पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पं. विजयशंकर मेहता का कॉलम:गहरी नींद अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है, इसे रात और सुबह के टुकड़ों में मत बांटिए

10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पं. विजयशंकर मेहता - Dainik Bhaskar
पं. विजयशंकर मेहता

ठंड का मौसम अपने साथ अलग ही ढंग की तरो-ताज़गी लेकर आता है। हमारी जीवनशैली और खासकर नींद पर विचित्र प्रभाव छोड़ती है ठंड। धीरे-धीरे बढ़ता सुबह का उजाला उठने का आमंत्रण देता है और गरम लिहाफ छोड़ने को तैयार नहीं होते। बड़ी संख्या में लोग लेट उठने लगे हैं इन दिनों।

गीता में कहा गया है संयमी व्यक्ति सोते हुए भी जाग्रत रहता है और भोगी जागते हुए भी सोता रहता है। निद्रा का शास्त्रीय अर्थ है रात से लेकर सुबह होने तक विश्राम। लेकिन हम लोगों ने नींद को दो भागों में बांट दिया है, रात की नींद और सुबह की नींद। यदि आपने अपनी नींद के दो टुकड़े कर रखे हों तो सावधान हो जाइए। जिन्हें सुबह-सुबह बहुत नींद आती है और देर तक उठ नहीं पाते, यह शरीर एक दिन उनसे इसकी कीमत वसूलेगा।

अब भारत के घरों में धीरे-धीरे वह पीढ़ी खत्म होती जा रही है जो सुबह जल्दी उठ जाया करती थी। अब तो घर के बूढ़े लोगों को सलाह दी जाती है कि ठंड में जल्दी मत उठा करो। हड्डियां ठंड पकड़ लेंगी। मतलब जवान समय पर उठते नहीं, बूढ़ों को रोका जाता है। इसलिए जितने दिन ठंड का मौसम रहे, प्रयास करिए एक ही बार में एक जैसी नींद आए। गहरी नींद अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। इसे रात और सुबह के टुकड़ों में मत बांटिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser