• Hindi News
  • Coronavirus
  • Omicron Coronavirus Variant Outbreak India World LIVE Updates | Mumbai Delhi Bhopal Indore Kerala Rajasthan Haryana, Reported Cases And Deaths By State Wise

कोरोना देश-दुनिया में:दिल्ली में 2 जून के बाद सबसे ज्यादा कोरोना मरीज; मुंबई में भी 70% केस बढ़े, महाराष्ट्र में 8 दिन बाद ओमिक्रॉन मरीज नहीं मिला

नई दिल्ली/लंदनएक वर्ष पहले

मुंबई और दिल्ली में कोरोना वायरस के नए मामले बेहद तेजी से बढ़ रहे हैं। मंगलवार को मुंबई में सोमवार के मुकाबले नए मामलों में 70% और दिल्ली में 50% बढ़ोतरी हो गई है। हालांकि महाराष्ट्र के में 8 दिन बाद एक भी ओमिक्रॉन संक्रमित मरीज नहीं मिला है। आखिरी बार 20 दिसंबर को राज्य में ओमिक्रॉन का कोई मामला नहीं मिला था।

दिल्ली में सोमवार को 331 मामले मिले थे, जबकि मंगलवार को कोरोना के 496 नए मामले मिले हैं। यह दिल्ली में 2 जून के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा नए कोरोना मरीज हैं। इसके अलावा नेशनल कैपिटल में पॉजिटिविटी रेट भी 31 मई के बाद सबसे ज्यादा 0.89% दर्ज किया गया है।

हालांकि मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम तीसरी लहर का सामना करने के लिए पहले से 10 गुना ज्यादा तैयार हैं। राज्य सरकार की तरफ से मंगलवार को नई गाइडलाइंस के तहत यलो अलर्ट जारी करते हुए GRAP (ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान) को लागू कर दिया गया है। अब दिल्ली में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा। मेट्रो, रेस्तरां, बार 50% क्षमता के साथ खुलेंगे। सिनेमा हॉल, स्पा, जिम, मल्टीप्लेक्स, बैंक्वेट हॉल, ऑडिटोरियम और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स तत्काल प्रभाव से बंद रहेंगे।

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन संक्रमित नहीं मिला है, लेकिन राज्य में एक दिन में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बड़ी बढ़ोत्तरी हुई है। मंगलवार को पिछले 24 घंटे के दौरान मुंबई में 1377, जबकि राज्य में 2172 नए मरीज मिले हैं। राज्य में 15 अक्तूबर के बाद एक दिन में 2 हजार से ज्यादा मरीज मिले हैं। राज्य में रिकवरी रेट 97.65% हो गया है। आज कुल 1,098 मरीज ठीक होकर अपने घर भी पहुंचे हैं।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

पंजाब में 15 जनवरी से डबल डोज नहीं लगाने वालों को बसों, होटल-रेस्टोरेंट, जिम और सिनेमा हॉल में नो एंट्री
पंजाब सरकार ने ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में सख्ती शुरू कर दी है। राज्य में 15 जनवरी से वैक्सीन की दोनों डोज नहीं लगाने वालों को बसों, होटल-रेस्टोरेंट, जिम और सिनेमा हॉल में एंट्री नहीं देने का ऐलान किया गया है। हालांकि यहां चंडीगढ़ जैसे नियम नहीं लगाए गए हैं। चंडीगढ़ में सार्वजनिक स्थानों पर वैक्सीन की दोनों डोज लेकर नहीं जाने वालों से 500 रुपए जुर्माना वसूलने का आदेश दिया गया है। पढ़ें पूरी खबर..

केरल, तेलंगाना में 7-7 और पुडुचेरी में ओमिक्रॉन के 2 मरीज मिले

केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में भी ओमिक्रॉन ने दस्तक दे दी है। पुडुचेरी के रहने वाले 2 लोगों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए इनके सैंपल बेंगलुरु भेजे गए थे। ये दोनों कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के संक्रमण से रिकवर हो चुके थे। इनमें एक की उम्र 28 साल और दूसरे की 81 साल है। देश में अब ओमिक्रॉन संक्रमितों की कुल संख्या 689 हो गई है।

इधर केरल में भी 7 और मरीजों की पहचान हुई है। केरल में अब कुल मामले बढ़कर 64 हो गए हैं। वहीं तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में भी ओमिक्रॉन के 7 केस मिले हैं। राज्य में अब कुल आंकड़ा 62 हो गया है। इसके साथ ही देश में कुल आंकड़ा बढ़कर 701 हो गया है।

एंटी-वायरल ड्रग मोलनुपिराविर एक-दो दिन में बाजार में उपलब्ध होगी, थर्ड फेज का ट्रायल पूरा
देश में कोरोना के बढ़ते रफ्तार को देखते हुए केंद्र सरकार ने मंगलवार को एंटी-वायरल ड्रग मोलनुपिराविर, कोर्बेवैक्स और कोवोवैक्स वैक्सीन के इमरजेंसी यूज को मंजूरी दी है। कंपनी के डायरेक्टर डी श्रीनिवास रेड्डी ने बताया कि यह दवाई अगले एक-दो दिन में बाजार में उपलब्ध होगी। कंपनी ने बताया कि हमने मोलनुपिराविर के थर्ड फेज का ट्रायल पूरा कर लिया है। इसके लिए देशभर में 1218 विषयों के साथ 29 जगहों पर इसका ट्रायल किया है।

दूसरा वुहान बनने की कगार पर चीन का शीआन शहर, खाने की कमी से जूझ रहे लोग

यूरोप और अमेरिका में कोरोना विस्फोट को देखते हुए चीन ने मंगलवार को अपने यहां लॉकडाउन और बढ़ा दिया। चीनी सरकार अपनी 'जीरो कोरोना' रणनीति में किसी तरह की ढील नहीं बरत रही है। शीआन शहर में कोरोना के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए सरकार की तरफ से सख्त कदम उठाए गए हैं। इस वजह से आम लोगों को खाने-पीने की दिक्क्त होने लगी है।

वैक्सीन की खुली शीशी के इस्तेमाल पर कर्नाटक सरकार ने लगाया प्रतिबंध
कर्नाटक सरकार ने निजी अस्पतालों को आदेश दिया है कि वैक्सीन के एक वायल यानी एक शीशी को दोबारा इस्तेमाल न किया जाए। सरकार ने कहा है कि एक बार खुलने के बाद एक शीशी को 4 घंटे के अंदर इस्तेमाल करना होगा। 4 घंटे बीतने के बाद शीशी इस्तेमाल में नहीं ली जाएगी।

केजरीवाल बोले- 10 गुना ज्यादा तैयार है दिल्ली, DDMA ने बुलाई है कल अहम बैठक

नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के तेजी से बढ़ रहे मामलों के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि हम तीसरी लहर का सामना करने के लिए पहले से 10 गुना ज्यादा तैयार हैं। उधर, दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) ने बुधवार को एक अहम बैठक बुलाई है। बैठक में दिल्ली AIIMS के निदेशक को भी बुलाया गया है।

बैठक के दौरान कोरोना की तीसरी लहर की स्थिति में नेशनल कैपिटल में उपचार से जुड़ी तैयारियों की समीक्षा की जाएगी। इस बैठक को बुलाने का निर्णय दिल्ली में मंगलवार को कोरोना प्रोटोकॉल की नई गाइडलाइंस जारी करने के बाद लिया गया है।

प्रिकॉशनरी डोज लेने के लिए 60+ को किसी सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं, लेकिन डॉक्टर की सलाह जरूरी
देश में 10 जनवरी से को-मॉर्बिडिटी वाले (गंभीर बीमारी से पीड़ित) 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को प्रिकॉशनरी डोज लगेगी। इस बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय ने ऐलान किया है कि डोज लेने के लिए डॉक्टर का सर्टिफिकेट नहीं दिखाना होगा। हालांकि मंत्रालय ने यह कहा है कि ऐसे लोगों को डोज लेने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

इसके साथ ही मंत्रालय ने यह भी बताया कि 3 जनवरी से 15-18 साल के बच्चों को लगने वाले डोज के लिए ऑनलाइन और ऑन-साइट दोनों तरह से अपॉइंटमेंट बुक किए जा सकेंगे। वैक्सीन उपलब्ध होने पर ही ऑन-साइट अपॉइंटमेंट मिलेगा। पढ़ें पूरी खबर..

चुनावी ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी फ्रंटलाइन वर्कस की कैटेगरी में शामिल
उत्तर प्रदेश समेत 5 राज्यों में अगले साल चुनाव करवाने की संभावना धीरे-धीरे साफ होती दिख रही है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने मंगलवार को एक आधिकारिक बयान में कहा कि जिन राज्यों में चुनाव होने वाले हैं, वहां ड्यूटी में तैनात चुनाव कर्मियों को भी फ्रंटलाइन वर्कस की कैटेगरी में शामिल किया जाएगा।

दिल्ली में यलो अलर्ट; रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू, सिनेमा हॉल-स्पा-जिम बंद
कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामलों में बढ़ोतरी के बीच दिल्ली में GRAP (ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान) को लागू कर दिया गया है। इसका मतलब है कि राष्ट्रीय राजधानी में यलो अलर्ट लागू हो गया है। इसके तहत दिल्ली में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। दिल्ली मेट्रो, रेस्तरां, बार 50% क्षमता के साथ खुलेंगे। सिनेमा हॉल, स्पा, जिम, मल्टीप्लेक्स, बैंक्वेट हॉल, ऑडिटोरियम और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स तत्काल प्रभाव से बंद होंगे।

दिल्ली में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। दिल्ली मेट्रो, रेस्तरां, बार 50% क्षमता के साथ खुलेंगे।
दिल्ली में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। दिल्ली मेट्रो, रेस्तरां, बार 50% क्षमता के साथ खुलेंगे।

CM केजरीवाल ने कहा कि पिछले 2-3 दिनों से कोविड के पॉजिटिव मामलों में 0.5% की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इसलिए यलो अलर्ट लागू करने का निर्णय लिया गया है। कुछ चीजों पर पाबंदियां लगाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि दिल्ली में पिछले दिनों से कोरोना मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हालांकि अधिकतर मामलों में अस्पताल, ऑक्सीजन, ICU या वेंटिलेटर की जरूरत नहीं पड़ रही है। ओमिक्रॉन संक्रमित घर पर ठीक हो रहे हैं।

चीन के शानक्सी में 8 महीने का बच्चा कोरोना संक्रमित

चीन में शानक्सी प्रांत के शीआन शहर में 8 महीने का एक बच्चा कोरोना संक्रमित मिला है। शीआन में बीते दिन 175 नए केस मिले। मौजूदा कोविड वेव में यह एक दिन में मिले नए मरीजों की सबसे बड़ी संख्या है। यह लगातार तीसरा दिन है जब यहां 100 से अधिक मामले रिपोर्ट हुए हैं।

कोर्बेवैक्स-कोवोवैक्स और एंटी-वायरल ड्रग मोलनुपिराविर के इमरजेंसी यूज को मंजूरी

ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना की 2 नई वैक्सीन और एक एंटीवायरल ड्रग्स के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। स्वाथ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इस फैसले पर देश को बधाई दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने दो वैक्सीन कोर्बेवैक्स, कोवोवैक्स और एंटी-वायरल ड्रग मोलनुपिराविर के इमरजेंसी यूज की मंजूरी दी है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

TMC सांसद डेरेक ओ ब्रायन कोरोना पॉजिटिव

तृणमूल कांग्रेस (TMC) सांसद डेरेक ओ ब्रायन कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। उन्होंने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है। डेरेक ने कहा कि संक्रमण के हल्के लक्षण हैं। मैंने खुद को घर पर आइसोलेट कर लिया है। मैं अपील करता हूं कि पिछले तीन दिनों में जो लोग मेरे संपर्क में आए हैं और जिनमें लक्षण दिख रहे हैं, वो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

भारत में बीते दिन कोरोना के 6,358 नए केस मिले
देश में बीते दिन कोरोना के 6,358 नए केस मिले और 6,450 मरीज ठीक हुए। रिकवरी रेट 98.40% हो गया है। पिछले 24 घंटे में 293 संक्रमितों की मौत हुई, जिससे कुल मौतों की संख्या बढ़कर 4.80 लाख हो गई है। देश में अभी भी 75,456 कोरोना मरीजों का इलाज जारी है। मालूम हो कि अब तक 3.47 करोड़ कोरोना केस मिल चुके हैं।

महाराष्ट्र की शिक्षामंत्री वर्षा कोरोना पॉजिटिव

महाराष्ट्र की स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा एकनाथ गायकवाड़ कोरोना पॉजिटिव हो गई हैं। उन्होंने खुद ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। वर्षा ने कहा कि हल्के लक्षण के बाद मैंने कोविड टेस्ट कराया, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने अपने संपर्क में आने वालों से कोरोना जांच कराने की अपील की है। रिपोर्ट के मुताबिक, वह विधानसभा का कार्यवाही में भी शामिल हुई थीं।

BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली कोरोना पॉजिटिव

BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्हें कोलकाता के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सौरव की टेस्ट रिपोर्ट सोमवार रात को पॉजिटिव आई है। इसी साल जनवरी में गांगुली को हार्ट अटैक आया था, जिसके बाद उनकी एंजियोप्लास्टी की गई थी। एंजियोप्लास्टी के कुछ दिन बाद भी सौरव की तबीयत बिगड़ गई थी, तब भी उन्हें हॉस्पिटलाइज्ड किया गया था। इसके बाद से ही गांगुली लगातार काम कर रहे हैं।

ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए सोमवार को दुनिया भर में 2,100 फ्लाइट्स कैंसल हुईं

ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच दुनिया भर में फ्लाइट्स के कैंसल होने का सिलसिला जारी है। सोमवार को करीब 2,100 उड़ाने रद्द हुईं, जिनमें 700 अमेरिका की हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, क्रिसमस की छुट्टी के दौरान शनिवार और रविवार को US की 2,300 उड़ाने रद्द हुईं। वहीं दुनिया भर में इस दौरान 3,500 फ्लाइट्स कैंसल की गईं।

जर्मनी में कोरोना पाबंदियों के विरोध में लोग सड़कों पर उतरे

ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे को देखते हुए जर्मन सरकार ने सख्ती करनी शुरू कर दी है। शुरुआत में कुछ प्रतिबंध लगाए गए हैं, लेकिन यहां के लोगों को यह पाबंदियां रास नहीं आ रही हैं। यहां के बावेरियन शहर के शेविनफर्ट कस्बे में सोमवार को पुलिस और पाबंदियों का विरोध कर रहे लोगों के बीच हिंसक झड़प हो गई।

CNN की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने लोगों से भीड़ कम करने और नियमों का पालन करने को कहा तो कुछ लोगों ने हाथापाई की। इसके बाद पुलिस ने बल प्रयोग करते हुए इन्हें खदेड़ दिया। इस दौरान चार साल का एक बच्चा मामूली तौर पर घायल हुआ। पुलिस ने पहले ही लोगों को चेतावनी दी थी कि वे प्रदर्शन के दौरान छोटे बच्चों को साथ न लाएं। आठ पुलिसकर्मी भी घायल बताए जाते हैं।

खबरें और भी हैं...