पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Db original
  • Explainer
  • Coronavirus Reinfection | Coronavirus Recovered Patients Can Join New Year Eve Parties Celebrations; Expert Answers Latest COVID 19 Question

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भास्कर एक्सप्लेनर:कोरोना निगेटिव हैं तो क्या 31st की पार्टी में शामिल हो सकते हैं? जानिए एक्सपर्ट के जवाब

2 महीने पहलेलेखक: रवींद्र भजनी

आप, आपके दोस्त या आपकी फैमिली इन तीन हिस्सों में से कहीं तो आती ही होगी...
1. आपको कभी कोरोना इंफेक्शन हुआ ही नहीं।
2. आप कोरोना पॉजिटिव हुए थे, अब निगेटिव हो चुके हैं।
3. अफसोस...आपकी टेस्ट रिपोर्ट अब भी पॉजिटिव आई है।

....तो अब बड़ा सवाल- क्या आप 31st की पार्टी में शामिल हो सकते हैं? मौज-मस्ती कर सकते हैं? हां या ना? हां तो कैसे और ना तो क्यों? ऐसे और भी कई सवाल होंगे ही। चलिए उन सवालों से बारी-बारी से गुजरते हैं। जवाब देने के लिए हमने चुना है डॉ. पल्लव दुबे को। वे भोपाल में 9-10 महीने से कोविड पेशेंट्स का इलाज कर रहे हैं। खुद भी पॉजिटिव होकर निगेटिव हो चुके हैं।

अब सीधे सवाल-जवाब...

मैं कोरोना पॉजिटिव था, अब नहीं हूं। क्या 31st की पार्टी कर सकता हूं?

  • हां, आप पार्टी कर सकते हैं। पर आप कोरोना निगेटिव हो चुके हैं तब भी मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग बेहद जरूरी है। कोरोना में पॉजिटिव से निगेटिव होने की यात्रा में सबसे अहम पहलू होता है एंटीबॉडी का बनना। अगर आपके शरीर में पर्याप्त एंटीबॉडी हैं तो दोबारा कोरोना होने का खतरा कम है। पर्याप्त एंटीबॉडी नहीं हैं तो री-इंफेक्शन का खतरा बना हुआ है। हमारे सामने ऐसे कई केस आ चुके हैं, जहां कोविड-19 का री-इंफेक्शन हुआ है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग समेत बाकी कायदों का पालन करें।

मुझे अब तक कोरोना नहीं हुआ है, मुझे क्या करना चाहिए?

  • फिर तो आपको सख्त प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए। सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनना तो कभी मत छोड़िएगा। अगर आप इंफेक्ट नहीं हुए हैं और आप ऐसे लोगों के साथ पार्टी कर रहे हैं, जो पॉजिटिव होकर निगेटिव हो चुके हैं तो भी आपको सावधानी रखनी होगी। दरअसल, उनके री-इंफेक्ट होने का खतरा अभी टला नहीं है। इतना ही नहीं, उनके शरीर से निकला वायरस बाहरी सतह पर जीवित रहता है और वह आपको कभी भी इंफेक्ट कर सकता है।

मेरी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, क्या मैं पार्टी नहीं कर सकता?

  • अफसोस के साथ, नहीं। आपकी रिपोर्ट अगर पॉजिटिव आई है तो आप अब भी इंफेक्शन फैला सकते हैं। आप भी नहीं चाहेंगे कि आपकी वजह से आपके परिजन या दोस्त किसी परेशानी में फंसे। खासकर, अगर आपके परिवार में कोई व्यक्ति बुजुर्ग या हाई-रिस्क ग्रुप में आता है तो आपको दूरी रखनी चाहिए।
  • बेहतर होगा, आप क्वारेंटाइन रहकर वर्चुअल तरीके से पार्टी में भाग लें। आखिर, पूरी दुनिया भी तो इसी तरह पार्टी कर रही है।

मेरे परिवार में कुछ लोग पॉजिटिव थे, अब निगेटिव हैं। क्या उनके साथ पार्टी करना सुरक्षित है?

  • हां, पर घर में रहकर। ना तो उनके री-इंफेक्शन का खतरा टला है और न ही उनसे किसी और को इंफेक्शन होने का। अगर निगेटिव होकर लंबा वक्त बीत चुका है तो भी यह बेहतर होगा कि भीड़ में न जाएं। अगर जाएं तो वहां कोरोना प्रोटोकॉल का पालन जरूर करें।
  • आपको यह समझना होगा कि सबसे ज्यादा री-इंफेक्शन के केस डॉक्टरों और हेल्थकेयर वर्कर्स में आए हैं। वे लगातार पॉजिटिव मरीजों से घिरे रहते हैं। इससे यह इंफेक्शन उन्हें एक से ज्यादा बार हो चुका है। यानी आपको नहीं पता कि आप जिनके साथ पार्टी कर रहे हैं, वह इस समय इंफेक्टेड हैं या नहीं।

31st की पार्टियों में शराब और नाच-गाना भी होता है, क्या मेरे लिए यह सब करना ठीक रहेगा?

  • नहीं। भले ही आप अब तक निगेटिव ही रहे हैं या पॉजिटिव होकर निगेटिव हो चुके हैं, शराब पीने से आपकी कोरोनावायरस से लड़ने की क्षमता कमजोर हो सकती है। इससे आपके इंफेक्ट या री-इंफेक्ट होने का खतरा बढ़ सकता है। ऐसे में बेहतर होगा कि पार्टियों में शराब न पिएं।
  • कुछ लोगों ने यह गलत धारणा बना ली है कि शराब पीने से वायरस के खिलाफ शरीर मजबूत होता है। हकीकत में ऐसा है नहीं। बल्कि, यह आपको खतरे में डाल सकता है। अगर आप ज्यादा शराब पी लेते हैं तो इससे आप जाने-अनजाने कोरोनावायरस के इंफेक्शन को न्योता दे रहे हैं।
  • अगर आप कोविड-19 पॉजिटिव हो चुके हैं और अब निगेटिव हैं तो भी इंफेक्शन ने आपके फेफड़ों की इलास्टिसिटी प्रभावित की होगी। इसे ठीक होने में वक्त लगता है। सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। ऐसे में अपने शरीर पर अतिरिक्त दबाव न डालें।

अच्छा तो दुनियाभर में किस तरह के इंतजाम हो रहे हैं?

दुनियाभर के बड़े शहरों में न्यू इयर पार्टियां सालाना जश्न का वक्त होता है। इस बार इस पर रोक लगाने के लिए ज्यादातर शहरों ने बड़े आयोजन रद्द कर दिए हैं। जहां आयोजन हो भी रहे हैं, वहां कोरोना प्रोटोकॉल का पालन जरूरी कर दिया गया है। तो लगे हाथ जानते चलते हैं कि कहां-कहां क्या-क्या हो रहा है...

  • ऑस्ट्रेलिया मेंः सिडनी हार्बर ब्रिज पर नए साल की अगवानी के लिए हर बार 10 लाख से ज्यादा लोग जुटते रहे हैं, लेकिन इस साल यह भीड़ नहीं होगी। वहां आतिशबाजी होगी, लेकिन हार्बर साइट पर रहने वाले लोग अपने घरों से ही इसका लुत्फ उठा सकेंगे।
  • अमेरिका मेंः लास वेगास पूरी दुनिया में यह शहर अपनी आलीशान पार्टियों की वजह से जाना जाता है। हर साल तीन लाख से ज्यादा लोग आतिशबाजी देखने और नए साल का जश्न मनाने यहां पहुंचते रहे हैं। पर इस साल यह कार्यक्रम नहीं हो रहा है। इसी तरह न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर बॉल ड्रॉप इस बार होगा जरूर पर पार्टी नहीं होगी। यहां पार्टी होगी जरूर पर चुनिंदा लोगों और सोशल डिस्टेंसिंग के नियम के साथ। वहीं, लॉस एंजिलिस में 90-मिनट म्युजिक स्ट्रीम होगा। यानी आउटडोर इवेंट्स पर पाबंदी रहेगी।
  • ब्रिटेन मेंः जब से नया स्ट्रेन मिला है, लॉकडाउन के हालात है। लोग क्रिसमस भी सेलिब्रेट नहीं कर सके। लंदन में मेयर सादिक खान ने लोगों से घर पर रहने की अपील की है। थेम्स नदी पर होने वाला सालाना आतिशबाजी कार्यक्रम रद्द कर दिया है। सख्त प्रोटोकॉल का पालन होगा।
  • जापान मेंः टोक्यो में होने वाली सालाना काउंटडाउन पार्टियां रद्द कर दी गई हैं। रातभर चलने वाली ट्रेन भी कैंसल कर दी गई हैं।
  • अन्य पर्यटन केंद्रों परः हांगकांग के विक्टोरिया हार्बर पर होने वाली पायरोटेक्निक्स को रद्द कर दिया गया है। सिंगापुर में हर बार की तरह आतिशबाजी तो होगी, लेकिन फेसबुक पर स्ट्रीम होगी। यानी भीड़ नहीं दिखेगी। मलेशियाई राजधानी क्वालांलपुर में कोई आउटडोर कंसर्ट नहीं होगा। आतिशबाजी और सोशल गैदरिंग पर भी बैन है। वहीं, सबसे बड़े केंद्र दुबई में बुर्ज खलीफा से लेकर अन्य टूरिस्ट स्पॉट्स पर आतिशबाजी होगी, पर सख्त प्रोटोकॉल के साथ।
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

और पढ़ें