पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डॉ. भारत अग्रवाल का कॉलम:अधिकारियों को एक ही विभाग में मानना पड़ता है पांच मंत्रियों का आदेश

11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
डॉ. भारत अग्रवाल - Dainik Bhaskar
डॉ. भारत अग्रवाल

आइए थोड़ा गणित, उर्फ मैथेमेटिक्स सीखते हैं। हम एक, ठीक है? हमारी दो, ठीक है? फिर हमारे दो-दो, ठीक है? अब एक का गुणा मंत्री पद से कर दीजिए। ठीक है? तो समीकरण क्या बनेगा? एक मंत्री, दो मंत्राणी, चार मंत्री पुत्र। तो कुल कितने मंत्री हो गए? चूंकि ओरिजनल वाले मंत्री ने कह रखा है कि उनके चारों बेटों के आदेश को भी बराबर वजन दिया जाए, इसलिए उनके महकमे में तैनात आईएएस अधिकारियों को एक ही विभाग में पांच मंत्रियों का आदेश मानना पड़ता है। गणित बिहार का है।

मुठ्ठी भर चावल

वैसे बंगाल में दहेज में दामाद को पाखुर, माने एक छोटा तालाब देने की परम्परा है, जिसमें मछली पाली जाती है। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी एक बंगाली परिवार के दामाद हैं। वैसे तो वह खानपान में चावल, चपाती, चीनी और चिकनाई का उपयोग यदा-कदा ही करते हैं, लेकिन राजनीति में तो आप जिस चीज से परहेज करते हैं, उसे ही अपनाना पड़ता है। उन्होंने पश्चिम बंगाल में घर-घर जाकर एक मुठ्ठी चावल मांगकर पार्टी के लिए समर्थन जुटाने की योजना शुरू की है। पाखुर में मछली न मिले, कमल खिल जाए।

मछली में ही पाखुर!

एक बात बताइए ना! पाखुर में ही मछली है या मछली में ही पाखुर है? यह इस पर डिपेंड करता है कि पाखुर ने मछली को निगल लिया है या मछली ने पाखुर को निगल लिया है। अब जैसे पश्चिम बंगाल बीजेपी ने अपना एक वीडियो डिलीट कर दिया। यह वीडियो पिछले पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी किया था। इस वीडियो में नारदा-सारदा कांड का स्टिंग ऑपरेशन था जिसमें मुकुल राय और शुभेंदु अधिकारी सहित टीएमसी के तत्कालीन और दो नेताओं को दिखाया गया था। चूंकि अब मछली में ही पाखुर है। माने अब ये चारों बीजेपी में हैं, इसलिए वीडियो की प्रासंगिकता बीजेपी के लिए अब नहीं रही।

टीआरपी की लंगोटी...

रहीम अगर इस जमाने में होते तो, (ऐसा विशेषज्ञों का कहना है कि) रहिमन टीआरपी राखिए लिखते, क्योंकि बिन टीआरपी सब वैरी सून ही सून हो जाता है। अब ट्रम्प को देखिए। भारत के सोशल मीडिया में कल तक वो ‘ट्रम्प चचा’ थे, अब दूर के रिलेटिव रह गए हैं। जब ट्रंप समर्थकों ने उत्पात मचाया, तो केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने इस घटना की निंदा की और... और ट्रंप पर निशाना साधते हुए कहा कि उनके कृत्य से भारत में रिपब्लिकन पार्टी को नुकसान पहुंच गया। इसे कहते हैं भागती टीआरपी की लंगोटी भी अपनी...

और सोचो, हमें कैसे पता चला?

पिछले हफ्ते किसानों का प्रदर्शन लगभग समाप्त होने ही वाला था। पश्चिमी यूपी-हरियाणा की चार यूनियनें राजी हो गई थीं कि कहानी लीक हो गई और कांग्रेस का वॉर रूम अति सक्रिय हो गया। सारे वरिष्ठ नेताओं को दौड़ा दिया गया। कांग्रेस के दबाव में चारों यूनियनें समझौता करने से पीछे हट गईं और विरोध पर उतर आईं। सवाल ये है कि बात लीक हुई, तो कैसे हुई?

अजब परिवार, गजब कहानी

23 बरस की एक युवा अभिनेत्री (!) है। वैसे पापा प्रोड्यूसर हैं, लेकिन खुद दस से भी कम फिल्में की हैं। माताजी जरूर जानीमानी अभिनेत्री थीं, लेकिन उनकी मौत हो चुकी है, फुल संदेहास्पद। बहरहाल इस अभिनेत्री ने हाल ही में मुंबई में 39 करोड़ का मकान खरीदा है। इसकी स्टाम्प ड्यूटी ही कोई ढाई करोड़ बैठी। संदिग्ध कहानियों की पहले ही कमी नहीं थी,अब केंद्रीय एजेंसियों को इस पर भी नजर रखनी पड़ रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser