पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोमल नाहटा का कॉलम:बॉलीवुड का डूबा सूर्य फिर से उदय होगा, हो सकता है यह ‘सूर्यवंशी’ से हो जाए

15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कोमल नाहटा, फिल्म व्यापार विश्लेषक और फिल्म समीक्षक। - Dainik Bhaskar
कोमल नाहटा, फिल्म व्यापार विश्लेषक और फिल्म समीक्षक।

बॉलीवुड लोगों को एंटरटेन करता है। कुछ घंटों के लिए ही सही, पर अपने दु:ख-दर्द भूलने की वजह देता है। लेकिन लोकप्रिय सितारा सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के बाद उसी बॉलीवुड को ऐसे दुत्कारा गया, मानो दुनिया में इस इंडस्ट्री जैसी बुरी जगह हो ही नहीं सकती।

2020 में जो बदनामी हमारे स्टार्स और निर्माता-निर्देशकों की हुई है, ऐसी शायद पहले कभी नहीं हुई। इंडस्ट्री पर थोपे गए लगभग सारे लांछन झूठे साबित हुए, लेकिन इंडस्ट्री के सम्मान को इससे जो नुकसान हुआ, वह महामारी से हुए 5 हजार करोड़ रुपए के नुकसान से कम नहीं।

अगर ओटीटी प्लेटफॉर्म, फिल्में प्रीमियर नहीं करते तो लॉकडाउन में और भी हानि होती, क्योंकि तैयार पड़ी फिल्मों का निवेश अटक जाता और उस पर ब्याज का भार 9 महीनों तक चढ़ता रहता। ऑडियंस के बदलते टेस्ट की वजह से ऐसी कई फिल्में ‘पुरानी’ हो जातीं।

पर क्या लोग अब घर बैठकर फिल्में देखना ज्यादा पसंद करेंगे, क्या यह न्यू नॉर्मल बन जाएगा? हरगिज़ नहीं! लोग फिर सिनेमा में जाएंगे, क्योंकि 9 महीनों की नई आदत जिंदगीभर की आदत को मिटा नहीं सकती। फिल्में बड़े पर्दे के लिए भी बनती हैं।

अगर ऐसा नहीं होता तो शाहरुख खान की नई फिल्म ‘पठान’ की स्क्रिप्ट को छोटे पर्दे के हिसाब से बदला जाता। रिलायंस एंटरटेनमेंट सिनेमाघरों में लोगों की भीड़ के इंतजार में सूर्यवंशी और 83 जैसे बड़े बजट की फिल्मों पर, जिनमें 300 से 350 करोड़ की लागत है, करोड़ों रुपए सूद नहीं भरता।

इस साल यह जरूर होगा कि बड़े स्क्रीन के अलावा अब ओटीटी के लिए भी अलग कंटेंट बनाया जाएगा, क्योंकि लोग ओटीटी के आदी हो चुके होंगे। कोरोना कब जाता है और सूर्यवंशी जैसी कोई धमाकेदार फिल्म सिनेमाघरों में कब रिलीज होती है, इन सब पर निर्भर करता है कि सिनेमा बिजनेस कब, कितना और कितनी जल्दी रिवाइव होता है।

बड़े दु:ख की बात है कि हमारी सरकार फिल्म ट्रेड को रिवाइव करने के लिए कोई भी पैकेज नहीं अनाउंस कर रही। जैसे आंध्र प्रदेश सरकार ने सिनेमा बिजनेस को पटरी पर लाने के लिहाज से एक पैकेज अनाउंस किया है, महाराष्ट्र और केंद्रीय सरकार को भी फिल्म इंडस्ट्री के बारे में सोचना ही चाहिए।

अक्सर कहा जाता है कि मंदी में सिनेमा इंडस्ट्री पनपती है, क्योंकि लोग अपनी परेशानियां भूलने के लिए फिल्में देखते हैं। लेकिन साल 2020 के रिसेशन ने तो बॉलीवुड को भी नहीं बख्शा। नए साल में उम्मीद है कि सब कुछ ठीक हो सके। बॉलीवुड के लिए लोगों में वह जज्बा है, जिससे वे दोबारा वापसी कर लेंगे।

इसका आगाज भी हो चुका है। बड़े सितारों ने लॉकडाउन के दिनों में डेली वेजेस वर्कर्स की आर्थिक मदद की और करते रहेंगे, भले ही जब तक सब नॉर्मल नहीं होता, तब तक बड़े स्टार्स को फीस में कटौती क्यों ना लेनी पड़े (हालांकि अंदर की खबर यह भी है कि चंद ए-लिस्टर स्टार्स ने लॉकडाउन के बाद अपनी फीस बढ़ा दी है)।

हमारे स्टार अगर एक-दो साल कोई शूटिंग नहीं करते हैं तो उनकी आर्थिक स्थिति में कोई विशेष फर्क नहीं आएगा। उसके बावजूद अगर आमिर खान, सलमान खान, शाहरुख खान, अक्षय कुमार, अजय देवगन, रणवीर सिंह, रणबीर कपूर, करीना कपूर (प्रेग्नेंसी के बावजूद), दीपिका पादुकोण, आलिया भट्ट, शाहिद कपूर, वरुण धवन, टाइगर श्रॉफ, सिद्धार्थ मल्होत्रा, विकी कौशल और बाकी बहुत सारे स्टार शूटिंग कर रहे हैं तो यह काबिले तारीफ है।

साल 2021 में हम राधे में सलमान खान की शर्ट फिर फटते हुए देखकर सिनेमा हॉल में सीटियां बजाएंगे। अक्षय कुमार, अजय देवगन और रणवीर सिंह के सूर्यवंशी में पुलिस की यूनिफॉर्म में कारनामे देखकर चिल्लाएंगे। लाल सिंह चड्ढा में आमिर खान के साथ अपनी आंखें सिनेमाघर के अंधेरे में रो-रोकर लाल करेंगे।

आलिया भट्ट और अजय देवगन को साउथ के सुपरस्टार एनटी रामा राव जूनियर और रामचरण के साथ बड़े पर्दे पर एसएस राजामौली की आरआरआर में देखकर मगन हो जाएंगे।

जी हां, फिल्म इंडस्ट्री फिर से चलेगी, बल्कि दौड़ेगी। शायद आने वाले महीनों में फिल्में ऐसी चल पड़ेंगी कि इंडस्ट्री के लोग भी देखते रह जाएंगे। 100, 200, 300 करोड़ के बजाय हम शायद 400-500 करोड़ की बातें करेंगे। साल में 3500 करोड़ के व्यवसाय की जगह हम शायद 4500 करोड़ की बातें करेंगे।

बस एक बड़ी और सुपर हिट फिल्म आ जाए। बस कोरोना चला जाए। बस बॉलीवुड के प्रति बॉलीवुड के कुछ कुंठित लोगों की पैदा की हुई निगेटिविटी चली जाए....। और ऐसा होगा... जरूर होगा। बॉलीवुड वापसी करेगा और दुनिया उसे वापसी करवाएगी। बॉलीवुड का डूबा सूर्य फिर से उदय होगा। हो सकता है यह ‘सूर्यवंशी’ से हो जाए!

(ये लेखक के अपने विचार हैं)

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser