पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Opinion
  • Way To Live: Children Should Not Get Lost In This Haze, Increased Responsibility Of Parents

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पं. विजयशंकर मेहता का कॉलम:जीने की राह : बच्चे इस धुंध में कहीं खो न जाएं, माता-पिता की बढ़ी जिम्मेदारी

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पं. विजयशंकर मेहता - Dainik Bhaskar
पं. विजयशंकर मेहता

हमारी पूंजी बच्चे हैं और बच्चों का धन उनकी विद्या है। इस समय पूंजी व धन दोनों गड़बड़ा रहे हैं। यह तय है कि अब स्कूल-कॉलेज सामान्य रूप में तो नहीं खुलेंगे। परीक्षाओं के स्वरूप को लेकर रोज नई बातें सामने आती हैं।

विद्यार्थी चाहे स्कूल का हो या कॉलेज का, वह बाल मन ही होता है और बालमन में अधिक दूरदर्शिता व विवेक नहीं होता। वह वर्तमान दृश्य को देखकर निर्णय लेता है। अत: अब माता-पिता अतिरिक्त सावधानी रखें कि बच्चे इस धुंध में कहीं खो न जाएं। 4 बातों से संचालित होता है विद्यार्थी जीवन-शरीर से मस्ती, मन से मौज, बुद्धि से विद्या व हृदय में वेग भरा होता है।

कक्षा व कैम्पस जीवन में ये चार बातें काम करती हैं। यहीं जुड़ा है संग व कुसंग। लेकिन अब साधन बदलेंगेे और ये नए ऑनलाइन नामक साधन, बच्चों के लिए कहीं तनाव का कारण न बन जाएं। तो माता-पिता घर में एक कक्षा ऐसी भी लगाएं, जहां बच्चों को सिखाएं कि महाभारत में कहा गया है-‘दु:खै नं तप्येन्न सुखै: न प्रहृष्येत।’

दुखों में संतप्त न हों व सुख में अतिहर्षित न हों। हर तरह से उन्हें समझाएं कि दुख तो आएगा, पर टूटना मत व सुख में बावले न होना। यह शिक्षा किसी टेक्नोलॉजी से या ऑनलाइन नहीं मिलेगी। यह दी जा सकेगी माता-पिता के आचरण से।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें