पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पं. विजयशंकर मेहता का कॉलम:मोबाइल का उपयोग, संतुलित और सात्विक होना चाहिए, यदि ऐसा नहीं है तो समझो आप खुलेआम जहर पी रहे हैं

14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पं. विजयशंकर मेहता

हमारी हथेली में ऐसा कुछ रखा हुआ है, जिसने हमारे पर कतर दिए हैं। अब हम शांति के आसमान में कैसे उड़ सकेंगे? आज ठीक 25 साल हो गए भारत में मोबाइल आए। दुनिया में जब यह पहली बार आया, उसके 22 साल बाद हमारे देश में आया। लेकिन इसके दुरुपयोग व नुकसान के मामले में हम संसार से बहुत आगे निकल गए।

आज देश की 70 फीसदी आबादी मोबाइल की बाहों में है। यह सही है कि इस छोटे-से करिश्मे ने पूरी दुनिया को समेटकर रख दिया है। वेदों में एक वाक्य है-‘विश्वं पुष्टं ग्रामे अस्मिन्ननातुरम्’। पूरा विश्व एक छोटा-सा गांव है और यह गांव आरोग्यवान-प्रसन्नचित्त हो। इसमें आधा काम तो मोबाइल ने कर दिया। इसने विश्व को एक छोटा-सा गांव बना दिया। पलभर में कोई भी, किसी से भी जुड़ सकता है। लेकिन इस वेदवाक्य के बाकी आधे हिस्से को पूरा करना हमारा काम है।

मोबाइल का उपयोग करने वालों को दो बातें ध्यान में रखनी होंगी- समय व सामग्री। इस पर दिया जाने वाला समय व इसकी सामग्री यदि संतुलित व सात्विक नहीं हुई, तो समझो आप खुलेआम जहर पी रहे हैं। मोबाइल यदि एक हाथ की तलवार है तो दूसरे हाथ में अपने विवेक, संयम की ढाल जरूर रखें, वरना खासकर नई पीढ़ी को अगले 25 साल इसके दुरुपयोग के मामले में महंगे पड़ सकते हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें