• Hindi News
  • Coronavirus
  • Omicron Coronavirus Variant Outbreak India LIVE Updates | Mumbai Delhi Bhopal Indore Kerala Rajasthan Haryana, Reported Cases And Deaths By State Wise

कोरोना देश में:कर्नाटक में 59 स्टूडेंट्स और 10 टीचर कोरोना पॉजिटिव, किसी में भी नहीं दिखे लक्षण

2 महीने पहले

कर्नाटक में करीब 59 स्टूडेंट्स और 10 टीचर की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मामला चिकमंगलूर जिले के सीगोडू गांव के जवाहर नवोदय विद्यालय (JNV) का है।

डिस्ट्रिक्ट हेल्थ ऑफिसर डॉ. एसएन सुरेश के मुताबिक, JNV में 457 लोगों का कोविड टेस्ट कराया गया था। इनमें 59 स्टूडेंट्स और 10 टीचर की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। इनमें से किसी भी स्टूडेंट या टीचर में कोरोना से जुड़े लक्षण नहीं दिख रहे हैं। सभी को क्वारैंटाइन कर दिया गया है।

इससे पहले मीडिया रिपोर्ट में बताया गया था कि JNV के स्कूल ये सब स्कूल कैंपस में ही रेजिडेंशियल हॉस्टल में रह रहे हैं। पॉजिटिव मिले बाकी 29 स्टूडेंट्स शिवमोगा जिले के एक प्राइवेट नर्सिंग स्कूल के हैं। इन सभी को क्वारैंटाइन कर दिया गया है।

आज के अन्य प्रमुख अपडेट्स...
विदेश से बिहार पहुंचे 7 लोग पॉजिटिव निकले, सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए

बिहार की राजधानी पटना और गोपालगंज जिले में विदेश से आए 7 लोगों की कोविड टेस्ट रिपोर्ट रविवार को पॉजिटिव पाई गई है।

पटना में पॉजिटिव मिले दोनों लोग विदेशी नागरिक हैं और दुबई से 10 दिन पहले यहां पहुंचे थे। उनके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए हैं और वे 10 दिन में किन-किन लोगों से मिले हैं, उनकी पहचान की जा रही है।

गोपालगंज में 5 लोग नए कोरोना वैरिएंट ओमिक्रॉन से प्रभावित अफ्रीकी देशों से आए थे, जिनके यहां पहुंचने पर कोविड प्रोटोकॉल के तहत डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने कोविड टेस्ट कराया था। हालांकि वे किन-किन देशों से आए थे, इसकी पुख्ता जानकारी अभी तक नहीं मिल सकी है।

IANS की रिपोर्ट में गोपालगंज डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन के हवाले से बताया गया है कि पांचों लोगों को ऑब्जर्वेशन सेंटर में आइसोलेट कर दिया गया है और उनके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए हैं ताकि ओमिक्रॉन की पुष्टि की जा सके। उनके संपर्क में आए लोगों की भी पहचान की जा रही है।

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 17 संदिग्ध मामले, इतने ही अकेले मुंबई में
देश में ओमिक्रॉन के 5 मामले सामने आए हैं। दिल्ली, मुंबई, कनार्टक में कई लोगों के सैंपल्स जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं। मुंबई के डोम्बिवली में मर्चेंट नेवी के इंजीनियर की ओमिक्रॉन पॉजिटिव आई है। ताजा खबरों के मुताबिक, मुंबई में ओमिक्रॉन के 17 संदिग्ध मामले हो गए हैं, जिनमें से 13 यात्री और चार उनके कॉन्टैक्ट्स हैं। इनकी रिपोर्ट अगले दो-तीन दिन में आने की संभावना है।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि इतने ही संदिग्ध मरीज पूरे राज्य में फैले हैं। BMC ने कहा कि उसके पास 3,760 यात्रियों की लिस्ट है जो हाई-रिस्क देशों से आए हैं। इसमें से 2,794 लोगों को ट्रेस करके कोरोना के लिए टेस्ट कर लिया गया है।

मध्य प्रदेश में 10 नए केसों में से आधे भोपाल में; जबलपुर कमिश्नर पॉजिटिव निकले
मध्य प्रदेश में कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं। 24 घंटे में 10 नए पॉजिटिव मिले हैं। इनमें जबलपुर के कमिश्नर चंद्रशेखर बोरकर भी शामिल हैं। हालांकि उनके परिवार के चारों सदस्यों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। मध्य प्रदेश में लगातार 8वें दिन सबसे ज्यादा 5 कोरोना केस भोपाल में सामने आए हैं। इंदौर, जबलपुर, अनूपपुर, कटनी, शहडोल में 1-1 पॉजिटिव मिला है। अच्छी बात यह है कि प्रदेश में एक दिन में 18 मरीज ठीक हुए हैं। इसके साथ ही एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 134 हो गई है।

दिल्ली में मिला ओमिक्रॉन का पहला केस, देश में अब पांच मामले
बेंगलुरु, मुंबई और जामनगर के बाद अब दिल्ली में ओमिक्रॉन के पहले केस का पता चला है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि संक्रमित तंजानिया से आया था। एयरपोर्ट पर जांच के बाद उसके ओमिक्रॉन संक्रमित होने की जानकारी मिली। उसे दिल्ली के LNJP अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। इससे पहले शनिवार को गुजरात के जामनगर में ओमिक्रॉन संक्रमित मिला था। वहीं, मुंबई और बेंगलुरु में भी ओमिक्रॉन के केस मिलाकर देश में इस वैरिएंट के कुल 5 संक्रमित मिल चुके हैं।

पुडुचेरी ने वैक्सीनेशन को अनिवार्य किया
कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के नए मामले भारत में मिलने के बीच पुडुचेरी ने कोरोना की वैक्सीन को अनिवार्य कर दिया है। शनिवार को जारी किए गए ऑर्डर में आदेश दिया गया है कि पुडुचेरी पब्लिक हेल्थ एक्ट 1973 के मुताबिक, सभी लोगों को वैक्सीन डोज लगवाना होगा। इस आदेश को न मानने वालों को कानून के तहत दंड दिया जाएगा।

आज के अन्य प्रमुख अपडेट्स...

नागपुर एयरपोर्ट पर उतरे पैसेंजर्स का RT-PCR कराया गया
रविवार को एयर अरेबिया की फ्लाइट नागपुर में लैंड हुई। इसमें 95 यात्री सवार थे, जिनका एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट कराया गया। नागपुर म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन ने बताया कि यात्रियों के टेस्ट जल्द ही आ जाएंगे। सभी पैसेंजर्स को घर में क्वारैंटाइन के नियमों का पालन करना होगा।

भारत में छटवीं बार एक दिन में 1 करोड़ से ज्यादा डोज लगे
भारत ने एक बार फिर एक दिन में कोरोना वैक्सीन के एक करोड़ से ज्यादा डोज लगाने का रिकॉर्ड बनाया है। देश में अब तक 6 बार ऐसा हुआ है, जब एक दिन में एक करोड़ से ज्यादा टीके लगे हों। इससे पहले 27 सितंबर को ऐसा हुआ था। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शनिवार को बताया कि देश में हर घर दस्तक अभियान जोरों पर चल रहा है। इससे वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ाने में मदद मिली है। यही वजह है कि भारत ने इस मामले में एक और मील का पत्थर पार किया है।

खबरें और भी हैं...