करिअर फंडा2 से 5 लाख रुपए में शुरू कीजिए बिजनेस:बने आंत्रप्रेन्योर…फिटनेस सेंटर से डिस्पोजेबल कप्स तक के बिजनेस करें आसानी से

10 दिन पहले

रात नहीं ख्वाब बदलता है, मंजिल नहीं कारवां बदलता है; जज्बा रखो जीतने का क्योंकि, किस्मत बदले न बदले, पर वक्त जरूर बदलता है।

मेरी मंजिल मेरा हौसला देख कर... डर मुझे भी लगा फासला देख कर, पर मैं बढ़ता गया रास्ता देख कर, खुद-ब-खुद मेरे नजदीक आती गई, मेरी मंजिल मेरा हौसला देख कर।

पसीने की स्याही से जो लिखते हैं इरादे को, उसके मुक्कद्दर के सफेद पन्ने कभी कोरे नहीं होते… तूफान से लड़ने में मजा और ही कुछ है... मौजों की सियासत से मायूस न हो 'फानी', गिर्दाब की हर तह में साहिल नजर आता है।

- फानी बदायूनी

करिअर फंडा में स्वागत!

'एक लाख रुपए में शुरू किए जा सकने वाले व्यवसायों' की जानकारी पर बने आर्टिकल्स की सफलता के बाद आप पेश है 'दो से पांच लाख रुपए में शुरू किए जा सकने वाले कुछ नए बिजनेस आइडियाज’।

अपनी फाइनेंशियल कंडीशन देखते हुए आप डिसिजन ले सकते हैं।

4 बढ़िया बिजनेस आइडियाज

ये रहे दो से पांच लाख निवेश से संभव बिजनेस -

1) जिम या फिटनेस सेंटर

जिम के लिए खुली जगह होना जरूरी है।
जिम के लिए खुली जगह होना जरूरी है।

कहते हैं स्वास्थ्य की देखभाल इलाज से बेहतर होती है। अर्थात ‘Prevention is better than Cure’

बढ़ते प्रदूषण और अनहेल्दी जीवनशैली (भागदौड़ भरे तनावपूर्ण वातावरण के कारण) के चलते अब लोग अपने स्वास्थ्य के बारे में अधिक जागरूक होते जा रहे हैं। भारत में लोगों का आहार भी कार्बोहाइड्रेट और वसा-युक्त होता है। हम खाना पकाने में बहुत सारा तेल भी शामिल करते हैं जो शरीर में अतिरिक्त वसा पैदा करता है।

इसलिए जिम या फिटनेस सेंटर को न केवल मेट्रो शहरों और न केवल अमीर और संभ्रांत लोगों के बीच बल्कि छोटे शहरों और मध्यम वर्ग के बीच भी अच्छी लोकप्रियता मिली है। आजकल छोटे शहरों में भी पत्नियां अपने पति को बर्थडे गिफ्ट में जिम की मेम्बरशिप देने लगी हैं।

आप 5 लाख के निवेश के साथ एक छोटा जिम खोल सकते हैं और अधिक से अधिक लोगों के जिम में शामिल होने पर मशीनों का विस्तार कर सकते हैं। जिम शुरू करने के लिए आपको एक बड़ी जगह और बुनियादी व्यायाम उपकरण, एसी और एक म्यूजिक सिस्टम की आवश्यकता होगी।

जिम को योग और ध्यान केंद्र, लाफ्टर सेंटर, ज़ुम्बा क्लब इत्यादि के साथ जोड़ा जा सकता है। इससे मेम्बरशिप फीस बढ़ाई जा सकती है।

सावधान - आपको जिम से जुड़ी तकनीकी बातें अच्छे से स्टडी करनी होंगी। एक्सपर्ट्स से ह्यूमन बॉडी और एक्सरसाइज का लिंक सीखना होगा।

2) डिस्पोजेबल पेपर प्लेट, कप, दोने और गिलास का निर्माण

पेपर कप और प्लेट बनाने की मशीन कम निवेश में आ सकती है।
पेपर कप और प्लेट बनाने की मशीन कम निवेश में आ सकती है।

लगभग सभी गतिविधियों, जैसे शादियों, जन्मदिन समारोह और व्यावसायिक आयोजनों में डिस्पोजेबल कप और प्लेट की आवश्यकता होती है। इसके अलावा इन वस्तुओं की आवश्यकता ऑफिस वगैरह में भी होती है।

पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ने के साथ अब कई लोग प्लास्टिक प्लेट, कप, गिलास इत्यादि के बजाय इन चीजों का पेपर से बना होना पसंद करते हैं।

यह व्यवसाय पर्यावरण के अनुकूल और लाभदायक है। पेपर प्लेट, कप, गिलास और दोने के निर्माण में उपयोग की जाने वाली मशीनें बहुत अधिक महंगी नहीं होती हैं और आप 5 लाख से कम निवेश में किसी एक मशीन में इनवेस्ट करके आसानी से अपनी निर्माण इकाई शुरू कर सकते हैं। फिर समय के साथ मशीनें बढ़ा सकते हैं।

सावधान - इस व्यापार से संबंधित सरकारी नियमों की पूर्ण जानकारी होना आवश्यक है।

3) पेस्ट कंट्रोल बिजनेस

पेस्ट कंट्रोल के लिए केमिकल्स की जानकारी जरूरी है।
पेस्ट कंट्रोल के लिए केमिकल्स की जानकारी जरूरी है।

अधिकांश घरों में तिलचट्टे, उड़ने वाले कीड़े और अन्य कीड़े होते हैं, जिनसे बड़ी असुविधा होती है। कीड़े फसलों और सब्जियों को नष्ट करके खेतों और बगीचों को खतरे में डाल सकते हैं। इसलिए, लोग पेस्ट कण्ट्रोल सेवाओं की खोज करते हैं।

कुछ दशक पहले, इस व्यवसाय को बहुत ही बुनियादी और सरल माना जाता था। लेकिन, आज के समय में, यह रिफाइंड हो गया है, और इसके लिए बहुत सारे उपकरण और कीटनाशकों की आवश्यकता होती है जो चूहों, तिलचट्टे, खटमल से लेकर दीमक तक किसी भी चीज को प्रभावी ढंग से हटा सकते हैं।

इस व्यापार को शुरू करने से पहले आपको कीटों को खत्म करने के संसाधनों और रासायनिक स्प्रे में निवेश करना होगा। फर्म्स, होटल, रेस्तरां, पब, कॉर्पोरेट कार्यालय, हाउसिंग सोसाइटी और अन्य आपके संभावित उपभोक्ता हो सकते हैं।

यह एक कम जोखिम और कम निवेश वाला व्यवसाय है जिसे आप ₹5 लाख तक के निवेश में शुरू कर सकते हैं।

सावधान - एक्सपर्ट्स से सब कुछ सीखने के बाद ही ये काम शुरू करें। इसमें डेंजरस केमिकल्स होते हैं।

4) फोटो स्टूडियो सर्विसेज

फोटोग्राफी का स्किल हो तो ही स्टूडियो खोलने पर विचार करें।
फोटोग्राफी का स्किल हो तो ही स्टूडियो खोलने पर विचार करें।

स्टूडियो का कॉन्सेप्ट पहले से बदल गया है। अब लाइफस्टाइल फोटोग्राफी का जमाना है।

लोग इन दिनों अपनी शादी, बच्चों, प्री-वेडिंग, प्रेग्नेंसी शूट, जन्मदिन और बहुत कुछ की अच्छी फोटोग्राफी प्रोफेशनली करवाना चाहते हैं। वे अपने जीवन के हर पल को कैद करना चाहते हैं और इसके लिए वे काफी पैसा खर्च करने को तैयार हैं। सोशल मीडिया के आने से अब उनके पास इन फोटोज को शेयर करने के माध्यम भी उपलब्ध हैं।

एक अच्छा फोटोग्राफर बनने के लिए आपके पास पेशेवर कौशल होना चाहिए, और ये हर कोई नहीं कर सकता। आपने कई फोटो स्टूडियो देखे होंगे जहां लोग आईडी, काम या निजी इस्तेमाल के लिए फोटो खिंचवाते हैं लेकिन प्रोफेशनल फोटोग्राफी इससे कहीं ज्यादा है।

भारत में वैडिंग फोटोग्राफी एक लाभदायक व्यवसाय है क्योंकि लोग अपनी शादी पर भारी मात्रा में पैसा खर्च करने के लिए तैयार रहते हैं, खासकर उनकी तस्वीरों और वीडियो में। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक स्टूडियो बनाना होगा और उसके लिए आपको किराए पर जगह लेनी होगी। शुरुआत में आप स्वयं अच्छे कैमरे, लेंस, रोशनी, तिपाई से शुरू कर सकते हैं और व्यापर बढ़ने पर प्रतिभाशाली फोटोग्राफरों की टीम रख सकते हैं।

आजकल फोटोज को न केवल फिल्म पर बल्कि कप्स, टी-शर्ट्स, पिलोकवर, टाइल्स इत्यादि पर भी प्रिंट करवाने का चलन है। आप इस तरह के कार्य भी ले सकते हैं और स्वयं इन चीजों की मशीनों में इनवेस्ट किए बिना उन्हें दूसरे स्थानों से इन्हें प्रिंट करवा कर अपने कस्टमर को उपलब्ध करवा सकते हैं। साथ में फोटो फ्रेमिंग का व्यवसाय भी शुरू किया जा सकता है।

सावधान - मोबाइल से फोटो खींचना फोटोग्राफी नहीं होती। ये एक आर्ट फॉर्म है, तो एकदम से न कूदें।

आज इतना ही! आने वाले आर्टिकल्स में आपको ऐसे ही और क्रिएटिव आइडियाज के बारे में बताता रहूंगा।

आज का करिअर फंडा यह है कि 2 से 5 लाख रुपए में आप प्रॉफिटेबल बिजनेस शुरू कर सकते हैं, और सावधानी से सब सीख कर किया तो लम्बे समय तक काम बढ़िया चलेगा।

कर के दिखाएंगे!

इस कॉलम पर अपनी राय देने के लिए यहां क्लिक करें।

करिअर फंडा कॉलम आपको लगातार सफलता के मंत्र बताता है। जीवन में आगे रहने के लिए सबसे जरूरी टिप्स जानने हों तो ये करिअर फंडा भी जरूर पढ़ें...

1) स्मार्ट कैसे बनें...5 आसान टिप्स:कम मेहनत में ज्यादा सफलता ही है स्मार्टनेस, सिर्फ कुछ बदलावों से बनिए स्मार्ट

2) इंदिरा गांधी के जीवन से 5 सबक:विरोधियों ने ‘गूंगी गुड़िया’ तक कहा…शब्दों में नहीं, काम से दिया जवाब

3) परसेंटेज निकालने के दो आसान तरीके:स्टैण्डर्ड वैल्यू के प्रतिशत याद करें, 1%, 5%, 10% और 50% की ट्रिक अपनाएं

4) निरमा ग्रुप बनाने वाले करसन भाई से 4 सबक:सरकारी नौकरी छोड़ी, केमेस्ट्री से ग्रेजुएट थे…खुद बनाया निरमा का फॉर्मूला

5) एग्जाम की तैयारी करने वाले 5 गलतियां कभी न करें:अपनी क्षमता कम न आंके, दूसरों के साथ तुलना न करें

6) अच्छा रेज्यूमे बनाने के 8 टिप्स:भाषा सरल और सटीक हो, दो पेज से अधिक न बनाएं

7) महिलाएं घर से ही कर सकती हैं ये 3 बिजनेस:यू-ट्यूब ब्लॉग्गिंग, फूड सर्विसिंग और क्लॉथ केयर सेंटर