पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

भास्कर एक्सप्लेनर:टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम का ऐलान आज; जानिए किन 10 प्लेयर्स के नाम पक्के और 5 जगह के लिए 12 दावेदार कौन?

17 दिन पहलेलेखक: जयदेव सिंह

इस साल अक्टूबर-नवंबर में UAE में टी-20 वर्ल्ड कप होना है। टूर्नामेंट के लिए सभी देशों को टीमों का ऐलान 9 सितंबर तक करना है। भारतीय टीम का भी आज ऐलान हो सकता है। 15 सदस्यों की इस टीम में कुछ नाम तय हैं, तो कुछ जगहों के लिए एक से अधिक दावेदार हैं। अब तक ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड अपनी टीमों का ऐलान कर चुके हैं। बाकी देशों को भी अगले तीन दिन में अपनी-अपनी टीम का ऐलान करना है?

टीम इंडिया की बात करें तो अगर सभी खिलाड़ी फिट रहे तो कम से कम दस नाम ऐसे हैं जिनका सिलेक्शन पक्का है। वहीं, 15 सदस्यों वाली टीम के बाकी पांच नामों के लिए 12 खिलाड़ी दावेदारी पेश कर रहे हैं।

विराट-रोहित जैसे कितने खिलाड़ियों का चुना जाना तय है? किन जगहों के लिए एक से ज्यादा दावेदार हैं? इन दावेदारों के पक्ष में कौन सी बात है और कौन सी बात इनके खिलाफ जा सकती है? आइए जानते हैं…

कितने खिलाड़ियों का चयन पक्का है?
10 खिलाड़ियों का सिलेक्शन तय दिख रहा है। वॉशिंगटन सुंदर फिट नहीं हुए तो ये संख्या नौ हो जाएगी। ये खिलाड़ी हैं रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, यजुवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह। बाकी पांच जगहों के लिए 12 खिलाड़ियों के बीच मुकाबला है।

टीम का स्ट्रक्चर कैसा हो सकता है?
पांच या छह बल्लेबाज, तीन से चार ऑलराउंडर और छह गेंदबाज टीम में चुने जा सकते हैं। अगर टीम चार ऑलराउंडर और छह गेंदबाज चुनती है तो शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर और इशान किशन का सिलेक्शन होना बहुत मुश्किल है।

विराट तो टी-20 वर्ल्ड कप में ओपनिंग करने की बात कर चुके हैं उसका क्या?
मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ हुई टी-20 सीरीज के दौरान भारत की ओर से 5 खिलाड़ियों ने ओपनिंग की थी। इनमें रोहित शर्मा, केएल राहुल, शिखर धवन, इशान किशन और कप्तान विराट कोहली शामिल हैं। आखिरी मैच में ओपनिंग करने वाले कोहली ने मैच के बाद कहा था कि वे रोहित के साथ आगे भी ओपनिंग करना पसंद करेंगे। अगर कोहली टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान भी ऐसा करते हैं तो वर्ल्ड कप टीम में शिखर धवन और पृथ्वी शॉ का सिलेक्शन होना मुश्किल है।

अगर तीन ओपनर चुने गए तो तीसरा ओपनर कौन होगा?
तीसरे ओपनर के तौर पर शॉ और शिखर में से किसी एक को मिलेगा मौका।
इनका चयन पक्का: रोहित शर्मा, केएल राहुल
इनके बीच मुकाबला: शिखर धवन, पृथ्वी शॉ

टीम के उप-कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल का दो ओपनरों के रूप में चुना जाना तय माना जा रहा है। तीसरे ओपनर के लिए शिखर धवन और पृथ्वी शॉ के बीच मुकाबला है।

क्यों चुने जा सकते हैं शिखर: UAE में हुए 2020 के IPL में शिखर ने 618 रन बनाए थे। उनका स्ट्राइक रेट सबसे ज्यादा रन बनाने वाले केएल राहुल से भी ज्यादा था। श्रीलंका दौरे पर टी-20 और वनडे खेलने गई टीम के शिखर कप्तान थे। सिलेक्टर्स ने अगर अनुभव को तरजीह दी तो उनका चुना जाना तय है। इसके साथ ही रोहित, राहुल, शॉ तीनों दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। शिखर को चुनने से टॉप ऑर्डर में एक बाएं हाथ का बल्लेबाज हो जाएगा।

क्यों हो सकता है शॉ का सिलेक्शन: ऑस्ट्रेलिया दौरे में फ्लॉप होने के बाद पृथ्वी शॉ ने जबर्दस्त वापसी की है। IPL 2021 के दौरान उनका स्ट्राइक रेट 166 से भी ज्यादा था। जो एबी डिविलियर्स, जोस बटलर, आंद्रे रसेल जैसे खिलाड़ियों के स्ट्राइक रेट से भी अधिक है। उनके अलावा टीम इंडिया के किसी भी खिलाड़ी का स्ट्राइक रेट 2021 IPL में 150 भी नहीं था। अगर सिलेक्टर उनकी मौजूदा फॉर्म पर भरोसा करते हैं तो उन्हें टीम में जगह मिल सकती है।

मिडिल ऑर्डर में सिलेक्शन के कितने दावेदार?
इनका चयन पक्का:
विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत
इनके बीच मुकाबला: श्रेयस अय्यर, इशान किशन

अय्यर और किशन में अय्यर का पलड़ा भारी: मिडिल ऑर्डर में विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और ऋषभ पंत का सिलेक्शन पक्का है। चोटिल होने से पहले श्रेयस अय्यर भी इसी लिस्ट में शामिल थे। अब वो लंबे समय बाद वापसी करने वाले हैं। ऐसे में सिलेक्टर उनके पुराने प्रदर्शन पर भरोसा करते हैं तो उन्हें जगह मिल सकती है, लेकिन चोट से उबरने के बाद अब तक एक भी मैच नहीं खेलना उनके खिलाफ जा सकता है। ऐसा होने पर इशान किशन को टीम में शामिल किया जा सकता है।

कितने ऑलराउंडर चुने जा सकते हैं?
इनका चयन पक्का:
हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा
इनके बीच मुकाबला: वॉशिंगटन सुंदर, क्रुणाल पंड्या

ऑलराउंडर के तौर पर हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा और सुंदर का चयन पक्का माना जा रहा है, लेकिन वॉशिंगटन सुंदर अभी चोटिल हैं। अगर अक्टूबर तक वो चोट से उबरने की स्थिति में नहीं हुए तो उनकी जगह क्रुणाल पंड्या चुने जा सकते हैं। ऐसा भी हो सकता है कि सुंदर और क्रुणाल दोनों का चयन हो। ऐसी स्थिति में स्पेशलिस्ट स्पिनर के तौर पर अकेले यजुवेंद्र चहल का ही चयन हो।

ऑलराउंडरों में तीन स्पिनर तो स्पेशलिस्ट स्पिनर कितने चुने जाएंगे?
इनका चयन पक्का:
यजुवेंद्र चहल
इनके बीच मुकाबला: राहुल चाहर, वरुण चक्रवर्ती

ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और यजुवेंद्र चहल के रूप में दो स्पिनरों का सिलेक्शन तय है। सुंदर अगर फिट रहते हैं तो वो तीसरे स्पिनर होंगे। नहीं तो क्रुणाल पंड्या तीसरे स्पिनर हो सकते हैं। चौथे स्पिनर के रूप में पंड्या, राहुल चाहर और वरुण चक्रवर्ती के बीच मुकाबला होगा।

तेज गेंदबाज में कौन-कौन है दावेदार?
इनका चयन पक्का:
जसप्रीत बुमराह
इनके बीच मुकाबला: भुवनेश्वर कुमार, शार्दूल ठाकुर, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी, टी नटराज

तेज गेंदबाजों के रूप में सिर्फ बुमराह का ही चयन पक्का दिख रहा है। उनके अलावा तीन और तेज गेंदबाज चुने जाएंगे। इसके लिए भुवनेश्वर कुमार, शार्दूल ठाकुर, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी और टी नटराजन के बीच मुकाबला है। शार्दूल, भुवनेश्वर का पड़ला उनकी बेहतर बैटिंग की वजह से भारी दिखता है। डेथ ओवर में यॉर्कर डालने की क्षमता टी नटराजन की खासियत है। यही उनके सिलेक्शन में बड़ा रोल प्ले करेगी।

खबरें और भी हैं...