भास्कर एक्सप्लेनर:जैकलीन को 52 लाख का घोड़ा, नोरा फतेही को 1 करोड़ की लग्जरी कार गिफ्ट करने वाला सुकेश चंद्रशेखर कौन है?

8 महीने पहले

5 दिसंबर को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने जैकलीन फर्नांडिस को मुंबई एयरपोर्ट पर रोक दिया था। मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अभिनेत्री का नाम आने के बाद उनके खिलाफ यह कार्रवाई की गई। इस मामले में जितनी चर्चा में जैकलीन हैं उतनी ही चर्चा सुकेश चंद्रशेखर नाम के एक और शख्स की हो रही है।

जानते हैं सुकेश चंद्रशेखर कौन है? कैसे वो नेताओं से लेकर अभिनेताओं तक को ठगी का शिकार बनाता आया है? बॉलीवुड से उसका क्या कनेक्शन रहा है? 200 करोड़ की मनी लॉन्ड्रिंग वाला पूरा केस क्या है? और ED जैकलीन फर्नांडिस से क्यों पूछताछ कर रही है?...

कौन है सुकेश चंद्रशेखर?

सुकेश चंद्रशेखर कर्नाटक के बेंगलुरु का रहने वाला है। कहा जाता है कि उसने लैविश लाइफस्टाइल जीने के लिए 17 साल की उम्र से ही लोगों को ठगना शुरू कर दिया था। बेंगलुरु में ठगी करने के बाद उसने चेन्नई और दूसरे शहरों में भी लोगों को निशाना बनाया। उसके निशाने पर टॉप पॉलिटिशियन, बिजनेसमैन से लेकर बॉलीवुड सेलिब्रिटीज रहे हैं।

सुकेश हाई-प्रोफाइल लोगों को फोन कर खुद को बड़ा सरकारी अफसर बताता था। 2007 में उसने खुद को बड़ा सरकारी अधिकारी बताते हुए बेंगलुरू डेवलपमेंट अथॉरिटी में काम कराने के बदले 100 से ज्यादा लोगों को ठगा था। इस मामले में सुकेश की गिरफ्तारी भी हुई थी। जेल से छूटने के बाद सुकेश ने दोबारा लोगों को ठगने का काम जारी रखा। सुकेश के ऊपर 30 से भी ज्यादा मामले दर्ज हैं।

कहा जाता है कि तमिलनाडु में वो खुद को पूर्व मुख्यमंत्री करुणानिधि का बेटा बताता था। वो खुद को आंध्रप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वायएसआर रेड्डी का भतीजा बताकर भी कई लोगों से ठगी कर चुका है।

सुकेश के बॉलीवुड कनेक्शन की शुरुआत कैसे हुई?

2010 में सुकेश की मॉडल और एक्ट्रेस लीना पॉल से मुलाकात हुई। लीना फिल्म मद्रास कैफे में काम कर चुकी है। दोनों की दोस्ती धीरे-धीरे बढ़ती गई और दोनों साथ रहने लगे। यहीं से सुकेश की बॉलीवुड में एंट्री हुई। अब लोगों को ठगने में लीना भी सुकेश का साथ देने लगी। 2015 में दोनों ने शादी कर ली। शादी के बाद भी बॉलीवुड की कई एक्ट्रेस के साथ सुकेश के अफेयर की चर्चाएं चलती रहीं।

2015 में सुकेश और लीना मुंबई आ गए। यहां पर फर्जी स्कीम के जरिए 450 से भी ज्यादा लोगों से 19.5 करोड़ रुपए ठगे। इसके बाद CBI ने दोनों के खिलाफ केस दर्ज किया। इसके बाद भी सुकेश ने ठगी का खेल जारी रखा। वो खुद को लॉ और होम मिनिस्ट्री का ऑफिसर बताकर ठगी करता रहा।

जेल में रहने के दौरान ही सुकेश ने जैकलीन को 52 लाख रुपए का घोड़ा गिफ्ट किया था।
जेल में रहने के दौरान ही सुकेश ने जैकलीन को 52 लाख रुपए का घोड़ा गिफ्ट किया था।

कैसे एजेंसीज की नजरों में आया सुकेश?

बात 2017 की है। तमिलनाडु के नेता टीटीवी दिनाकरन ने दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच में सुकेश के खिलाफ ठगी का केस दर्ज कराया। ये मामला पार्टी के चुनाव चिन्ह से जुड़ा था। दरअसल, दिनाकरन AIADMK के नेता थे, लेकिन 2017 में पार्टी ने उन्हें निष्कासित कर दिया था। दिनाकरन चाहते थे कि AIADMK का दो पत्ती का चुनाव चिन्ह उनके पास रहे। इसके लिए सुकेश ने उनसे 50 करोड़ रुपए लिए थे। सुकेश ने दिनाकरन को बताया था कि वे चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी को जानता है, जो इस काम को करा सकता है।

केस दर्ज होने के बाद अप्रैल 2017 में पुलिस ने सुकेश को गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद सुकेश जेल अधिकारियों और कैदियों के साथ सांठगांठ कर जेल से ही ठगी का नेटवर्क ऑपरेट करने लगा। इस मामले में 5 जेल अधिकारियों को भी गिरफ्तार किया गया था।

200 करोड़ की मनी लॉन्ड्रिंग का केस क्या है?

तिहाड़ जेल में रहने के दौरान ही सुकेश ने रैनबैक्सी के पूर्व प्रमोटर शिविंदर सिंह और मालविंदर सिंह को जेल से बाहर निकलवाने का झांसा दिया। इसके लिए उनकी पत्नियों से 200 करोड़ से अधिक की ठगी की। वह खुद को कभी PM ऑफिस और कभी गृह मंत्रालय से जुड़ा अधिकारी बताता। उसकी इस धोखाधड़ी में तिहाड़ जेल के कई अफसर भी शामिल थे। सुकेश इन सभी को मोटी रकम देता था। इसके बाद प्रवर्तन निदेशालय ने सुकेश के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया। इस केस में सुकेश की पत्नी लीना पॉल भी आरोपी है। उनपर आरोप है कि उन्होंने रकम को चेन्नई की एक कंपनी के जरिए इधर-उधर करवाया है।

सुकेश के मामले में जैकलीन का नाम क्यों आया?

ED के अनुसार, सुकेश और जैकलीन के बीच जनवरी 2021 में बातचीत शुरू हुई। तिहाड़ जेल में बंद रहते हुए भी सुकेश फोन पर जैकलीन से बात किया करता था। ED ने अपनी चार्जशीट में बताया है कि जैकलीन फर्नांडिस को सुकेश ने करोड़ों रुपये के गिफ्ट्स दिए थे। इनमें 52 लाख का एक अरबी घोड़ा, 9-9 लाख रुपये की 3 पर्शियन बिल्लियां, डायमंड सेट्स जैसे महंगे गिफ्ट हैं।

इसी साल जब बेल पर सुकेश बाहर आया था तब उसकी मुलाकात जैकलीन से हुई थी। ये तस्वीर चेन्नई की एक होटल की बताई जाती है।
इसी साल जब बेल पर सुकेश बाहर आया था तब उसकी मुलाकात जैकलीन से हुई थी। ये तस्वीर चेन्नई की एक होटल की बताई जाती है।

सुकेश ने जैकलीन के लिए चार्टर्ड फ्लाइट्स भी बुक की थी और गोल्ड, डायमंड जूलरी, इंपोर्टेड क्रॉकरी भी दी थीं। इसके अलावा जैकलीन के भाई के साथ भी सुकेश ने लेनदेन किए हैं। सुकेश ने यह भी दावा किया है कि वह जैकलीन के साथ रिलेशन में रहा है।

जैकलीन के अलावा और कौन ED के निशाने पर हैं?

सूत्रों के मुताबिक, सुकेश ने जैकलीन के अलावा एक्ट्रेस नोरा फतेही को भी कई महंगे गिफ्ट भेजे थे। इसी वजह से नोरा से भी ED पूछताछ कर रही है। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि नोरा को सुकेश ने करीब एक करोड़ रुपए की BMW और एक आईफोन गिफ्ट किया था। नोरा से 14 अक्टूबर को ED ने पूछताछ की थी। पूछताछ में नोरा ने बताया कि साल 2020 में वे एक इवेंट में गई थीं। चेन्नई में हुए इस इवेंट में उन्हें सुकेश की पत्नी और एक्ट्रेस लीना पॉल ने बुलाया था।

सुकेश पर और क्या आरोप हैं?
सुकेश चंद्रशेखर और पत्नी लीना पॉल पर हवाला के जरिए ठगी करने के भी आरोप हैं। दोनों ने कई फर्जी कंपनियां बनाकर इनके जरिए करोड़ों की ठगी की है।

ED ने सुकेश के पास से 16 लग्जरी और स्पोर्ट्स कार जब्त की हैं। इनमें रॉल्स रॉयस, बेंटली, फरारी और लैंबॉर्गिनी जैसी कारें शामिल हैं। सुकेश के पास चेन्नई में शानदार सी-फेसिंग बंगला भी है। कहा जा रहा है कि सुकेश ने करोड़ों रुपये क्रिप्टोकरंसी में भी इन्वेस्ट किए हैं।