पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

भास्कर एक्सप्लेनर:कब और कहां होंगे IPL के बाकी मैच? क्या भारत से छिन सकती है नवंबर में होने वाले T20 वर्ल्ड कप की मेजबानी; जानें सब कुछ

3 महीने पहलेलेखक: जयदेव सिंह
  • कॉपी लिंक

कोरोना के चलते भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने IPL स्थगित कर दिया है, लेकिन इसके साथ ही BCCI के सामने कई बड़े सवाल खड़े हो गए हैं। आगे क्या होगा? टूर्नामेंट के बाकी मैच कब और कहां खेले जाएंगे? अभी जो विदेशी खिलाड़ी भारत में हैं, उन्हें उनके देश कब और कैसे भेजा जाए? और सबसे अहम सवाल- क्या अब नवंबर में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप भारत से शिफ्ट हो सकता है? आइए इन सभी सवालों के जवाब जानने की कोशिश करते हैं...

IPL दोबारा कब शुरू होगा?

फिलहाल तो नहीं होगा। BCCI ने अपने बयान में कहा है कि अभी यह जरूरी है कि टूर्नामेंट स्थगित कर दिया जाए। हर कोई इस मुश्किल वक्त में अपने परिवार और प्रियजनों के पास वापस चला जाए, इसके लिए BCCI हर संभव कोशिश करेगी। BCCI के इस बयान से पता चलता है कि फिलहाल सभी खिलाड़ी अपने घर लौटेंगे।

तो क्या अब कैसिंल हो जाएगा IPL?

BCCI ने ऐसा नहीं कहा है। और वो ऐसा चाहेगी भी नहीं। देश में कोरोना के हालात इतनी जल्दी सुधरते नहीं दिख रहे हैं। ऐसे में भारत के इंग्लैंड दौरे से पहले IPL के पूरा होने की संभावना कम है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल और इंग्लैंड दौरे के बीच जुलाई में टीम इंडिया के खिलाड़ी खाली होंगे, लेकिन इस विंडो में टूर्नामेंट देश के बाहर कराना मुश्किल है।

इंग्लैंड दौरे के बाद भारतीय टीम सितंबर में वापस आएगी। इसके बाद नवंबर में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप से पहले टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज खेलनी है। ऐसे में शायद सितंबर में IPL कराना BCCI के लिए ज्यादा मुनासिब होगा। टूर्नामेंट के बाकी मैच कहां खेले जाएंगे? अभी ये बता पाना मुश्किल है।

BCCI के लिए वेन्यू का चुनाव एक मुश्किल फैसला होगा। IPL से पहले जब देश में कोरोना के मामले कम आ रहे थे, तब BCCI ने इंग्लैंड के खिलाफ मैचों के लिए कम से कम ट्रैवलिंग पर ध्यान दिया। लेकिन IPL के मैच अलग-अलग शहरों में कराने के उसके फैसले पर उसे अब सोचना होगा।

दुनिया के कई देशों ने भारत से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी, फिर विदेशी खिलाड़ी वापस कैसे जाएंगे?

IPL स्थगित होने के बाद BCCI की पहली चुनौती विदेशी खिलाड़ियों को वापस उनके देश भेजना है। भारत में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए दुनिया के कई देशों ने भारत से आने वालों पर रोक लगा दी है। कई इसकी तैयारी में हैं। ऐसे में BCCI के लिए इन खिलाड़ियों को वापस इनके देश भेजना बड़ी चुनौती होगी।

ऑस्ट्रेलिया ने भारत से आने वाले लोगों पर 15 मई तक रोक लगा रखी है। इस आदेश के लागू होने से पहले ही एडम जम्पा, केन रिचर्डसन और एंड्रयू टाय देश लौट चुके थे, लेकिन जब IPL स्थगित किया गया, उस वक्त 14 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी खेल रहे थे। उन्हें देश लौटने का इंतजार है।

इंग्लैंड दूसरे देशों से आने वालों को 10 दिन के लिए क्वारैंटाइन कर रहा है। वहीं, बांग्लादेश ने भारत से एयर ट्रांसपोर्ट बंद कर दिया है। हालांकि सड़क के रास्ते आने वालों को 14 दिन क्वारैंटाइन किया जा रहा है। दुनिया के अधिकतर देशों की फ्लाइट के लिए ट्रांजिट पॉइंट UAE ने भी भारत से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है। हालांकि न्यूजीलैंड ने अभी इस पर कोई फैसला नहीं लिया है।

IPL स्थगित होने का असर क्या भारत में होने वाले T20 वर्ल्ड कप पर भी पड़ेगा?

BCCI का बॉयो बबल IPL में फेल रहा। कुछ दिनों के अंदर ही चार टीमों के खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसके बाद अब ये सवाल उठने लगा है कि क्या भारत में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन कराना सुरक्षित होगा। ICC इस बारे में BCCI से बात जरूर करेगी। ये भी हो सकता है कि ICC इसे UAE शिफ्ट कर दे।

खबरें और भी हैं...