोग सोमवार से बूस्टर डोज लगवाने के हकदार होंगे।

नेपाल में RTPCR के बिना भारतीयों की NO-ENTRY : ओमिक्रॉन को लेकर नेपाल सरकार सख्त, महराजगंज के सोनौली बॉर्डर से लौटाई जा रही बसें

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए नेपाल सरकार ने भारतीय टूरिस्टों की एंट्री के लिए RTPCR रिपोर्ट जरूरी कर दी। अब 72 घंटे पहले की निगेटिव रिपोर्ट होने पर ही नेपाल में एंट्री मिल सकेगी। बिना RTPCR रिपोर्ट के महराजगंज के सोनौली बॉर्डर से टूरिस्टों की बसों को नेपाल ने एंट्री नहीं दी। पूरी खबर यहां पढ़ें..

अमेरिका में बिगड़ रहे हालात; अस्पतालों में वेंटिलेटर्स की कमी, व्यवस्था बनाए रखने के लिए नेशनल गार्ड किए गए तैनात

नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के साए के बीच अमेरिका में कोरोना के कारण हालात लागतार बिगड़ रहे हैं। अमेरिका के मिशिगन राज्य में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी के कारण अस्पतालों में वेंटिलेटरों की बेहद कमी है। पिछले 24 घटों के दौरान मिशिगन में कोरोना के 11783 नए मामले सामने आए। साथ ही रिकॉर्ड 235 मौतें दर्ज की गईं।

इंडियाना राज्य में पिछले दो सप्ताह के दौरान मामलों में 49 फीसदी की तेजी आई है। ऐसे में वहां अस्पतालों में व्यवस्था बनाए रखने के लिए नेशनल गार्ड बुलाए गए हैं। इस बीच अमेरिका में अब तक ओमिक्राॅन के 43 मामले सामने आ चुके हैं।

पिछले 24 घंटे में 81 लाख लोगों को दी गई वैक्सीन
देश में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन का आंकड़ा तेजी से आगे बढ़ रहा है। हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 81 लाख डोज लगाए जा चुके हैं। देशभर में अब वैक्सीनेशन का आंकड़ा बढ़कर 133 करोड़ के करीब पहुंच गया है।

शनिवार को हेल्थ मिनिस्ट्री के जारी आंकड़ों के मुताबिक कोरोना के खिलाफ अब तक 132 करोड़ 84 लाख 04 हजार 705 डोज दिए जा चुके हैं। शनिवार को दी गई 81 लाख 08 हजार 719 वैक्सीन खुराक में से 20 लाख 13 हजार 140 लोगों को पहली खुराक मिली, जबकि 60 लाख 95 हजार 579 लोगों ने अपनी दूसरी खुराक पूरी की।

खबरें और भी हैं...