पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पं. विजयशंकर मेहता का कॉलम:विवेकानंद ने पूरी दुनिया में भारत के धर्म और अध्यात्म को उस समय प्रतिष्ठित किया जब भारतीय टूट रहे थे

11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पं. विजयशंकर मेहता - Dainik Bhaskar
पं. विजयशंकर मेहता

महामारी और शोर पहले भी था, अब भी है। लेकिन, जब कोरोना के रूप में महामारी आई तो अपने ढंग का शोर मचा और अब जा रही है तो वैक्सीन का हल्ला अपने तरीके से हो रहा है। इस शोर-शराबे के बीच एक तिथि ऐसी भी है जो भुलाई नहीं जाना चाहिए। वह है विवेकानंद जयंती। वैसे तो विवेकानंद जी ने पूरी दुनिया में भारत के धर्म और अध्यात्म को उस समय प्रतिष्ठित किया जब भारतीय टूट रहे थे। आज के दौर में भी उनका एक संदेश बड़े काम का है।

जीवन के अंतिम दिनों में उन्होंने शिष्य ब्रह्मानंद से कहा था इन दिनों मेरे शरीर में बहुत जलन होती है। सचमुच अंतिम समय में वे बीमार थे। विवेकानंद जी बेबाक बोलते थे और उन्होंने समझाया कि बीमारी संन्यासी को भी नहीं छोड़ती। बड़े-बड़े योगी, साधु-संत भी गंभीर बीमारियों से ग्रसित हुए, परंतु उससे लड़ने में अध्यात्म बड़ा सहारा बन सकता है। इसीलिए उनकी जयंती पर आज हनुमान चालीसा महापाठ का आयोजन किया जा रहा है।

वैसे तो वर्षों से यह कार्यक्रम बड़े पैमाने पर रांची में होता है, परंतु इस बार कोरोना दिशा-निर्देशों के चलते अलग ढंग से हो रहा है। रात 8 बजे यू-ट्यूब व फेसबुक लाइव के माध्यम से स्वामी विवेकानंद और हनुमानजी को याद कर इस बीमारी के प्रति संयम और सावधानी का अर्थ अवश्य समझें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser