पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पं. विजयशंकर मेहता का कॉलम:जिंदगी में ऐसे काम करते रहिए कि जिस दिन मृत्यु हो, इतिहास स्वयं अपना पृष्ठ सामने कर दे

15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पं. विजयशंकर मेहता - Dainik Bhaskar
पं. विजयशंकर मेहता

कुछ लोगों में इतिहास बनने की क्षमता होती है। वे जीते-जी तो ऐसे काम कर ही जाते हैं कि दुनिया उनको याद रखे, लेकिन अपनी मौत को भी चर्चित बना जाते हैं। सच्चा इतिहास तब ही बनता है जब कोई जन्म, जीवन और मृत्यु तीनों को यादगार बना ले। मरना तो सबको है। जो आया है, वह जाएगा ही। लेकिन थोड़ा विचार करिएगा कि हर साल दुनिया में जितने लोग मरते हैं, क्या वे कभी खबरों में आते हैं, क्या उनकी मौत की चर्चा होती है?

हां, यह अलग बात है कि किसी दुर्घटना का शिकार हो जाए तो आम आदमी भी खबर बन जाता है। लेकिन, मृत्यु के बाद चर्चा हो, ऐसे कितने लोग हैं दुनिया में? आपने संपत्ति कमाई होगी, नाम, पद-प्रतिष्ठा अर्जित की होगी, लेकिन कोशिश करिए कि जीते-जी मृत्यु भी कमाएं। जो लोग दिल से जिएंगे, वेे अपनी मृत्यु कमा लेंगे।

जो जिंदगीभर दिमाग से जीएंगे, वे मरते-मरते भी उलझ जाएंगे। इसीलिए कहा जाता है दिल बड़ा रखिए। जिराफ का दिल इतना प्रभावशाली होता है कि तेरह फीट दूर अपने मस्तिष्क में रक्त भेज देता है। तो दिल जिराफ जैसा रखिए, मस्तिष्क को तरो-ताजा रखिए और जिंदगी में ऐसे काम करते रहिए कि जिस दिन मृत्यु हो, इतिहास स्वयं अपना पृष्ठ सामने कर दे और लोग उस पर आपकी स्मृतियां अंकित करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser