पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

भास्कर डेटा स्टोरी:भारत ने 85 दिन में 10 करोड़ वैक्सीन डोज देकर बनाया रिकॉर्ड, लेकिन आबादी के लिहाज से हम अब भी 54 देशों से पीछे

2 महीने पहलेलेखक: आबिद खान
  • कॉपी लिंक

भारत में 1 अप्रैल से 45 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है। वैक्सीन की कमी की शिकायतों के बीच देश ने नई उपलब्धि हासिल की है। 10 अप्रैल तक भारत में कुल 10 करोड़ वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। इस उपलब्धि को पाने में भारत को केवल 85 दिन का समय लगा। इसी के साथ भारत सबसे कम समय में 10 करोड़ वैक्सीन डोज लगाने वाला देश बन गया। अमेरिका को इतनी ही आबादी को वैक्सीन देने में 89 दिन और चीन को 106 दिन लगे थे।

अपनी आधी से ज्यादा आबादी को वैक्सीन दे चुके भूटान और इजराइल

भारत के पड़ोसी देश भूटान ने अपनी आबादी के 61 प्रतिशत हिस्से को वैक्सीनेट कर लिया है। भूटान को वैक्सीन डिप्लोमैसी के तहत भारत ने वैक्सीन दी है। भूटान ने कुछ डोज चीन से लेकर देश में वैक्सीनेशन की रफ्तार को तेज कर दिया है। इसी वजह से अपनी आबादी को वैक्सीन लगाने के लिहाज से भूटान दूसरे नंबर पर है। वहीं, सेशेल्स इस लिस्ट में टॉप पर है। उसने अपनी करीब 66% आबादी को वैक्सीनेट कर दिया है। भारत इस लिस्ट में 55वें नंबर पर है।

भारत दूसरा सबसे संक्रमित देश, बीते 10 दिन में 12 लाख से ज्यादा नए संक्रमित मिले

कोरोना की लगातार बढ़ती रफ्तार के बीच भारत कुल मामलों के लिहाज से दूसरे नंबर पर आ गया है। रविवार को डेढ़ लाख से भी ज्यादा नए मामलों की पुष्टि हुई। देश में पहली बार एक ही दिन में इतने लोग संक्रमित हुए हैं। सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले में अमेरिका सबसे ऊपर है। वहां अब तक 3 करोड़ से भी ज्यादा लोग महामारी की चपेट में आ चुके हैं।

18 करोड़ से भी ज्यादा वैक्सीन डोज देकर अमेरिका सबसे आगे

कोरोना की दूसरी लहर से निपटने के लिए देशों ने टीकाकरण भी तेज कर दिया है। भारत में रविवार को 29 लाख से ज्यादा वैक्सीन डोज दिए गए। कुल वैक्सीनेशन के मामले में महाराष्ट्र अभी भी टॉप पर है। यहां अब तक 1 करोड़ से भी ज्यादा लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है। दूसरे नंबर पर राजस्थान हैं। यहां अब तक 97.16 लाख लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है।

अमेरिका में महामारी से 5 लाख से भी ज्यादा लोगों की मौत

महामारी से सबसे ज्यादा मौतें अमेरिका में हुई हैं। यहां अब तक कोरोना से 5 लाख 75 हजार 829 लोगों की मौत हो चुकी है। बीते दिन 24 घंटों में दुनिया में हुई मौतों में सबसे ज्यादा मौतें ब्राजील में हुईं। यहां रविवार को 1,824 लोगों की जान गई। ब्राजील के बाद भारत दूसरे नंबर पर है। यहां 904 लोगों की मौत हुई।

खबरें और भी हैं...