पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Coronavirus
  • Covishield Vaccine | Tracker India Latest News Update; Narendra Modi Govt Offers Vaccine To Foreign Missions And Diplomats

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीन डिप्लोमैसी:विदेशी मिशनों के डिप्लोमैट्स और परिवारों को वैक्सीन की पेशकश

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारत सरकार ने विदेशी मिशनों के डिप्लोमैट्स और उनके परिजनों को कोरोना वैक्सीन लगाने की पेशकश की है। पिछले हफ्ते ही विदेश मंत्रालय के प्रोटोकॉल डिवीजन ने विदेशी मिशनों को खत भेजा है और उनसे वैक्सीन लगाने की इच्छा रखने वाले डिप्लोमैट्स और उनके परिजनों की लिस्ट मांगी है। यह वैक्सीनेशन स्वैच्छिक होगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस खत में डिप्लोमैट्स के लिए वैक्सीनेशन की तारीख का जिक्र नहीं है। यह भी नहीं बताया है कि कौन-सी वैक्सीन लगाई जाएगी। रिपोर्ट में नई दिल्ली में स्थित दो डिप्लोमैट्स के हवाले से यह जानकारी दी गई है। यह चिट्ठी कहती है कि दोस्ताना रिश्ते का हाथ बढ़ाते हुए भारत सरकार एलिजिबल विदेशी डिप्लोमैट्स और उनके परिजनों को कोरोना वैक्सीन की पेशकश कर रहा है। यह पेशकश काउंसलेट्स समेत सभी डिप्लोमैटिक मिशन, यूनाइटेड नेशंस और उसकी स्पेशलाइज्ड एजेंसियों और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों के लिए की गई है। वैक्सीनेशन का समय और स्थान तय किया जाना है।

डिप्लोमैट्स से कुछ जानकारियां मांगी गई हैं, जिसमें को-मॉर्बिडिटी भी शामिल है। विदेशी मिशन भारत के वैक्सीनेशन ऑफर को स्वीकार करते हैं या नहीं, इस पर निर्भर करेगा कि उनके देश में किस वैक्सीन को अप्रूवल मिला है। इस समय भारत में कोवीशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सिन को इमरजेंसी अप्रूवल मिला हुआ है। कई देश कोवीशील्ड को अप्रूवल दे चुके हैं।

अब तक 50 लाख डोज सात देशों को मुफ्त भेजे
भारत ने अब तक कोवीशील्ड वैक्सीन के 50 लाख डोज सात देशों को मुफ्त में भेजे हैं। इनमें बांग्लादेश, और म्यांमार शामिल है। सरकार ने श्रीलंका और अफगानिस्तान को भी जल्द ही वैक्सीन भेजने की तैयारी की है। वैक्सीन की कमर्शियल सप्लाई भी शुरू हो गई है। 20-20 लाख डोज ब्राजील और मोरक्को को भेजे गए हैं। जल्द ही दक्षिण अफ्रीका, सऊदी अरब और बांग्लादेश को भी कमर्शियल सप्लाई शुरू होगी।

टाटा लाएगा भारत में मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन
टाटा ग्रुप की हेल्थकेयर यूनिट टाटा मेडिकल एंड डायग्नोस्टिक्स अमेरिकी बायोटेक्नोलॉजी कंपनी मॉडर्ना के कोरोना वैक्सीन को भारत लाने की तैयारी में है। इस संबंध में शुरुआती दौर की बातचीत शुरू हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टाटा ग्रुप CSIR के साथ मिलकर अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना की mRNA वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल्स भारत में करना चाहता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मॉडर्ना की वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल्स करने के लिए टाटा ग्रुप काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) के साथ हाथ मिलाने वाला है। दरअसल, किसी भी विदेशी वैक्सीन मेकर्स के लिए अपने प्रोडक्ट्स लॉन्च करने से पहले भारतीय आबादी पर ब्रिजिंग ट्रायल करना जरूरी होता है। अगर कोई वैक्सीन विदेश में अप्रूवल पा चुकी है तो विदेशी कंपनियों के लिए भारत में वॉलंटियर्स के बीच फेज-3 ट्रायल्स करना जरूरी हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें