पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जीने की राह:परिश्रम के साथ पराक्रम भी दिखाना होगा

4 महीने पहलेलेखक: पं. विजयशंकर मेहता
  • कॉपी लिंक

अब धीरे-धीरे लोगों की नजर कोरोना से हटकर धन पर गड़ रही है। पैसा तो कमाना ही पड़ेगा, लेकिन इस बार कुछ शुभ संकल्पों के साथ इस नए संघर्ष में उतरिए, क्योंकि जीविकोपार्जन के साथ जीजिविषा भी चलेगी। जीजिविषा का मतलब होता है जीने की तमन्ना। तो कमाने का इरादा और जीने की तमन्ना के साथ उतरिए मैदान में।

एक कोशिश जरूर कीजिए कि अपने साथ-साथ देश को भी समृद्ध, धनवान बनाएंगे। हमारे देश का दुर्भाग्य रहा है कि यहां लोग जब धन कमाने निकले तो खुद को अमीर बनाने में पूरी ताकत झोंक दी, पर देश को धनवान बनाने का प्रयास ईमानदारी से नहीं किया। हालांकि समय के साथ भारत में उन्नति के द्वार खुलते जा रहे हैं, फिर भी इस बार केवल परिश्रम से काम नहीं चलेगा।

थोड़ा पराक्रम भी दिखाना पड़ेगा। दृश्य ऐसा बन गया है कि यदि किसी स्पर्धा में सारे धावकों ने दौड़ शुरू होने से पहले किसी एक टंकी से पानी पी लिया। पानी दूषित था तो सबके पेट में तकलीफ शुरू हो गई और सभी दौड़ रहे हैं। जिसने उस पानी को पचा लिया या जिसका पेट सबसे कम दुखा, वह आगे निकल जाएगा। बाकी पिछड़ जाएंगे।

इस समय जिसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता ठीक रही, वह आगे बढ़ जाएगा। इसलिए अपने आत्मविश्वास को आध्यात्मिक सहारा भी दीजिए। सांसारिक ताकत और बढ़ जाएगी। फिर आप सफलता पर बावले नहीं होंगे और असफलता पर अवसाद में न डूबेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें