पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Indians Are Spread Over 6 States In The US In Such A Way That They Are Considered Decisive In 10 Parliamentary Seats, Their Voting Share Is Up To 6 18 Percent.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव:6 राज्यों की 10 संसदीय सीटों पर भारतीय निर्णायक, इनकी वोटिंग में हिस्सेदारी 6-18% तक है

3 महीने पहलेलेखक: न्यूयॉर्क (अमेरिका) से भास्कर के लिए मोहम्मद अली

अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों ने जब एक रात में बाइडेन के लिए 24 करोड़ जुटाए तो कई लोगों को हैरानी हुई। लेकिन यह सच है कि वोटों में कुल 1% हिस्सेदारी के बावजूद भारतीय कई स्तरों पर अमेरिकी चुनाव में अपना दखल रखते हैं। खासतौर पर उन राज्यों में भारतीयों और दूसरे अप्रवासी मतदाताओं का महत्व बढ़ गया है, जहां नतीजों का मार्जिन कम दिख रहा है।

अमेरिका में भारतीय इस तरह फैले हैं कि 6 राज्यों कैलिफोर्निया, न्यूजर्सी, टेक्सास, वर्जीनिया, न्यूयॉर्क और इलिनॉय के गवर्नरों और सीनेटरों के चुनाव में ये निर्णायक भूमिका निभाते हैं। इन 6 राज्यों की 10 संसदीय सीटों, 15 शहरों के मेयर सीट पर भारतीय वोटर निर्णायक भूमिका में हैं। यहां इनकी हिस्सेदारी 6 से 18% तक है। टेक्सास के नतीजों में भारतीयों का सीधा असर दिखेगा। 2010 से 2017 के बीच यहां भारतीय प्रवासियों की आबादी 38% बढ़ी है। वहीं, अमेरिकी आबादी 4% की रफ्तार से बढ़ी है। चार दशक में भारतीय समुदाय की आबादी दो गुना हो गई है।

14 भारतीय भाषाओं में बाइडेन का एड; ट्रम्प, मोदी को दोस्त बता रहे
ट्रम्प और बाइडेन भारतीय वोटरों को लुभाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। ट्रम्प मोदी को अपना दोस्त बता रहे हैं तो बाइडेन भारतीय मूल की कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है। हिंदू फॉर बाइडेन कैंपेन के तहत 14 भारतीय भाषाओं में एड भी लॉन्च किया है।

भारतीय वहां किंग मेकर, जिन स्विंग स्टेट्स में आबादी 5 फीसदी से कम
भारतीय स्विंग स्टेट जैसे मिशिगन, पेंसिलवेनिया, ओहायो, फ्लोरिडा, जॉर्जिया और विस्कॉन्सिन में नजदीकी मुकाबले में किंग मेकर बन जाते हैं। फ्लोरिडा की आबादी 2.15 करोड़ है, जिसमें भारतीय सिर्फ 1.28 लाख है। एक ही प्रत्याशी को वोट देने पर यह निर्णायक हो जाते हैं।

20 से अधिक भारतीय मूल के सीनेट व कांग्रेस के लिए लड़ रहे
इस बार 20 से अधिक भारतीय मूल के लोग सीनेट और कांग्रेस के लिए लड़ रहे रहे हैं। इनमें 10 संसदीय सीट के लिए लड़ रहे हैं। बाकी सीनेट के तौर पर भाग्य आजमा रहे हैं। 2018 के मिडटर्म चुनाव में 4 भारतीय हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव का चुनाव जीते थे। राष्ट्रपति चुनाव में इस बार 38 इलेक्टोरल वाले टेक्सास में ट्रम्प और बाइडेन के बीच बेहद नजदीकी मुकाबला दिख रहा है। इस स्थिति में भारतीय अपनी ज्यादा आबादी की वजह से यहां निर्णायक हो गए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser