• Hindi News
  • Coronavirus
  • Omicron Coronavirus Variant Outbreak India LIVE Updates | Mumbai Delhi Bhopal Indore Kerala Rajasthan Haryana, Reported Cases And Deaths By State Wise Today 19 Dec

MP में आज से नाइट कर्फ्यू:रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक आवाजाही पर रोक रहेगी, कोरोना के केस बढ़ने पर फैसला

एक वर्ष पहले

देश में कोरोना के मामले फिर बढ़ते देखकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने गुरुवार से राज्य में नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है। प्रदेश में अब रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक आवाजाही पर रोक रहेगी। मुख्यमंत्री ने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो करने, मास्क पहनने और कोरोना से बचाव के सभी उपायों का पालन करने की अपील की है।

उन्होंने इस बारे में सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट कर कहा कि MP में कई महीने बाद कोविड के 30 नए केस मिले हैं। देश में भी बुधवार को 7,995 पॉजिटिव मिले थे। महाराष्ट्र, गुजरात और दिल्ली में भी पिछले एक सप्ताह से कोविड मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन तीनों राज्यों से मध्यप्रदेश में बेहद आवागमन होता है। पहले भी हमारा अनुभव है कि पहले महाराष्ट्र में, फिर गुजरात में और उसके बाद मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस की पहली और दूसरी लहर आई। पुरानी दोनों लहर के दौरान राज्य में संक्रमण की शुरुआत इंदौर और भोपाल से ही हुई थी। इंदौर में अब फिर से वीकली केस नवंबर की तुलना में दिसंबर में तीन गुना हो गए हैं, जो चिंता की बात है।

उन्होंने कहा कि कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन देश के 16 राज्यों में पहुंच चुका है। मध्यप्रदेश में भी इस वैरिएंट के मामले मिल सकते हैं। दुनिया का अनुभव देखें तो ओमिक्रॉन तेजी से फैलता है। ब्रिटेन में एक लाख मामले रोजाना आ रहे हैं, जबकि अमेरिका में भी तेजी से मामले बढ़े हैं। ऐसे में बचाव ही जरूरी है।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

मुंबई में एक ही दिन में 602 पॉजिटिव केस मिले; ओडिशा में 11 और 15 साल के दो बच्चे ओमिक्रॉन संक्रमित

महाराष्ट्र में कोरोना के केसेज एक बार फिर से डराने लगे हैं। मुंबई में गुरुवार को एक ही दिन में 602 नए पॉजिटिव मरीजों की पहचान की गई है। 6 अक्टूबर के बाद पहली बार मुंबई में इतने ज्यादा संक्रमित एक दिन में मिले हैं। इधर, देश में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले अचानक तेजी से मिलने के बीच केंद्र सरकार ने चिंता जताई है।

इधर ओडिशा में दो बच्चों की ओमिक्रॉन रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। दोनों हाल ही में नाइजीरिया से लौटे हैं। इनकी उम्र 11 और 15 साल है। इनकी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है।

न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, केंद्र सरकार ने गुरुवार को खास तौर पर उन राज्यों के अपने यहां कोरोना वैक्सीनेशन की दर को तेज करने का निर्देश दिया, जिनमें अगले कुछ महीने में चुनाव होने हैं।

देश के पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर में विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल की शुरुआत में खत्म हो रहा है। इन सभी राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं।

हालांकि फिलहाल पंजाब, गोवा और मणिपुर में ओमिक्रॉन का कोई मरीज नहीं मिला है, जबकि यूपी और उत्तराखंड में भी बेहद कम मामले हैं, लेकिन देश के 17 राज्यों तक पहुंच चुके नए वैरिएंट के पिछले 24 घंटे के अंदर 64 मामले मिलने से चिंता के हालात बन गए हैं। देश में अब ओमिक्रॉन के कुल 357 मामले हैं।

ऑस्ट्रेलिया से गाजियाबाद लौटा पूरा परिवार संक्रमित, अमेरिका से बुलंदशहर आई छात्रा भी पॉजिटिव गाजियाबाद में गुरुवार को सात लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। इसमें पांच लोग हाल ही में ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका से लौटे हैं। स्वास्थ्य विभाग को आशंका है कि ये लोग ओमिक्रॉन संक्रमित हो सकते हैं। इनके सैंपल लेकर जांच के लिए दिल्ली की लैब में भेज दिए गए हैं। पढ़ें पूरी खबर..

केजरीवाल ने बताईं ओमिक्रॉन से निपटने की तैयारियां, एक दिन में 3 लाख टेस्ट और 1 लाख मरीजों को संभाल सकते हैं

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली ने तीसरी लहर के हिसाब से तैयारी कर ली है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को सभी विभागों के साथ इस मुद्दे पर मीटिंग की। इसके बाद उन्होंने कहा कि हमने 3 लाख टेस्ट रोज करने की क्षमता हासिल कर ली है। तैयारियां ऐसी हैं कि हम रोजाना 1 लाख मामलों को संभाल सकते हैं। गुरुवार को दिल्ली में 57 हजार टेस्ट किए गए हैं।

केजरीवाल ने कहा कि हल्के लक्षण वाले संक्रमित अस्पताल जाने की जल्दबाजी न दिखाएं। उनके होम आइसोलेशन का सिस्टम मजबूत किया जा रहा है। संक्रमितों को घर पर ही दवा पहुंचाई जाएगी। दवा की पर्याप्त उपलब्धता के लिए दो महीने का स्टॉक तैयार किया जा रहा है। साथ ही ऑक्सीजन की भी व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए 15 ऑक्सीजन टैंकर मंगाए जा रहे हैं। इनकी डिलीवरी अगले तीन हफ्ते में हो जाएगी। उन्होंने लोगों से पूरी तरह कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करने की भी अपील की।

विंटर ओलिंपिक्स: चीन ने कहा- दर्शक ताली बजा सकेंगे, खुश होकर चीखने की मंजूरी नहीं

चीन ने विंटर ओलिंपिक्स को लेकर नई गाइडलाइन्स जारी की हैं।
चीन ने विंटर ओलिंपिक्स को लेकर नई गाइडलाइन्स जारी की हैं।

फरवरी 2022 में चीन में विंटर ओलिंपिक्स होने हैं। कोरोना के खतरे को देखते चीन ने दर्शकों के लिए नई गाइडलाइन्स जारी की हैं। इसमें कहा गया है कि दर्शक एथलीट्स को अच्छे प्रदर्शन पर ताली बजाकर ही सराह सकेंगे। उन्हें खुश होकर चीखने की मंजूरी नहीं दी जाएगी। गाइडलाइन्स न मानने वाले दर्शकों पर एक्शन हो सकता है। खेलों के खत्म होने तक वेटर्स, क्लीनर्स और दूसरा स्टाफ घर नहीं जा सकेगा। उन्हें खेल गांव में ही रहना होगा।

इजराइल में वैक्सीन के चौथे डोज पर विचार

ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे को देखते हुए इजराइल की हेल्थ मिनिस्ट्री वैक्सीन का चौथा डोज देने पर विचार कर रही है।
ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे को देखते हुए इजराइल की हेल्थ मिनिस्ट्री वैक्सीन का चौथा डोज देने पर विचार कर रही है।

ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे को देखते हुए इजराइल की हेल्थ मिनिस्ट्री वैक्सीन का चौथा डोज देने पर विचार कर रही है। मिनिस्ट्री के मुताबिक, एक्सपर्ट्स तमाम डेटा कलेक्ट करने के बाद इस पर फाइनल डिसीजन देंगे, लेकिन सरकार इसके पहले ही चौथा डोज देने पर विचार कर रही है। सरकार को सलाह देने वाले पैनल का कहना है कि खतरा इस बात का है कि तीसरे डोज के कुछ महीने बाद कहीं खतरा बढ़ ना जाए। फिलहाल, सरकार ने पैनल की सिफारिशों को मंजूरी दे दी है। हेल्थ मिनिस्टर निटजेन होरोविट्ज ने कहा- दूसरे बूस्टर डोज पर फैसला रविवार तक हो सकता है।

ओमिक्रॉन के कर्नाटक में 12 और केरल में 5 नए केस मिले
कर्नाटक में ओमिक्रॉन के 12 नए केस मिले हैं। राज्य में अब ओमिक्रॉन से संक्रमितों का संख्या 31 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सुधारक के. ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। वहीं, केरल में भी ओमिक्रॉन के 5 नए केस मिले हैं। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि इनमें से चार कोचीन अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट होकर आए थे जबकि 1 बेंगलुरु हवाई अड्डा गया था। इन सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

तेलंगाना के गांव में 10 दिन का लॉकडाउन लगा
देश में ओमिक्रॉन के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। अब तक 308 केस मिल चुके हैं। तेलंगाना में ओमिक्रॉन के 38 केस मिले हैं। इस बीच राज्य के एक गांव में सबकी सहमति से 10 दिन के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है। दरअसल, गडेम नाम के इस गांव में खाड़ी देश से लौटा एक व्यक्ति ओमिक्रॉन संक्रमित मिला। स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस गांव से 64 लोगों के सैंपल लिए, जो मरीज के संपर्क में आए थे। फिलहाल संक्रमित की मां कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। उनके सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग की जा रही है।

रूस में कोविड से मरने वालों की संख्या 6 लाख पार
रूस में कोरोना से मरने वालों की संख्या 6 लाख को पार कर गई है। दुनिया में कोविड से सबसे ज्यादा मौतों के मामले में रूस तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें अमेरिका में हुई हैं। यहां अब तक 8.13 लाख से अधिक लोगों की जान गई है। 6.18 लाख मौतों के साथ ब्राजील दूसरे नंबर पर है। मालूम हो कि रूस में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के चलते संक्रमण और मौतों की दर काफी बढ़ गई।

झारखंड में कोरोना के 51 मरीज मिले

ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच एक बार फिर से झारखंड में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। राज्य में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 51 नए संक्रमित मिले हैं। अकेले रांची में 25 नए पॉजिटिव मिले हैं। 58 दिन बाद इतनी बड़ी संख्या में रांची में कोरोना के केस मिले हैं। अब रांची में एक्टिव मरीजों की संख्या 92 पहुंच गई है। वहीं, झारखंड में यह संख्या 200 हो गई है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

तमिलनाडु में 24 घंटे में ओमिक्रॉन के 33 नए केस आए
तमिलनाडु में ओमिक्रॉन के 33 नए केस मिले हैं। राज्य में अब कुल ओमिक्रॉन मरीजों की संख्या 34 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री एम. सुब्रमण्यम ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चेन्नई में 26, सलेम में 1, मदुरै में 4 मामले और तिरुवनमलाई में 2 मामले दर्ज किए। इन नए मामलों के साथ ही देश में ओमिक्रॉन के कुल मरीजों की संख्या 308 हो गई है।

अथॉरिटीज ने बताया कि इन ओमिक्रॉन संक्रमितों के संपर्क में आने वालों को ट्रेस किया जा रहा है। कुछ लोगों की जीनोम सीक्वेंसिंग के नतीजे अभी नहीं आए हैं। माना जा रहा है कि ओमिक्रॉन मरीजों की और बढ़ सकती है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी जे राधाकृष्णन ने कहा कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। कोविड गाइडलाइन का पालन करते रहना होगा। पूरी खबर यहां पढ़ें...

बिलासपुर में सरकारी स्कूल के 23 बच्चे कोरोना पॉजिटिव मिले
हिमाचल प्रदेश में बिलासपुर के एक सरकारी स्कूल में 23 बच्चे कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। बिलासपुर राजकीय उच्च पाठशाला देलग में एक साथ इतने बच्चों के संक्रमित होने से हड़कंप मच गया है। सभी संक्रमित बच्चों को आइसोलेशन में रखा गया है। डॉक्टर्स की निगरानी में उनकी जांच चल रही है। जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रवीण कुमार चौधरी ने स्कूल का दौरा भी किया है।

अजमेर में 7 दिन घर बैठा रहा ओमिक्रॉन पॉजिटिव

राजस्थान के अजमेर में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित मरीज और उसके परिवार ने कई लोगों को खतरे में डाल दिया है। अफ्रीका के घाना से आया युवक की 7 दिन पहले ही कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी थी। वह बीमार हालत में घर में ही बैठा रहा और उसके परिवार वाले स्वास्थ्य विभाग की टीम से उसके बारे जानकारी छिपाते रहे। 7 दिन तक परिवार वाले बाहर आते-जाते रहे और लोगों के संपर्क में रहे। पूरी खबर यहां पढ़ें...

पश्चिम बंगाल के नदिया में कोविड ब्लास्ट, नवोदय स्कूल के 29 बच्चे पॉजिटिव मिले
पश्चिम बंगाल के नदिया जिले में एक स्कूल के 29 बच्चे कोरोना पॉजिटिव मिले हैं, जिससे यहां हड़कंप मच गया है। स्कूल के बाकी छात्रों और टीचर्स की भी कोरोना जांच कराई जा रही है। माना जा रहा है कि संक्रमितों की संख्या बढ़ सकती है। कल्याणी इलाके में स्थित नवोदय केंद्रीय विद्यालय के सभी संक्रमित बच्चों को क्वारैंटाइन कर दिया गया है। डॉक्टर्स की एक टीम की निगरानी में इनका इलाज चल रहा है।

देश में बीते दिन 7,495 नए कोरोना केस मिले

देश में बीते 24 घंटे में 7,495 नए कोरोना केस मिले और 434 मरीजों की मौत हुई। इस दौरान 6,960 लोग कोविड को मात देकर रिकवर हुए। देश में फिलहाल 78,291 एक्टिव केस हैं और 3.42 करोड़ लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक 4.78 लाख से ज्यादा की मौत हुई है। अगर वैक्सीनेशन की बात करें तो अब तक 1.39 अरब से ज्यादा डोज लग चुके हैं।

पटना में मां से बच्चों को हो गया कोरोना
पटना में बच्चों में संक्रमण के मामले लगातार आ रहे हैं। बुधवार को भी दो बच्चे कोरोना से संक्रमित पाए गए। इसमें एक 2 साल और दूसरा 5 साल की मासूम शामिल है। दरअसल, दोनों को उनके परिवार वालों से संक्रमण हुआ है। मां की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। उसके बाद कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में दोनों मासूमों की जांच कराई गई। दोनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। पूरी खबर यहां पढ़ें...

अमेरिका में 24 घंटे में कोविड की दूसरी एंटी वायरल टैबलेट को मंजूरी

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने फाइजर की पैक्सलोविड कोविड​​​​-19 पिल के बाद जर्मन कंपनी मर्क की टैबलेट को भी मंजूरी दे दी है। यह पिल 12 साल या उससे ज्यादा उम्र के हाई-रिस्क वाले कोरोना संक्रमितों को दी जा सकती है। पिल को मंजूरी मिलने पर FDA के सेंटर फॉर ड्रग इवैल्युएशन एंड रिसर्च के डायरेक्टर पैट्रीजिया कैवाजोनी ने कहा कि महामारी से लड़ाई में यह एक बड़ा कदम है। उन्होंने कहा कि यह पहली बार होगा जब कोरोना मरीजों का इलाज पिल के जरिए किया जाएगा।

इससे पहले अमेरिकी ड्रग निर्माता कंपनी फाइजर ने कहा था कि उनकी एंटीवायरल कोविड पिल कोरोना के खिलाफ 90% प्रभावी है। इस दवा से हाई रिस्क पेशेंट्स को मौत या अस्पताल में भर्ती होने से बचाया जा सकता है। लैब डेटा के मुताबिक, यह दवा कोरोना के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट पर भी कारगर साबित हुई है।