पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Db original
  • Explainer
  • Lockdown India States List Latest Update; Bihar Delhi Haryana Madhya Pradesh Rajasthan Uttar Pradesh Chhattisgarh Maharashtra

भास्कर एक्सप्लेनर:1 जून से कई राज्यों ने दी लॉकडाउन में ढील तो कई में अभी भी सख्ती, जानिए कहां कैसी है लॉकडाउन की स्थिति

18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना की दूसरी लहर ने सरकारों को एक बार फिर देश में लॉकडाउन लगाने पर मजबूर कर दिया। हालांकि पहले लॉकडाउन के मुकाबले इस बार सख्ती कुछ कम रही। पहले लॉकडाउन में जहां ढील और सख्ती से जुड़े सभी फैसले केंद्र सरकार ने लिए थे, वहीं इस बार ये फैसला केंद्र ने राज्यों पर छोड़ दिया। इस वजह से अलग-अलग राज्यों ने लॉकडाउन की गाइडलाइन पर अलग-अलग फैसले लिए। कोरोना के केसेज कम होने के बाद अब कई राज्यों ने 1 जून से लॉकडाउन में ढील देनी शुरू कर दी है।

आइए समझते हैं किस राज्य में लॉकडाउन की क्या स्थिति है, कहां क्या छूट दी गई है और किन राज्यों में लॉकडाउन बढ़ाया गया है...

महाराष्ट्र
महाराष्ट्र ने पूरे राज्य में लॉकडाउन को बढ़ाकर 15 जून तक कर दिया है। 30 मई को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ग्रामीण इलाकों में कोरोना के बढ़ते मामलों का हवाला देते हुए राज्य में लॉकडाउन 15 जून तक बढ़ा दिया। उन्होंने कहा कि कोरोना के नए मामले अभी भी उम्मीदों के मुताबिक कम नहीं हुए हैं। पूरे राज्य में लॉकडाउन में ढील देने के लिए पॉजिटिविटी रेट और ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता को आधार बनाया गया है। जिन जिलों में कोरोना की पॉजिटिविटी रेट 10% से कम और ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता 60% से ज्यादा है, वहां सुबह 7 से दोपहर 2 बजे तक किराना और जरूरी सामानों की दुकान को खोलने की अनुमति है। इसके अलावा अनलॉक के हर हफ्ते में ऑड-ईवन फॉर्मूले के मुताबिक दुकानों को खोलने की छूट है। वीकेंड लॉकडाउन जारी रहेगा।

हरियाणा
हरियाणा में लॉकडाउन को एक हफ्ते बढ़ाकर 7 जून की सुबह 5 बजे तक कर दिया गया है। हालांकि इस दौरान पहले से कुछ ज्यादा रियायतें लोगों को दी गई हैं। पहले दुकानों का समय 7 से 12 था जिसे बढ़ाकर सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक कर दिया गया है। हरियाणा में भी दुकानें ऑड-ईवन की तर्ज पर खुल रही हैं। इसके साथ ही मॉल्स को भी शर्तों के साथ सुबह 10 से शाम 6 बजे तक खोलने की अनुमति है। रात 10 से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू पूरे राज्य में रहेगा।

मध्यप्रदेश
राज्य सरकार ने कोरोना कर्फ्यू को 15 जून तक बढ़ा दिया है। हालांकि 1 जून से राज्य में धीरे-धीरे अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की गई है। जिलों को 5% से ज्यादा और कम पॉजिटिविटी के आधार पर अलग-अलग बांटा गया है। 5% से कम पॉजिटिविटी रेट वाले जिलों में 50% क्षमता के साथ होटल, रेस्टोरेंट खोले जा सकेंगे। शोक कार्यक्रमों में अधिकतम 10 लोग और शादी-ब्याह में दोनों पक्षों से कुल 20 लोग शामिल हो सकेंगे। शनिवार रात दस बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा। रोज रात 10 से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा।

राजस्थान
पूरे राज्य में 8 जून तक लॉकडाउन बढ़ाया गया है। शुक्रवार दोपहर 12 बजे से मंगलवार सुबह 5 बजे तक वीकेंड कर्फ्यू जारी रहेगा। बाकी दिनों में दोपहर 12 बजे से अगले दिन सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू रहेगा। सामूहिक आयोजनों पर 30 जून तक रोक रहेगी। सिनेमा हॉल, ऑडिटोरियम, मल्टीप्लेक्स, स्विमिंग पूल, जिम, पार्क और शॉपिंग मॉल बंद रहेंगे। 10 जून को अनलॉक की नई गाइडलाइन जारी की जाएगी।

छत्तीसगढ़
जिन जिलों में संक्रमण दर 5% से कम है वहां 1 जून से कुछ छूट दी गई है। इन जिलों में सभी दुकानें और बाजार सुबह 10 से शाम 6 बजे तक खुलेंगे। होटल, रेस्तरां, क्लब तथा बार को रात 10 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है। पूरे राज्य में संडे लॉकडाउन रहेगा। राज्य में हर तरह के सामूहिक आयोजनों और सभाओं पर प्रतिबंध जारी रहेगा। रेस्टोरेंट में डिलीवरी और टेक इन सुविधा चालू रहेगी।

बिहार
राज्य में 8 जून तक लॉकडाउन बढ़ाया गया है, लेकिन कुछ छूट भी दी गई है। ऑड-ईवन फॉर्मूले के आधार पर सभी दुकानें सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुलेंगी। शादी समारोह व श्राद्ध में पहले की तरह केवल 20 लोगों को ही शामिल होने की अनुमति है। 25% कर्मचारियों के साथ सरकारी कार्यालय भी खोले जा सकेंगे। होटल, रेस्तरां सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक केवल होम डिलीवरी या टेक होम सर्विस ही दे पाएंगे।

दिल्ली
दिल्ली सरकार ने भी धीरे-धीरे अनलॉक की प्रक्रिया को बढ़ाने का फैसला लिया है। हर हफ्ते कोरोना के मामलों को देखते हुए फैसला लिया जाएगा। 31 मई से कंस्ट्रक्शन साइट और चुनिंदा इंडस्ट्रियल इलाकों में प्रोडक्शन फैक्ट्रियों को खोलने की मंजूरी दी गई है। हालांकि DDMA ने आम लोगों की आवाजाही पर 7 जून तक कर्फ्यू लगाया है। दिल्ली में मेट्रो सेवा फिलहाल बंद ही रहेगी।

उत्तर प्रदेश
1 जून से कोरोना के 600 से कम एक्टिव मरीजों वाले जिलों में कुछ छूट दी गई है। 600 से ज्यादा एक्टिव केस जिन जिलों में हैं वहां लॉकडाउन पहले की तरह ही रहेगा। कंटेनमेंट जोन के अलावा दुकानें सुबह 7 से शाम 7 बजे तक खुली रहेंगी। शादी समारोह में एक समय में सिर्फ 25 लोग ही इकट्ठा हो पाएंगे और शोक आयोजनों में 20। पूरे प्रदेश में शनिवार और रविवार को वीकेंड लॉकडाउन जारी रहेगा। 4 जून से पूरे राज्य में सीरो सर्वे करने की तैयारी भी है।

गुजरात
36 शहरों में 4 जून तक लॉकडाउन बढ़ाया गया है। हालांकि सरकार ने नाइट कर्फ्यू की टाइमिंग में एक घंटे की कमी करते हुए अब रात 9 से सुबह 6 बजे तक कर दिया है। पहले ये टाइमिंग रात 8 बजे से थी। इन सभी शहरों में दुकानें सुबह 9 से दोपहर 3 तक खुली रहेंगी। रेस्टोरेंट्स में इस दौरान केवल डिलीवरी और टेक होम की सुविधा होगी। 50% क्षमता के साथ पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी चालू रहेगा। पूरे राज्य में सभी तरह के आयोजनों पर रोक रहेगी।

पंजाब
पंजाब में कोरोना कर्फ्यू को 10 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। प्राइवेट वाहनों में लोगों की बैठने की क्षमता पर लगी रोक को हटा दिया गया है। हॉस्पिटल में OPD और ऑपरेशन दोबारा शुरू किए गए है। ऑक्सीजन को नॉन-मेडिकल पर्पस के लिए इस्तेमाल करने की भी छूट दी गई है। हालांकि सभी हॉस्पिटल में मेडिकल ऑक्सीजन का 3 दिन का बफर स्टॉक रखा जाएगा।

झारखंड
झारखंड में भी लॉकडाउन 10 जून की सुबह 6 बजे तक बढ़ाया गया है, लेकिन पहले से कुछ छूट भी दी गई है। जिले के अंदर आने-जाने के लिए ई-पास को खत्म कर दिया गया है, लेकिन एक से दूसरे जिले में आने-जाने के लिए ई-पास अभी भी लगेगा। राज्य के जिलों को 2 कैटेगरी में बांटकर छूट और सख्ती देने का फैसला लिया गया है। शादी समारोह में पहले की तरह पाबंदी रहेगी। पूरे राज्य में सभी दुकानें दोपहर 2 बजे तक खुली रहेंगी।

अनलॉक को लेकर झारखंड के मुख्यमंत्री ने ट्वीटर पर लोगों से सुझाव भी मांगे थे।

ओडिशा
ओडिशा सरकार ने भी राज्य में लॉकडाउन को 17 जून तक बढ़ा दिया है। इस दौरान पहले की गाइडलाइन के मुताबिक ही राज्य में आने-जाने और दुकानों को खोलने का समय रहेगा।

तेलंगाना
राज्य में लॉकडाउन को 9 जून तक बढ़ा दिया गया है। इस दौरान सुबह 6 से दोपहर 2 बजे तक छूट दी गई है। इस दौरान राज्य के अंदर मेट्रो और लोकल ट्रांसपोर्ट भी चालू रहेगा। हालांकि राज्य से बाहर आने जाने वाली प्राइवेट बसों पर रोक रहेगी। अधिकतम 40 लोगों के साथ शादी समारोह की भी अनुमति है।

तमिलनाडु
तमिलनाडु में 7 जून तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है, लेकिन कुछ छूट भी दी गई है। किराना सामान की होम डिलीवरी को सुबह 7 से शाम 6 बजे तक छूट दी गई है।

पश्चिम बंगाल
राज्य में लॉकडाउन 15 जून तक बढ़ा दिया गया है। हालांकि इस बार कुछ छूट भी दी गई है। जूट मिलों को 40% कामगारों के साथ खोलने की अनुमति दी गई है। पहले ये 30% थी।

जम्मू-कश्मीर
जम्मू-कश्मीर में राज्य सरकार ने 31 मई से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की है। 50% क्षमता के साथ पब्लिक ट्रांसपोर्ट शुरू किया जाएगा। दुकानें ऑड-ईवन के आधार पर खुलेंगी। 25% क्षमता के साथ मॉल्स भी खोले जाएंगे। वीकेंड कर्फ्यू पूरे राज्य में जारी रहेगा।

उत्तराखंड
राज्य में कोरोना कर्फ्यू 9 जून की सुबह 6 बजे तक बढ़ाया गया है, लेकिन कुछ छूट भी दी गई है। जरूरी सामान की दुकानें सुबह 8 से 11 बजे तक खुली रहेगी। होटल, रेस्टोरेंट में होम डिलीवरी और टेक-इन सुविधा चालू रहेगी। 50% क्षमता के साथ पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी चालू रहेगा।

खबरें और भी हैं...