पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पं. विजयशंकर मेहता का कॉलम:कमाइए और दिल से खर्च करिए, क्योंकि धन कमाना विज्ञान है, उसे खर्च करना कला है

14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पं. विजयशंकर मेहता - Dainik Bhaskar
पं. विजयशंकर मेहता

भले ही किसी के पास ज्ञान कम हो, विवेक न हो, पर यदि उसके पास भरपूर धन है तो समाज में आदर-सम्मान मिल जाएगा। यह बात चाणक्य कहा करते थे। धन की शक्ति अपार है। उसके प्रभाव से पराए भी हमारे हो जाएंगे। ‘यस्याअर्थास्तस्य मित्राणि यस्याअर्थास्तस्य बान्धवा:।।

रुपया-पैसा जितना अक्ल से कमाया जाता है, उससे ज्यादा व्यवहार से आता है। आजकल तो व्यावसायिक दुनिया में साफ-साफ कहा जाता है कि जिसकी सर्विसेस जितनी अच्छी, लोग उसी से जुड़ते हैं। व्यापार में रंगदारी का समय चला गया। अब तो आप सेवाएं कैसी दे रहे हैं, इस पर निर्भर करेगा कि आपके पास धन कैसे और कितना आएगा। इसे ही व्यवहार कहते हैं।

मैं ऐसे कई धनाड्य लोगों को जानता हूं जिनके पास शायद धन कमाने की उतनी शिक्षा या योग्यता न हो, लेकिन उनका व्यवहार बहुत अच्छा है और इसी गुण ने उन्हें धनाड्य बनाया। यदि पैसा कमाने निकले हैं तो अपने काम-काज के हर हिस्से में दक्षता रखिए।

जैसे बिजली वाला फ्यूज़ जोड़ता है, एक प्लंबर नल की बारीकियां बहुत अच्छे से पकड़ लेता है, मैकेनिक गाड़ी के साउंड से उसकी खराबी समझकर ठीक कर देता है, वैसे ही अपने हर काम में अपने आपको लेबर बनाइए। फिर कमाइए और दिल से खर्च करिए, क्योंकि धन कमाना विज्ञान है, उसे खर्च करना कला है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser