पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Db original
  • 18+ Covid Vaccine : Bihar, MP And Jharkhand Will Tart Vaccination From May 1, But Maharashtra, Chhattisgarh And Rajasthan Have To Wait

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

18+ के वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू:महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में लोगों को करना होगा वेट; लेकिन जानें क्या हैं बिहार, MP और झारखंड की तैयारी

नई दिल्ली7 दिन पहले

अब तक हेल्थ केयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स, 45 साल से ज्यादा उम्र और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को मुफ्त में वैक्सीन लगाई जा रही थी। एक मई से केंद्र सरकार ने 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को भी वैक्सीन लगवाने की मंजूरी दे दी है। इसको लेकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 28 अप्रैल से शुरू हो गई है। इस बार वैक्सीनेशन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद ही होगा। यानी अस्पताल या वैक्सीनेशन सेंटर पर रजिस्ट्रेशन की सुविधा नहीं होगी। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद मैसेज आने पर वैक्सीन लगाने सेंटर पर जाना होगा। इसको लेकर राज्यों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं और वैक्सीन सप्लाई के लिए ऑर्डर दिए जा चुके हैं।

MP में 18 से 45 साल के बीच 3.41 करोड़ आबादी
मध्यप्रदेश में 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने इन्हें मुफ्त में वैक्सीन लगाने की घोषणा की है। राज्य सरकार ने 45 लाख डोज के लिए सीरम इंस्टीट्यूट को ऑर्डर किया है, लेकिन चुनौती यह है कि 18 से 45 साल के बीच के करीब 3.41 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगनी है। अब तक यहां 45 से ज्यादा उम्र की 32% आबादी को ही वैक्सीन की पहली डोज लग पाई है।

झारखंड ने 25 लाख डोज के लिए ऑर्डर दिए
झारखंड में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए भी एक मई से टीके की शुरुआत होगी। सरकार इसकी तैयारी में जुट गई है। प्रभारी हेल्थ सेक्रेटरी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि अभी राज्य में कोवीशील्ड और कोवैक्सिन के लगभग 6.65 लाख टीके सुरक्षित हैं। इसके अलावा 50 लाख टीके की मांग केंद्र सरकार से की गई है। इसमें 30 लाख पुरानी मांग पेंडिंग है। जबकि 20 लाख टीके की नई डिमांड की गई है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने कहा है कि 15 दिनों के भीतर राज्य सरकार की डिमांड के मुताबिक सारे टीके उपलब्ध करा दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इसके अलावा राज्य सरकार की तरफ से 25 लाख डोज सीधा वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों को ऑर्डर किए गए हैं।

बिहार ने सीरम इंस्टीट्यूट को एक करोड़ डोज का ऑर्डर दिया है
बिहार सरकार ने घोषणा की है कि 18 साल एवं इससे ऊपर के सभी लोगों को सरकार मुफ्त में वैक्सीन लगवाएगी। बिहार में 18 साल से लेकर 49 साल के लोगों की संख्या 5.34 करोड़ है। अब तक यहां कुल 68 लाख से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हुआ है। इसमें पहली डोज लेने वालों की संख्या 57 लाख से ज्यादा है जबकि 10 लाख से ज्यादा लोगों ने दूसरी डोज ली है। राज्य सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट को एक करोड़ वैक्सीन देने के लिए ऑर्डर दिया है। हालांकि सीरम ने एक बार में पूरी वैक्सीन देने से इनकार कर दिया है। सीरम बिहार को मंथ वाइज वैक्सीन देगा।

इन तीन राज्यों में एक मई से शुरू नहीं होगा वैक्सीनेशन...

छत्तीसगढ़ में भी फ्री वैक्सीनेशन, लेकिन तारीख तय नहीं
छत्तीसगढ़ में सरकार ने 18 साल से 45 साल की उम्र के लोगों के लिए मुफ्त में वैक्सीन लगाने की घोषणा की है, लेकिन वैक्सीनेशन कब से शुरू होगा यह अभी तय नहीं हो सका है। प्रदेश में एक करोड़ 20 लाख लोग 18 से 45 साल तक के हैं। इसके लिए भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट दोनों कंपनियों को 25-25 लाख डोज का ऑर्डर दे दिया गया है। जिसके बाद भारत बायोटेक ने सरकार से कहा है कि उन्हें वैक्सीन जुलाई के अंतिम सप्ताह से पहले नहीं दी जा सकेगी। जबकि सीरम की तरफ से अभी कोई जवाब नहीं मिला है।

राजस्थान में वैक्सीनेशन के लिए करना पड़ेगा अभी और इंतजार
राजस्थान सरकार ने 18 साल से 45 साल के एज ग्रुप वालों को मुफ्त वैक्सीनेशन की घोषणा करते हुए सीरम इंस्टीट्यूट को 3.75 करोड़ वैक्सीन का ऑर्डर दे दिया है, लेकिन सीरम इंस्टीट्यूट ने अभी यह नहीं बताया है कि वह वैक्सीन की आपूर्ति कब तक करेगा। चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा का कहना है- सीरम इंस्टीट्यूट ने 15 मई तक केंद्र सरकार को ही सप्लाई का कमिटमेंट पूरा होने में आशंका जाहिर की है। फिलहाल उसके पास वैक्सीन नहीं हैं। राजस्थान सरकार ने 18 साल से 45 साल वालों की 3.75 करोड़ आबादी के वैक्सीनेशन के लिए 3000 करोड़ का खर्च उठाने का दावा किया है।

महाराष्ट्र में भी एक मई से नहीं होगा 18+ वालों का वैक्सीनेशन
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि हम 18+ का वैक्सीनेशन फ्री करेंगे। इसके लिए राज्य सरकार 6500 करोड़ का खर्च उठाएगी। 6 महीने के भीतर 5.71 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाने का टारगेट है, लेकिन 1 मई से वैक्सीनेशन नहीं शुरू किया जा सकेगा, क्योंकि वैक्सीन की कमी है। वैक्सीन निर्माता सीरम और भारत बायोटेक की ओर से जवाब नहीं मिला है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

और पढ़ें