पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पं. विजयशंकर मेहता का कॉलम:यदि दूसरों का मज़ाक बनाने की आपकी आदत है तो इस दौर में इस आदत को बदल लीजिए

14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पं. विजयशंकर मेहता

दूसरों का मज़ाक बनाना मनोरंजन तो हो सकता है, पर जरा सी असावधानी हुई तो वह आपकी मूर्खता भी सिद्ध हो सकती है। इसीलिए बड़े-बूढ़े कह गए हैं कि किसी का मज़ाक मत उड़ाओ। जब किसी की खिल्ली उड़ा रहे होते हैं तो हमें याद नहीं रहता कि उस पूरे माहौल का एक नुकसान कब हमारे भीतर उतर गया। ध्यान रखिए, किसी का मज़ाक उड़ाने में तीन घटनाएं घटती हैं, दूसरों को मजा आता है, सामने वाला आहत हो चुका होता है और तीसरी महत्वपूर्ण बात कि हमें क्या मिला?

होगा यह कि जिसका मज़ाक बनाया उसकी पीड़ा आपके भीतर तक उतरेगी और कहीं न कहीं विचार बनकर परेशान करेगी। किसी के व्यक्तित्व का कमजोर पहलू उजागर करना हास्य बोध हो सकता है, लेकिन इसे विकृत होने से बचाएं। इस समय अधिकांश लोग परेशान हैं और यदि दूसरों का मज़ाक बनाने की आपकी आदत है तो इस दौर में इस आदत को बदल लीजिए।

जब आप किसी का मज़ाक उड़ाते हैं और यदि वह मज़ाक अपमान में बदल गया तो उस अपमान का बदला लेने के लिए सिर्फ वह व्यक्ति ही नहीं, ऊपर वाला भी सक्रिय हो जाता है। उस परम शक्ति का दावा है कि सब मैंने ही बनाए हैं और जब तुम किसी का मज़ाक बनाते हो तो समझो मेरा ही मज़ाक बना रहे हो।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें