भास्कर डाटा स्टोरी:IPL में नए सिरे से लगेगी प्रसारण अधिकारों की बोली, क्या इसके बाद क्रिकेट की ये लीग दुनिया में टॉप पर होगी, जानें सबकुछ

11 दिन पहलेलेखक: जयदेव सिंह

अगले IPL में दो नई टीमें शामिल होंगी। इसके साथ ही इसके प्रसारण अधिकार के लिए भी नए सिरे से टेंडर जारी होंगे। अगर एक्सपर्ट्स का अनुमान सही रहा तो आने वाले सीजन में IPL कई मामलों में दुनिया की सबसे बड़ी लीग बन सकती है। प्रसारण अधिकारों का IPL की सफलता में बहुत बड़ा रोल है। हर बार ये अधिकार पिछली बार के मुकाबले लगभग दोगुने में बिकते हैं।

2008 में IPL की शुरुआत हुई। BCCI ने 6 हजार 897 करोड़ रुपए में 10 साल के लिए IPL के प्रसारण अधिकार बेचे। अगले साल इन्हें रिवाइज कर दिया गया। नए सिरे से अधिकार बेचे गए। इस बार 9 साल के प्रसारण अधिकार के लिए सोनी ने 8 हजार 200 करोड़ रुपए चुकाए। 2017 में सिर्फ 5 साल के लिए प्रसारण अधिकारों पर बोली लगाई गई। साल आधे हो गए, लेकिन राइट के लिए स्टार ने पिछली बार के मुकाबले करीब दोगुनी रकम दी। यानी 16 हजार 348 करोड़ रुपए।

दोगुने से ज्यादा में बिक सकते हैं अगले 5 साल के प्रसारण अधिकार
एक्सपर्ट्स का अनुमान है कि अगले 5 साल के लिए ब्रॉडकास्टिंग राइट्स के लिए 24 से 40 हजार करोड़ रुपए की बोली लग सकती है। मौजूदा दौर की बात करें तो BCCI को हर मैच के लिए स्टार स्पोर्ट्स 54.5 करोड़ रुपए देता है। सूत्रों के मुताबिक इस बार BCCI प्रति मैच 54.5 करोड़ रुपए का बेस प्राइज रख रहा है।

दो टीमें बढ़ने के बाद मैचों की संख्या भी बढ़ेगी। ऐसे में अगर मौजूदा फॉर्मेट में ही मैच होते हैं तो एक सीजन में 94 मैच होंगे। ऐसे में 5 साल के प्रसारण अधिकार के लिए बेस प्राइज ही 25 हजार करोड़ से ज्यादा का होगा। बोली लगने पर ये 30 हजार करोड़ से ऊपर गया तो रिकॉर्ड बनेगा।

टीवी इंडस्ट्री के बदले समीकरण भी बढ़ा सकते हैं बोली

पिछले बार लगी बोली के बाद इंडियन टेलीविजन इंडस्ट्री में काफी कुछ बदल चुका है। रिलायंस की वायकॉम-18 जियो लॉन्च कर चुका है। वो इस वक्त देश का सबसे बड़ा मोबाइल और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर है। इसके साथ ही उसने फेसबुक और गूगल के साथ भी करार कर रखे हैं। वहीं, स्टार का अधिग्रहण वॉल्ट डिज्नी ने कर लिया है। पिछले महीने ही जी और सोनी के बीच भी मर्जर का ऐलान हुआ है। ऐसे में IPL राइट्स की लड़ाई में कई रिकॉर्ड टूट सकते हैं।

दुनिया में सबसे ज्यादा NFL के एक मैच से होती है 130 करोड़ रुपए की कमाई
IPL अभी भी दुनिया की उन सबसे बड़ी लीग में शामिल है जिसके एक मैच से सबसे ज्यादा कमाई होती है। इस लिस्ट में टॉप पर अमेरिकन फुटबॉल लीग NFL है। इसके एक मैच के प्रसारण अधिकार के लिए ब्रॉडकास्टर को 130 करोड़ रुपए देने पड़ते हैं। IPL फिलहाल लिस्ट में चौथे नंबर पर है। अगर सबकुछ उम्मीद के मुताबिक रहा तो हो सकता है कि IPL आने वाले सीजन में NFL को भी पीछे छोड़ दे।

फुटबॉल, बेसबॉल और अमेरिकन फुटबॉल के मुकाबले IPL की सालाना ब्रॉडकास्टिंग फीस काफी कम है। इसकी एक बड़ी वजह IPL में टीमों की संख्या, कुल मैचों की संख्या और टूर्नामेंट का ड्यूरेशन भी है। IPL महज 8 टीमों का टूर्नामेंट है। जो 6 से 7 हफ्ते चलता है। वहीं, सबसे ज्यादा सालाना प्रसारण फीस वाली अमेरिकन फुटबॉल लीग NFL 32 टीमों का गेम है। जो 17 हफ्ते तक चलता है। इस दौरान कुल 250 से ज्यादा मैच खेले जाते हैं।

इसी तरह इंग्लैंड की फुटबॉल लीग इंग्लिश प्रिमियर लीग का पूरा सेशन 8 महीने का होता है। 20 टीमों के इस टूर्नामेंट में करीब 380 मैच खेले जाते हैं। कुछ ऐसा ही हाल बाकी बड़ी लीग्स का भी है।

खबरें और भी हैं...