पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Db original
  • Explainer
  • India Chance In World Test Championship Final?: WTC Ranking Points System | IND Vs Australia Sydney Test Match Draw Latest Update

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भास्कर एक्सप्लेनर:टेस्ट ड्रॉ होने से वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की भारत की उम्मीदें कितनी बढ़ीं? आगे जीत-हार से कितना बदलेगा समीकरण?

16 दिन पहलेलेखक: जयदेव सिंह
  • कॉपी लिंक

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा टेस्ट ड्रॉ करा लिया। इसके साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की लड़ाई और रोमांचक हो गई है। चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला इसी साल जून में इंग्लैंड के लॉर्ड्स में खेला जाना है। न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और भारत फाइनल में पहुंचने के सबसे मजबूत दावेदार हैं।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की क्या स्थिति है?

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के पॉइंट सिस्टम में बदलाव के बाद से भारत दूसरे नंबर पर बना हुआ है। भारत के इस वक्त 0.702 पर्सेंटेज प्वाइंट्स (PCT) हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया 0.738 PCT के साथ टॉप पर है। न्यूजीलैंड 0.70 PCT के साथ तीसरे नंबर पर है। टेस्ट चैंपियनशिप से जुड़ी सीरीज 31 मार्च तक होनी हैं।

न्यूजीलैंड की अब कोई सीरीज बाकी नहीं है। यानी, अब वो 0.70 PCT पर ही रहेगा। भारत को पांच मैच और खेलने है। एक ऑस्ट्रेलिया सीरीज का आखिरी टेस्ट और बाकी चार मैचों की सीरीज इंग्लैंड के खिलाफ घर में। वहीं, ऑस्ट्रेलिया को भारत के बाद साउथ अफ्रीका से तीन मैचों की सीरीज खेलनी है। यानी, दोनों के PCT में अभी बदलाव हो सकता है।

अगले टेस्ट के नतीजे से कितनी बदलेगी PCT?

  • सबसे पहले अगर भारत अगला टेस्ट जीतता है तो: भारत अगर ब्रिसबेन टेस्ट जीत जाता है तो वो PCT के आधार पर टेस्ट चैंपियनशिप रैंकिंग में टॉप पर आ जाएगा। भारत के पास कुल 0.717 PCT होंगे। जबकि, ऑस्ट्रेलिया 0.692 PCT के साथ तीसरे नंबर पर चला जाएगा। वहीं, न्यूजीलैंड 0.70 PCT के साथ दूसरे नंबर पर आ जाएगा।
  • अब बात अगर मैच ड्रॉ होता है या भारत हारता है तो: भारत रैंकिंग में तीसरे नंबर पर चला जाएगा। वहीं, ऑस्ट्रेलिया टॉप पर रहेगा। जबकि, न्यूजीलैंड दूसरे नंबर पर आ जाएगा।

इंग्लैंड के खिलाफ भारत को कितने मैच जीतने जरूरी?

भारत अगर ऑस्ट्रेलिया से चौथा टेस्ट जीतता है तो इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज के चार में से उसे कम से कम तीन मैच जीतने होंगे। मैच ड्रॉ होने पर भारत को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के चार में से कम से कम तीन मैच में जीत और एक मैच ड्रॉ कराने की जरूरत होगी। मैच हारने की स्थिति में भारत को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के चारों मैच जीतने होंगे। तभी वो न्यूजीलैंड से प्वाइंट टेबल में ऊपर रहेगा।

ऑस्ट्रेलिया की क्या स्थिति है और क्या बदल सकता है?

ऑस्ट्रेलिया अगर अगला टेस्ट हार जाता है तो उसके पास 0.692 PCT हो जाएंगे। इसके बाद उसे तीन टेस्ट की सीरीज साउथ अफ्रीका से खेलनी है। इस स्थिति में उसे फाइनल में पहुंचने के लिए साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीनों टेस्ट जीतने ही होंगे। एक भी टेस्ट हारने पर उसकी जगह न्यूजीलैंड का फाइनल में पहुंचना पक्का हो जाएगा। और भारत की हार जीत के हिसाब से ऑस्ट्रेलिया की फाइनल में जगह तय होगी। यही स्थिति भारत पर भी लागू होती है।

और न्यूजीलैंड की स्थिति में क्या बदलाव आएंगे?

न्यूजीलैंड के हाथ में अब कुछ नहीं है। 31 मार्च तक टेस्ट चैंपियनशिप के मैच होने हैं। इस दौरान उसकी कोई सीरीज नहीं है। यानी, उसका PCT 0.70 बना रहेगा। ऑस्ट्रेलिया और भारत कैसे खेलते हैं इस पर उसकी फाइनल में पहुंचने की स्थिति तय होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser