पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भास्कर डेटा स्टोरी:कोरोना के सबसे ज्यादा एक्टिव केस अमेरिका में; भारत में वैक्सीनेशन की स्पीड बढ़ी, पर अब भी 5% से कम आबादी वैक्सीनेट

18 दिन पहलेलेखक: आबिद खान
  • कॉपी लिंक

भारत में कोरोना ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। दुनियाभर में कोरोना के कुल केस 13 करोड़ को पार कर गए है और 28 लाख से ज्यादा लोगों की जान चली गई है। भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस इन्फेक्शन के 92 हजार से भी ज्यादा नए मामले सामने आए हैं और 714 लोगों की मौत हो गई।

एक दिन में मिलने वाले संक्रमितों की बात करें, तो बीते 199 दिन (साढ़े 6 महीने) बाद इतनी बड़ी संख्या में संक्रमितों की पहचान हुई है। इससे पहले 17 सितंबर को 96,787 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई थी। मौत के मामले में लगातार दूसरे दिन 500 से ज्यादा लोगों की जान गई। शुक्रवार को 713 लोगों की मौत हुई थी। पिछले सात दिनों के औसत को देखें तो भारत दुनिया में तीसरे नंबर पर आ गया है।

दुनियाभर में संक्रमण का हाल
अमेरिका में फिलहाल 69 लाख से भी ज्यादा एक्टिव केस है जो दुनिया में सबसे ज्यादा हैं। इसके बाद फ्रांस का नंबर है, जहां 43.47 लाख एक्टिव केस हैं। बढ़ते एक्टिव केस को देखते हुए ही फ्रांस ने 3 अप्रैल से लॉकडाउन लगा दिया है। एक्टिव केस में ब्राजील (13.07 लाख) और बेल्जियम (8.11 लाख) के बाद भारत (6.97 लाख) पांचवें नंबर पर है।

दुनियाभर में टीकाकरण का हाल
टीके की उपलब्धता के साथ ही दुनियाभर में टीकाकरण अभियान ने रफ्तार पकड़ ली है। भारत ने भी 1 अप्रैल से 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के सभी नागरिकों को वैक्सीन देनी शुरू कर दी है। 1 अप्रैल को भारत में 37 लाख से भी ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई गई जो एक दिन में दिए गए सबसे ज्यादा डोज हैं। इसे मिलाकर भारत में 6 करोड़ से भी ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। इसके बाद भी आबादी के लिहाज से भारत में सिर्फ 4.76% आबादी ही वैक्सीनेट हो सकी है। इसके मुकाबले सेशेल्स ने 65.21% आबादी को वैक्सीनेट कर दिया है और वह दुनियाभर में प्रति 100 लोगों पर वैक्सीनेशन के मामले में सबसे आगे है। उसके बाद इजरायल का नंबर आता है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

और पढ़ें