पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Db original
  • Explainer
  • India Coronavirus 200 Days News | India United States Russia Corona Cases | Top Ten Countries List With Coronavirus (COIVID 19) By Number Of Cases; All You Need To Know

देश में कोरोना का 200वां दिन:जनवरी तक भारत समेत 27 देशों में पहुंच चुका था कोरोना, इनमें से 17 ऐसे जहां अब तक एक लाख मामले भी नहीं

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चीन जहां से कोरोना पूरी दुनिया में फैला वहां अब तक 85 हजार मामले भी नहीं हुए हैं, डब्ल्यूएचओ को 31 दिसंबर को चीन में कोरोना का पता चला
  • चीन के करीब के देशों ताइवान, वियतनाम, कंबोडिया और मकाऊ में भारत से पहले कोरोना पहुंचा, इन देशों में अब तक कुल हजार केस भी नहीं

30 जनवरी को देश में कोरोना का पहला मामला आया। आज उसका 200वां दिन है। चीन से चला ये वायरस भारत पहुंचने तक 20 देशों का सफर कर चुका था। जनवरी खत्म हुई तो इसकी चपेट में 27 देश थे। आज उन्हीं 27 देशों की बात, जहां सबसे पहले कोरोना पहुंचा।

बात की शुरुआत चीन के साथ। 31 दिसंबर को यहां कोरोना के मामले आने का पता चला। हालांकि, इससे काफी पहले चीन में संक्रमण फैल चुका था। जब हमारे देश में कोरोना पहुंचा तो चीन में करीब 10 हजार मामले थे। भारत में 500 केस आते ही लॉकडाउन लगा। उस वक्त चीन में 81 हजार से ज्यादा मामले थे।

जब कोरोना को हमारे देश में सौ दिन हुए तब तक देश में करीब 60 हजार केस थे। उस वक्त तक चीन में करीब 83 हजार केस थे। अब जब हम दो सौ दिन पर खड़े हैं तो देश में कोरोना के मामले 25 लाख को पार कर चुके हैं। वहीं, चीन में अभी तक कुल मामले 85 हजार से भी कम है।

यानी, पिछले सौ दिन में हमारे देश में करीब साढ़े चौबीस लाख लोग कोरोना पॉजिटिव हुए और चीन में ये आंकड़ा दो हजार से भी कम रहा। चीन ने दुनिया को कोरोना देकर खुद को संभाल लिया।

चीन के 19 पड़ोसी, इनमें कोरोना से सबसे ज्यादा नुकसान भारत और रूस को पहुंचा

चीन के 17 पड़ोसी हैं। हांगकांग, मकाऊ जहां चीन का शासन है; उसे भी लें तो 19। किसी से उसकी जमीन जुड़ती है तो किसी से समुंद्र। इनमें से जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग, मकाऊ, वियतनाम, नेपाल, फिलीपींस, रूस और भारत में कोरोना जनवरी तक पहुंच गया था।

इन नौ में से सिर्फ दो देश ऐसे हैं जहां चीन से ज्यादा मामले हैं। पहला भारत और दूसरा रूस। चीन के दो और पड़ोसी देशों कजाकिस्तान और पाकिस्तान में भी चीन से ज्यादा मामले हैं। लेकिन यहां, पहला केस जनवरी के बाद आया।

अमेरिका, भारत, रूस और स्पेन दुनिया के सबसे संक्रमित 10 देशों में शामिल हैं। इन चारों देशों में 31 जनवरी या उससे पहले कोरोना दस्तक दे चुका था। स्पेन जहां शुरुआती 50 दिन में ही एक लाख मामले आ चुके थे। वहां स्थिति काफी हद तक सुधर चुकी है। रूस ने भी संक्रमण की रफ्तार को लगभग रोक लिया है।

साथ ही यहां करीब 80% मरीज ठीक हो चुके हैं। लेकिन, अमेरिका और भारत में स्थिति एकदम उलट है। अमेरिका में इस वक्त सबसे ज्यादा संक्रमित है। वहीं, भारत में पिछले कुछ दिनों हर रोज मिलने वाले मरीजों की संख्या पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें