पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Db original
  • Explainer
  • ICC Cricket Super League Schedule: Teams Qualification For World Cup 2023 Update | All You Need To Know Points Tables And ICC Super League Ranking Rules

भास्कर एक्सप्लेनर:क्रिकेट सुपर लीग में पाक को पछाड़ 7वें नंबर पर पहुंचा भारत, इसी से तय होंगी 2023 वर्ल्ड कप की टीमें, जानें सब कुछ

3 महीने पहलेलेखक: जयदेव सिंह
  • कॉपी लिंक

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतकर हम ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में भी पहुंचे। कुछ इसी तरह वनडे सीरीज की जीत-हार के साथ ICC की एक और सीरीज के पॉइंट भी दोनों टीमों को मिले।

इस सीरीज का नाम ICC मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग है। आखिरी मैच में जीत के कारण हम पाकिस्तान को पछाड़कर 7वें नंबर पर आ गए हैं। ICC की इस सुपर लीग से ही तय होगा कि 2023 में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में कौन सी टीमें खेलेंगी। आइये इस सुपर लीग को समझते हैं....

सबसे पहले इस सवाल का जवाब कि आखिर ये ICC क्रिकेट सुपर लीग क्या है? तो इसका जवाब है, आईसीसी ने 2023 में होने वाले वनडे विश्व कप के लिए सभी फुल टाइम मेंबर्स के लिए भी क्वालिफिकेशन लीग शुरू की है। इसी लीग को वर्ल्ड कप सुपर लीग नाम दिया गया है। लीग की शुरुआत 30 जुलाई 2020 को इंग्लैंड-आयरलैंड के बीच हुए मैच से हुई। ये लीग 31 मार्च 2022 तक चलेगी। इसी से तय होगा कि 2023 में भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में कौन सी 10 टीमें खेलेंगी।

सुपर लीग में कितनी टीमें खेल रही हैं?

सुपर लीग में कुल 13 टीमें खेल रही हैं। इनमें 12 ICC के फुलटाइम मेंबर भारत, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, आयरलैंड, जिम्बाब्वे और 13वां नीदरलैंड है। नीदरलैंड ने ICC के एसोसिएट देशों के बीच हुई वर्ल्ड क्रिकेट लीग चैंपियनशिप जीतकर सुपर लीग के लिए क्वालीफाई किया है।

अब सवाल ये है कि पहले भी तो वर्ल्ड कप हुए हैं। पिछली बार भी तो 10 टीमें ही वर्ल्ड में खेली थीं, तो उस बार कैसे तय हुआ था कि कौन सी टीम वर्ल्ड कप खेलेगी। अब तक इसके लिए टॉप टीमें अपनी रैंकिंग के हिसाब से वर्ल्ड कप के लिए क्वॉलीफाई करती थीं। पिछली बार भी इंग्लैंड मेजबान होने के कारण पहुंचा था। सात टीमें वनडे रैंकिंग के हिसाब से पहुंची थीं। वहीं, बाकी दो टीमें वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के जरिए वर्ल्ड कप में पहुंची थीं।

सुपर लीग से वर्ल्ड कप में कैसे क्वालीफाई करेंगी टीमें?

भारत 2023 के वर्ल्ड कप का मेजबान होने के नाते वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर चुका है। बची नौ जगहों के लिए सीरीज के मुकाबले हो रहे हैं। हालांकि भारत के ऑटोमेटिक क्वालिफाई करने के बाद भी उसे सुपर लीग खेलनी है। सुपर लीग की सभी टीमों को 3 मैचों की आठ टीमों से सीरीज खेलनी है। इनमें से चार सीरीज अपने देश में और चार विदेश में खेलनी होगी। यानी हर टीम को सुपर लीग के दौरान कुल 24 मैच खेलने हैं। मैच जीतने पर टीम को 10 पॉइंट, ड्रॉ, टाई और बेनतीजा रहने पर दोनों टीमों को 5-5 पॉइंट और हारने वाली को जीरो पॉइंट मिल रहा है। सभी मैच खत्म होने पर भारत को छोड़कर बाकी टॉप सात टीमें वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर जाएंगी।

पॉइंट टेबल पर नीचे की पांच टीमें फिर से एक क्वालिफायर टूर्नामेंट खेलेंगी। इसमें इन पांच टीमों के अलावा पांच टीमें चैलेंजर और लीग-2 से आएंगीं। ये दोनों टूर्नामेंट ICC के एसोसिएट देशों के बीच खेले जा रहे हैं। तीन चैलेंजर से और दो टीमें लीग-2 से। इस क्वालीफाइंग टूर्नामेंट की 10 में से सिर्फ दो टीमें वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करेंगी।

तो क्या आने वाले दिनों में होने वाले सभी वनडे सुपर लीग में आएंगे?

ऐसा नहीं है। कई टीमें सुपर लीग से अलग भी सीरीज खेलेंगी। ऐसा भी हो सकता है कि कोई सीरीज तीन से अधिक मैचों की हो और उसके कोई तीन मैच ही सुपर लीग का हिस्सा हों।

कोरोना का क्या, उससे कोई फर्क तो नहीं पड़ेगा?

जी हां, कोरोना के कारण अब तक सुपर लीग का केवल एक मैच हुआ है। ये लीग 1 मई से शुरू होने वाली थी, लेकिन कोरोना के कारण कुछ सीरीज नहीं हो पाईं। ये सीरीज 31 मार्च 2022 तक चलेगी।

खबरें और भी हैं...