• Hindi News
  • Coronavirus
  • Omicron Coronavirus Variant Outbreak India LIVE Updates | Mumbai Delhi Bhopal Indore Kerala Rajasthan Haryana, Reported Cases And Deaths By State Wise Today 19 Dec

कोरोना देश-दुनिया में:केंद्र ने राज्यों से कहा- ओमिक्रॉन को रोकने के लिए वॉर रूम एक्टिव करें, जरूरत हो तो नाइट कर्फ्यू लगाएं

9 महीने पहले
दिल्ली और महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा 54-54 केस हैं। फोटो नवी मुंबई के एक हॉस्पिटल की है। यहां नवजातों का कोरोना टेस्ट किया जा रहा है।

ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों के लिए चेतावनी जारी की है। केंद्र ने कहा है कि ओमिक्रॉन कोरोना के पुराने वैरिएंट डेल्टा के मुकाबले 3 गुना तेजी से फैलता है। इसलिए जरूरी उपाय अपनाना शुरू कर दें।

मंगलवार शाम राज्यों को लिखे गए लेटर में कहा गया है कि ओमिक्रॉन से निपटने के लिए वॉर रूम एक्टिव कर देना चाहिए। ओमिक्रॉन और डेल्टा दोनों वैरिएंट अब भी देश भर में मौजूद हैं। इसलिए लोकल और डिस्ट्रिक्ट लेवल पर ज्यादा दूरदर्शिता दिखाने और तुरंत कार्रवाई करने की जरूरत है।

लेटर में नाइट कर्फ्यू और सख्त नियम लागू करने का सुझाव
यह लेटर हेल्थ सेक्रेटरी राजेश भूषण की ओर से भेजा गया है। इसमें डेटा एनालिसिस पर जोर देते हुए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से अपनी सीमा में आने से पहले ही संक्रमण रोकने के उपाय करने के लिए कहा गया है। लेटर में कुछ उपाय भी सुझाए गए हैं। इनमें जरूरत होने पर नाइट कर्फ्यू, भीड़ जुटने पर रोक, ऑफिस और पब्लिक ट्रांसपोर्ट से जुड़ी पाबंदियों का जिक्र है। हॉस्पिटल में बेड, एंबुलेंस, ऑक्सीजन इक्विपमेंट और दवाओं के लिए इमरजेंसी फंड इस्तेमाल करने का सुझाव भी दिया गया है।

राज्यों से कहा- 100% वैक्सीनेशन का टारगेट जल्द पूरा करें
टेस्ट और सर्विलांस के लिए केंद्र ने डोर-टू-डोर केस सर्च, संक्रमितों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और ओमिक्रॉन की पहचान के लिए ज्यादा सैंपल टेस्ट करने की बात कही है। राज्यों को 100% वैक्सीनेशन का लक्ष्य हासिल करने में तेजी लाने के लिए भी कहा गया है।

देश में अब तक ओमिक्रॉन के 202 केस मिल चुके हैं। सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में दिल्ली और महाराष्ट्र शामिल हैं। दोनों राज्यों में 54-54 केस हैं। ओडिशा में मंगलवार को 2 नए संक्रमित मिले हैं।

अन्य प्रमुख खबरें...

ओमिक्रॉन के मद्देनजर कर्नाटक में न्यू ईयर पार्टी पर रोक
देश में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए कर्नाटक सरकार ने सख्त नियम लागू किया है। राज्य में 30 दिसंबर से 2 जनवरी तक न्यू ईयर पार्टी पर रोक लगाई गई है। यह लगातार दूसरा साल है जब यहां किसी होटल, पब और रेस्टोरेंट में या किसी अपार्टमेंट कॉम्प्लेक्स में निजी पार्टी में सेलिब्रेशन के लिए लोग जमा नहीं हो पाएंगे।

राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बताया कि राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते और हमारी टेक्निकल एडवाइजरी कमेटी के एक्सपर्ट्स की राय के आधार पर हमने तय किया है कि नए साल का जश्न मनाने के लिए सभी आयोजन बैन किए जाएंगे। होटल, पब और रेस्टॉरेंट में डीजे बुलाकर डांस करने पर भी पाबंदी लगाई गइ है। उन्होंने कहा कि सभी रेस्टॉरेंट, होटल और पब में 50% संख्या के साथ ऑपरेट कर सकेंगे और वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके कर्मचारियों को ही काम करने की अनुमति मिलेगी।

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन संक्रमित होने वाले 81% मरीजों को लगे थे दोनों डोज
महाराष्ट्र में अब तक 54 लोग कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 44 लोग वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके थे। कुछ ने तो फाइजर वैक्सीन की बूस्टर डोज भी ले ली थी। इसके बावजूद ये लोग ओमिक्रॉन संक्रमित हो गए। वैक्सीन की कोई डोज न लेने वालों में दो वयस्क और 8 नाबालिग शामिल हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि ओमिक्रॉन को लेकर दुनियाभर में सबूत मिल रहे हैं कि यह इम्यून सिस्टम को चकमा देने में सक्षम है और अधिकतर वैक्सीन ओमिक्रॉन के संक्रमण को नहीं रोक पाएंगीं। महाराष्ट्र का मामला इस कयास को पुख्ता करता है।

संसद पहुंचा कोरोना संक्रमण, BSP सांसद दानिश अली पॉजिटिव

BSP सांसद कुंवर दानिश अली कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।
BSP सांसद कुंवर दानिश अली कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

देश में ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच चिंताजनक खबर सामने आई है। कोरोना संक्रमण संसद तक पहुंच गया है। BSP सांसद कुंवर दानिश अली कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्होंने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है।

उन्होंने कहा कि वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद भी उन्हें कोरोना संक्रमण हो गया है। उन्होंने अपने संपर्क में आए लोगों से टेस्ट करवाने और आइसोलेट होने को कहा है। चिंता की बात यह है कि कल तक वे संसद की कार्यवाही में शामिल रहे हैं। ऐसे में उनके संपर्क में आने वाले दूसरे सांसदों के भी संक्रमित होने का खतरा बढ़ गया है।

गोवा में ब्रिटेन से लौटे 4 यात्री कोरोना पॉजिटिव, आइसोलेशन वॉर्ड में भर्ती किए गए

गोवा में ब्रिटेन से लौटे 4 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। गोवा के हेल्थ मिनिस्टर विश्वजीत राने ने बताया कि गोवा एयरपोर्ट पर सुबह सभी यात्रियों का कोरोना टेस्ट किया गया, जिसमें 4 यात्री पॉजिटिव मिले। सभी संक्रमितों को आइसोलेशन वॉर्ड में भर्ती कराया गया है।

देश में ओमिक्रॉन संक्रमितों का आंकड़ा 200 पार; महाराष्ट्र और दिल्ली में सबसे ज्यादा संक्रमित

देश में अब तक ओमिक्रॉन के 202 मामलों की पुष्टि हुई है। सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में दिल्ली और महाराष्ट्र शामिल हैं। दोनों राज्यों में ओमिक्रॉन के 54-54 मामले मिले हैं। ओडिशा में आज 2 नए संक्रमित मिले हैं। हेल्थ मिनिस्ट्री के आंकड़ों के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटो में 5,356 कोरोना केस मिले हैं। वहीं ओमिक्रॉन के 77 पेशेंट्स ठीक हो चुके हैं।

गुजरात में ओमिक्रॉन की दहशत, 8 जिलों में नाइट कर्फ्यू 31 दिसंबर तक बढ़ाया
गुजरात सरकार ने ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच राज्य के 8 प्रमुख शहरों में नाइट कर्फ्यू 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया है। कर्फ्यू का समय सुबह 1 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा। इसमें अहमदाबाद, गांधीनगर, सूरत, राजकोट, वडोदरा, भावनगर, जामनगर और जूनागढ़ शामिल हैं।

आदेश के मुताबिक, रेस्तरां अपनी सीटिंग कैपिसिटी का केवल 75% ही इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, शादियों में 400 लोगों की सीमा तय की गई है। रविवार को राजकोट जिले में राज्य का पहला ओमिक्रॉन संक्रमित मिला था। गुजरात में फिलहाल 11 ओमिक्रॉन संक्रमित मिले हैं।

US में कोरोना के 73.2% नए मामले ओमिक्रॉन संक्रमित, राष्ट्रपति बाइडेन के संपर्क में आया स्टाफ कोरोना पॉजिटिव

अमेरिका में कोरोना के ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, US में कोरोना के 73.2% नए मामले ओमिक्रॉन संक्रमितों के हैं। नॉर्थवेस्ट, दक्षिण और मिडवेस्ट के कुछ इलाकों में यह आंकड़ा 90% के ऊपर पहुंच गया है।

वहीं, व्हाइट हाउस में फुली-वैक्सीनेटेड और बूस्टर डोज लगवा चुका स्टाफ मेंबर कोरोना पॉजिटिव मिला है। यह शख्स तीन दिन पहले बाइडेन के आसपास करीब 30 मिनट तक रहा था। हालांकि, बाइडेन की रिपोर्ट अभी तक निगेटिव आई है। ओमिक्रॉन की वजह से अमेरिका के अलग-अलग इलाकों में पाबंदियां बढ़ाई जा रही हैं। हालांकि, राष्ट्रपति जो बाइडेन फिलहाल लॉकडाउन लगाने की तैयारी में नहीं हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें..

दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन के शुरुआती 10 संक्रमित ICU में, 9 को नहीं लगी थी वैक्सीन
दक्षिण अफ्रीका में ICU में भर्ती ओमिक्रॉन के 10 में से 9 संक्रमितों को वैक्सीन नहीं लगी है। दक्षिण अफ्रीका फिजिसियन डॉ. एंजेलिक कोएत्जी ने बताया कि इन लोगों मे ही पहली बार ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हुई थी।

महाराष्ट्र के लिए अच्छी खबर; राज्य में 54 ओमिक्रॉन संक्रमितों में से 31 ठीक होकर घर लौटे
महाराष्ट्र के लिए अच्छी खबर है। यहां कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से प्रभावित 54 लोगों में से 31 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक सोमवार को राहत वाली बात ये भी रही कि नए वैरिएंट से संक्रमित एक भी मरीज नहीं मिला। ओमिक्रॉन से सबसे ज्यादा प्रभावित मुंबई है, यहां 22 मामले हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, 1 दिसंबर से राज्य के हवाई अड्डों पर 1,36,400 यात्री विदेश से आए हैं, जिनमें 20,105 जोखिम वाले देशों से हैं।

खबरें और भी हैं...