पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Coronavirus
  • Now The Serum Institute Calls For Emergency Approval Of The Oxford Vaccine, The First Indigenous Company To Do So

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वैक्सीन लॉन्चिंग की तैयारी:सीरम ने ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का इमरजेंसी अप्रूवल मांगा; मोदी बोले- अब ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा

नई दिल्ली3 महीने पहले
सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा है कि सुरक्षा के लिहाज से देखें तो कोवीशील्ड के ट्रायल में कोई विपरीत असर सामने नहीं आया। लिहाजा वैक्सीन एक टार्गेटेड पॉपुलेशन को दी जा सकती है। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा है कि सुरक्षा के लिहाज से देखें तो कोवीशील्ड के ट्रायल में कोई विपरीत असर सामने नहीं आया। लिहाजा वैक्सीन एक टार्गेटेड पॉपुलेशन को दी जा सकती है। (फाइल फोटो)

फाइजर के बाद सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने भी कोवीशील्ड के इमरजेंसी यूज की अनुमति मांगी है। इसी के साथ सीरम इंस्टीट्यूट देश की पहली स्वदेशी कंपनी बन गई है, जो कोरोना वैक्सीन को मार्केट में लॉन्च करने को तैयार है। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वैक्सीन में देरी न होने की बात दोहराई और तब तक लोगों से सावधानी बरतने की अपील की।

न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से बताया कि सीरम ने रविवार को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) के पास इसके लिए आवेदन किया है। भारत में अब तक 96.73 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं।

पीएम बोले- वैक्सीन आने में देर नहीं
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं पिछले दिनों कई वैज्ञानिकों से मिला। मुझे महसूस हुआ कि कोरोना वैक्सीन के देश को अब ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। लेकिन हमें अभी भी बेफिक्र नहीं होना है। मास्क और दो गज की दूरी का ध्यान रखिए।

4 करोड़ डोज बना चुका है सीरम
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के मुताबिक, सीरम इंस्टीट्यूट ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका की कोवीशील्ड के 4 करोड़ डोज बना चुका है। सीरम ने अपने आवेदन में कहा है कि UK (दो क्लीनिकल टेस्ट), ब्राजील और भारत (एक-एक टेस्ट) में वैक्सीन में बीमारी से लड़ने के लिए अच्छी एफिकेसी (90%) पाई गई है। सुरक्षा के लिहाज से देखें तो कोवीशील्ड के ट्रायल में कोई विपरीत असर सामने नहीं आया। लिहाजा वैक्सीन एक टार्गेटेड पॉपुलेशन को दी जा सकती है।

सीरम दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी है। कंपनी ने कसौली स्थित सेंट्रल ड्रग्स लेबोरेटरी (CDL) को टेस्टिंग के लिए वैक्सीन के 12 बैच सौंपे हैं।

फाइजर ने 4 दिसंबर को अप्रूवल मांगा था
4 दिसंबर को अमेरिकी कंपनी फाइजर ने भारतीय ड्रग कंट्रोलर से अपनी वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए अप्रूवल मांगा था। फाइजर की वैक्सीन लगाए जाने को UK और बहरीन ने मंजूरी दे दी है। भारत ने पहले ही साफ कर दिया है कि देश में कोई भी वैक्सीन तभी लाई जाएगी, जब वह यहां क्लीनिकल ट्रायल्स पूरे कर ले। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, फाइजर या उसकी सहयोगी कंपनी ने ऐसे किसी भी ट्रायल से इनकार किया था। हालांकि अफसरों का कहना है कि DCGI चाहे तो लोकल क्लिनिकल ट्रायल में छूट दे सकता है।

3 देशों ने अप्रूवल दिए
कोरोनावायरस के खिलाफ जंग में चीन ने 4, रूस ने 2 और UK ने 1 वैक्सीन को इमरजेंसी अप्रूवल दे दिए हैं। उधर, भारत प्री-ऑर्डर में वह सबसे आगे है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वैक्सीन को लेकर बीते हफ्ते से काफी सक्रिय हैं। 28 नवंबर को मोदी ने अहमदाबाद, पुणे और हैदराबाद की कंपनियों में जाकर वैक्सीन की तैयारियों का जायजा लिया था। 30 नवंबर को उन्होंने कुछ कंपनियों के अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की। 4 दिसंबर को उन्होंने वैक्सीन पर बात करने के लिए ऑल पार्टी मीटिंग बुलाई थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

और पढ़ें