• Hindi News
  • Coronavirus
  • Omicron Coronavirus Variant Outbreak India LIVE Updates | Mumbai Delhi Bhopal Indore Kerala Rajasthan Haryana, Reported Cases And Deaths By State Wise

कोरोना देश में:मास्क नहीं लगाने पर भोपाल में अब 500 रु. जुर्माना, हवाई सफर के लिए RT- PCR रिपोर्ट जरूरी

2 महीने पहले

मध्यप्रदेश में भोपाल और इंदौर में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। दोनों शहरों में सख्ती भी बढ़ाई जा रही है। भोपाल में अब बिना मास्क दिखाई देने पर 100 रुपए की जगह 500 रुपए तक का जुर्माना लगेगा। वैक्सीन के दोनों डोज लगे बिना कर्मचारी मिलने पर व्यावसायिक संस्थान पर कार्रवाई की जाएगी। कोरोना संक्रमित मिलने पर होम आइसोलेशन नहीं किया जाएगा। उन्हें काटजू हॉस्पिटल में भर्ती कराया जाएगा। यह आदेश मंगलवार को भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने जारी किए हैं। शादी समारोह और अन्य आयोजन को लेकर भी नए आदेश जारी किए हैं। इंदौर में भी दोनों डोज नहीं लगने पर दो दिन में 27 शो-रूम और दुकानें सील कर दिए गए हैं। कल से कार्रवाई और तेज होगी। पूरी खबर यहां पढ़ें..

आज के अन्य जरूरी अपडेट्स...

दक्षिण अफ्रीका समेत हाई रिस्क देशों से महाराष्ट्र लौटे 6 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव

मुंबई एयरपोर्ट(फाइल फोटो)
मुंबई एयरपोर्ट(फाइल फोटो)

महाराष्ट्र में दक्षिण अफ्रीका और अन्य जोखिम वाले देशों से लौटे 6 यात्री कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इसमें मुंबई, कल्याण-डोंबिवली, मीरा भयंदर और पुणे में 1-1 और पिंपरी चिंचवाड़ में नाइजीरिया से लौटे 2 लोग संक्रमित पाए गए हैं। महाराष्ट्र के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को बताया कि इन सभी लोगों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं और उनके कॉन्टैक्ट्स को भी ट्रेस किया जा रहा है। इनमें हल्के लक्षण पाए गए हैं। सभी को निगरानी में रखा गया है।

जाम्बिया से मुंबई लौटे 60 साल के शख्स की रिपोर्ट पॉजिटिव, पुणे तक कार से आया
जाम्बिया से मुंबई लौटे एक 60 साल के शख्स की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। न्यूज एजेंसी ANI ने मंगलवार को बताया कि यह व्यक्ति 20 नवंबर को जाम्बिया से मुंबई लौटा। इसके बाद टैक्सी से यह पुणे आया था। इसकी कोरोना रिपोर्ट जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजी गई है। शख्स अभी होम आइसोलेशन में है। पुणे म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन ने बताया कि हमनें इस व्यक्ति के परिजनों की RT-PCR टेस्ट की है। साथ ही उस ड्राइवर का भी टेस्ट किया गया है जो उसके साथ मुंबई से पुणे आया था। हालांकि इन सबकी रिपोर्ट निगेटिव आई है।

अदर पूनावाला ने कहा- सीरम इंस्टीट्यूट जल्द ही ला सकता है ओमिक्रॉन का बूस्टर डोज
सीरम इंस्ट्यूट के CEO अदर पूनावाला ने कहा कि ओमिक्रॉन वैरिएंट से निपटने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट कोविशील्ड का बूस्टर डोज बना सकता है। एक मीडिया संस्थान से बातचीत में पूनावाला ने कहा- ओमिक्रॉन पर स्टडी की जा रही है। इस पर और जानकारी मिलने में अभी 2 हफ्ते का समय लगेगा।

ऑक्सफोर्ड के साइंटिस्ट्स भी नए वैरिएंट पर रिसर्च कर रहे हैं। उनके रिजल्ट्स के आधार पर हम नई वैक्सीन ला सकते हैं, जो 6 महीने के अंदर बूस्टर डोज के तौर पर लगाई जा सकेगी। रिसर्च के परिणाम सामने आने के बाद तीसरी और चौथी डोज के बारे में भी जानकारी मिल सकती है।

होशियारपुर में एक सरकारी स्कूल का टीचर और 32 बच्चे पॉजिटिव, 3 दिन में 100 से ज्यादा लोग मिले संक्रमित

पंजाब के होशियारपुर जिले में एक ही सरकारी स्कूल के 32 स्टूडेंट्स और एक टीचर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। पंजाब-हिमाचल सीमा पर बसे पलाहड़ गांव के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले ये बच्चे अपने एक टीचर के संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं, जो हिमाचल प्रदेश के एक कस्बे से रोजाना स्कूल आता-जाता है।

कुछ दिन पहले इस टीचर में कोरोना के लक्षण पाए गए थे। इसी आधार पर जब स्वास्थ्य विभाग की टीम ने स्कूल के छात्र-छात्राओं और स्टाफ के सैंपल लिए तो उनमें से 32 स्टूडेंट्स और एक अन्य टीचर कोरोना पॉजिटिव निकले। टीचर और इन बच्चों के संपर्क में आने वाले लोगों के भी टेस्ट किए गए तो कुल संक्रमितों की संख्या 100 के पार पहुंच गई है। पढ़ें पूरी खबर...

केंद्र का दावा- RT-PCR, रैपिड एंटीजन टेस्ट से नहीं बच सकता ओमिक्रॉन​​​​​​

ओमिक्रॉन को लेकर भारत सरकार ने राहत देने वाला दावा किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक ओमिक्रॉन RT-PCR और रैपिड एंटीजन टेस्ट से नहीं बच सकता है। यह जानकारी केंद्र ने एक मीटिंग में दी। सरकार ने राज्यों को निर्देश दिए हैं कि वे टेस्टिंग की सुविधा बढ़ाएं, ताकि पॉजिटिव केस समय रहते पता चल सकें।

केंद्र ने देश में लागू कोरोना गाइडलाइन 31 दिसंबर तक बढ़ाई, टेस्टिंग में तेजी पर जोर
केंद्र सरकार ने देश में लागू कोरोना गाइडलाइंस को 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया है। तेजी से फैलते कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट को देखते हुए यह फैसला किया गया है। गृह मंत्रालय के आदेश में राज्य सरकारों को 25 नवंबर को रिलीज की गई एडवाइजरी का सख्ती से पालन करने को कहा गया है।

अपनी एडवाइजरी में गृह मंत्रालय ने राज्यों से स्क्रीनिंग और टेस्टिंग में तेजी लाने के निर्देश दिए थे। साथ ही इंटरनेशनल फ्लाइट्स से आ रहे सभी यात्रियों का कोरोना टेस्ट अनिवार्य करने और उन्हें ट्रैक करने को कहा था।

इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए भी नई गाइडलाइन जारी
कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर बढ़ती चिंता के बीच केंद्र ने भारत आने वाले इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। इसके मुताबिक अब एयर सुविधा पोर्टल पर मौजूद सेल्फ डेक्लेरेशन फॉर्म में सभी इंटरनेशनल पैसेंजर्स को फ्लाइट बोर्ड करने से पहले अपनी 14 दिन की ट्रैवल हिस्ट्री बतानी होगी।

एडवाइजरी में यह भी बताया गया है कि एट रिस्क देशों से आने वाले पैसेंजर्स के लिए देश के हर एयरपोर्ट पर अलग एरिया बनाया जाएगा, जहां वे RT-PCR टेस्ट के रिजल्ट के लिए इंतजार करेंगे। सभी एयरपोर्ट्स पर अतिरिक्त RT-PCR फेसिलिटी भी तैयार की जाएंगी।

भारत में ओमिक्रॉन का कोई केस नहीं, सरकार ने संसद में दी जानकारी
देश में ओमिक्रॉन का कोई मामला अब तक सामने नहीं आया है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने संसद में यह जानकारी दी। कोरोना का बेहद संक्रामक वैरिएंट ओमिक्रॉन अब तक दुनिया के 16 देशों में अपना असर दिखा चुका है। हालांकि इसकी गंभीरता को लेकर अभी स्टडी होना बाकी है।

पिछले 15 दिनों में अफ्रीकी देशों के 1 हजार पैसेंजर्स मुंबई पहुंचे
बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि पिछले 15 दिनों में अफ्रीकी देशों के 1 हजार पैसेंजर्स मुंबई पहुंचे हैं। इनमें से 466 लोगों की ही लिस्ट एयरपोर्ट अथॉरिटी से मिल पाई है। अब तक 100 लोगों का सैंपल लिया जा चुका है। BMC के अतिरिक्त नगर आयुक्त सुरेश काकानी ने न्यूज एजेंसी PTI को बताया कि एयरपोर्ट अथॉरिटी से अब तक सभी लोगों की लिस्ट नहीं मिली है, जिसके कारण टेस्ट में विलंब हो रहा है। 466 यात्रियों में से 100 मुंबई से हैं। हमने पहले ही उनके स्वाब के नमूने एकत्र कर लिए हैं। कल या परसों तक उनकी रिपोर्ट आने की उम्मीद है।

तेलंगाना के एक स्कूल में 45 स्टूडेंट्स और 1 टीचर संक्रमित
तेलंगाना के संगारेड्‌डी जिले के महात्मा ज्योतिबा फुले पिछड़ा वर्ग कल्याण स्कूल के 45 स्टूडेंट्स और 1 टीचर की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। संगारेड्डी जिले के डीएम और एचओ डॉ. गायत्री ने बताया कि सभी को आइसोलेट कर दिया गया है और इनका इलाज किया जा रहा है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, राज्य में कोरोना के कुल सक्रिय मामले 3,535 हैं। ओमिक्रॉन से जुड़ा कोई मामला राज्य में नहीं है।

544 दिनों में सबसे कम हुए सक्रिय मामले
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि देश में पिछले 24 घंटों में 8,309 नए मरीज सामने आए हैं। 236 मौतें दर्ज की गई हैं। इसके साथ सक्रिय मामलों की संख्या 1 लाख 03 हजार 859 तक पहुंच गया है, जो कि पिछले 544 दिनों में सबसे कम है। मंत्रालय के अनुसार, देश में सक्रिय मामले कुल मामलों के 1% से भी कम हैं, जो वर्तमान में 0.30% है जो पिछले साल मार्च के बाद सबसे कम है।

24 घंटे में करीब 10 हजार लोग ठीक हुए
पिछले 24 घंटों में 9 हजार 905 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं। देश में ठीक होने की दर 98.34% है जो पिछले साल मार्च के बाद से सबसे अधिक है। ठीक होने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 3 करोड़ 40 लाख 08 हजार 183 हो गई है।