पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

संपादकीय:मास्क पहनने को अब जनआंदोलन बनाना होगा

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लॉकडाउन-4 में देश के गैर कंटेनमेंट जोन को छोड़कर अब बाज़ार, उद्योग, वाहन और अन्य आम जीवन के क्रियाकलाप शुरू हो गए हैं। कुछ प्रवासी मजदूर टिकट रद्द कराकर काम पर लौट रहे हैं। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने स्थानीय लोगों से ही काम शुरू करने की अपील की है। कुलमिलाकर जीवन सामान्य हो रहा है। केंद्र सरकार ने सार्वजनिक स्थलों पर मास्क लगाने की अनिवार्यता जारी रखी है। ख़तरा यह है कि छोटी-सी चूक कोरोना संकट को विकराल बना सकती है।

ऐसे में हम सभी नागरिकों का क्या यह मूल कर्तव्य नहीं है कि स्वच्छंदता की चाहत में देश को संकट में डालने की जगह हम सामाजिक दूरी और मास्क सहित अन्य एहतियात बरतें? एक गैर जिम्मेदार व्यक्ति बगैर मास्क लगाए चलता हुआ और गाहे-ब-गाहे सड़क पर थूकता हुआ आज भी देखा जा सकता है। भारत में प्रति एक लाख आबादी पर मात्र 145 पुलिस वाले हैं। लिहाज़ा, ऐसे व्यक्ति को रोकने के लिए सामाजिक पुलिसिंग की ज़रूरत होगी। चौराहे पर पुलिस देख गैर जिम्मेदार व्यक्ति मास्क लगा लेता है और आगे बढ़ने पर गले में लटका लेता है।

अगर हमें कोरोना प्रसार रोकना है तो समय आ गया है जब पुलिस की सक्रियता के अलावा हम सब एक सामाजिक आंदोलन खड़ा करें, जिसमें नए भारत के लिए कोरोना को हराने का जोश हो। अगर एक व्यक्ति दो हजार लोगों को संक्रमित करने की क्षमता रखता है तो हमें हर क्षण उस एक व्यक्ति को पहचानने और समझा-बुझाकर नियम पालन कराने का भाव रखना होगा। आज के संकट में एक चोर या डाकू उतना बड़ा ख़तरा नहीं जितना बगैर मास्क लगाए सड़क पर घूमने वाला गैर जिम्मेदार व्यक्ति।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें