पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

देश के 4 शहरों से रिपोर्ट:5 अगस्त से खुलेंगे जिम, 4 महीने तक बंद होने से इंदौर में 10 हजार से ज्यादा ट्रेनर बेरोजगार थे, जयपुर में घर चलाने के लिए संचालकों ने बेच दिए जिम के सामान

भोपाल15 दिन पहले
नई गाइडलाइन के मुताबिक 5 अगस्त से जिम सेंटर्स खोले जा सकेंगे। इसके पहले कोरोना के चलते 25 मार्च से ही जिम बंद थे।
  • केंद्र ने अनलॉक-3 की गाइडलाइन जारी कर दी है, योग संस्थान और जिम को 5 अगस्त से खोलने की मंजूरी दे दी गई है
  • इंदौर में कोरोना की वजह से 250 जिम बंद रहे, इस दौरान संचालकों को आर्थिक संकट के दौर से गुजरना पड़ा

देशभर में अनलॉक 3 की शुरुआत हो गई है। नई गाइडलाइन के मुताबिक 5 अगस्त से जिम सेंटर्स खोले जा सकेंगे। इसके पहले कोरोना के चलते 25 मार्च से ही जिम बंद थे। इस दौरान संचालकों को भारी नुकसान झेलना पड़ा। दैनिक भास्कर ने देश के चार प्रमुख शहरों से जिम संचालकों और फिटनेस प्रेमियों से बात की और लॉकडाउन की वजह से उन्हें किन परेशानियों का सामना करना पड़ा, इसे जानने की कोशिश की।

जयपुर: जिम बेचने पड़े ताकि घर चल सके

राजस्थान पुलिस में डीएसपी सुनील प्रसाद शर्मा ने बताया कि मैं रेगुलर जिम जाया करता था। लॉकडाउन के चलते जिम बंद होने से उन्हें मुश्किलों का सामना जरूर करना पड़ा, लेकिन उन्होंने अपने रूटीन को बनाए रखा। घर पर ही फिटनेस को मेंटेन रखने के लिए वर्कआउट करना शुरू किया। उन्होंने रनिंग और साइकिलिंग शुरू किया ताकि वह फिट रह सकें।

जयपुर के मनीष चौरसिया 1998 से बॉडी बिल्डिंग की फील्ड में काम कर रहे हैं। वे बॉडी बिल्डिंग में मिस्टर जयपुर, मिस्टर राजस्थान, मिस्टर ही-मैन समेत देश के टॉप 10 बॉडी बिल्डर में अपनी जगह बना चुके हैं। वे कहते हैं कि अनलॉक के बाद केंद्र व राज्य की सरकारों ने शराब की दुकानें, सभी बाजार, लगभग सब कुछ खोलने की छूट दे दी। लेकिन, शरीर को फिट रखने में मददगार जिम पर पाबंदी चार महीने तक पाबंदी रखी, जबकि इससे इम्यूनिटी बढ़ती है। (विष्णु शर्मा की रिपोर्ट)

जयपुर में भी कोरोना के चलते जिम बंद होने से संचालकों को बहुत नुकसान हुआ है, उन्हें घर के खर्च चलाने के लिए जिम के सामान तक बेचने पड़े हैं।

लखनऊ: चार महीने तक किराया भरा, सेविंग्स खत्म हो गईं

लखनऊ में बीते 15 मार्च से ही कोरोना को वजह से जिम बंद करने का नोटिफिकेशन जारी हो गया था। इंदिरा नगर क्षेत्र में क्लासिक फिटनेस अकादमी के संचालक राज सिंह कहते हैं कि बीते चार से महीने से सिर्फ किराया और बिजली का बिल दे रहे हैं। आमदनी एक रुपए की भी नहीं हो रही है।

आशियाना में फिटनेस सेंटर के संचालक अभिषेक यादव भी जिम बंद होने से परेशान थे। यही सोच रहे थे कि सारी गतिविधियां शुरू हो सकती है तो जिम क्यों बंद हैं। हम चार महीने से घर बैठकर किराया भर रहे हैं। अब हमारी सेविंग्स खत्म हो गई हैं।

साल 2009 में नेशनल लेवल पर बॉक्सिंग खेलने वाले लखनऊ के हुसैनगंज के रहने वाले विकल्प भट्ट को रेगुलर एक्सरसाइज करने में दिक्कत हो रही थी। वे कहते हैं कि मैं फिट रहने के लिए जिम जाता था। पर लॉकडाउन के कारण परेशानी हो रही थी। अब अनलॉक-3 में ये परेशानी दूर हो जाएगी। (आदित्य तिवारी की रिपोर्ट...)

संचालक राज सिंह कहते हैं कि बीते चार से महीने से सिर्फ़ किराया और बिजली का बिल दे रहे हैं। आमदनी एक रुपए की भी नहीं हो रही है।

इंदौर: 250 जिम सेंटर्स के लिए राहत

इंदौर में करीब 250 जिम सेंटर्स हैं, कोरोना के चलते सभी बंद थे। पर अब यहां काम करने वाले 10 हजार से ज्यादा ट्रेनरों के लिए अच्छी खबर आई है। ये करीब-करीब बेरोजगार हो चुके थे। जिम संचालकों की आर्थिक स्थिति अभी खराब है, कई लोगों ने तो जिम में ताला भी लटका दिया है। संचालकों का कहना है कि लाखों रुपए की मशीनें धूल खा रही हैं। इनमें से कई मशीनें तो काफी महंगी हैं। किराया नहीं भर पाने की वजह से मकान मालिक जगह खाली करा रहे हैं।

इंदौर जिम एसोसिएशन अध्यक्ष सुनील रामचंदानी ने बताया कि एक लाख से ज्यादा लोग जो जिम करने आते से वे भी वर्कआउट नहीं कर पा रहे हैं। शहर में करीब 90% जिम किराए की बिल्डिंग में चलते हैं कई जगह किराया नहीं मिलने से मकान मालिक सपोर्ट नहीं कर रहे हैं। शहर में करीब 20 फीसदी जिम बंद हो चुके हैं। वे कहते हैं कि जिम बंद होने के कारण कई संचालक सामान बेच रहे हैं। (राजीव तिवारी की रिपोर्ट...)

इंदौर में 250 जिम हैं, कोरोना के चलते सभी 25 से ही बंद हैं। हालांकि, अब नई गाइडलाइन जारी हो गई है।

भोपाल: जिम ट्रेनर बोले, जो हासिल किया था उसे मेंटेन करना मुश्किल हो गया था

भोपाल शहर के जिम संचालक और फिटनेस ट्रेनर सतीश कुमार ने बताया कि जो अब तक हासिल किया उसे मेंटेन करना बहुत मुश्किल हो रहा था। इम्युनिटी बूस्ट करने में सबसे ज्यादा जरूरी जिम है। हालांकि, अब चीजें आसान हो जाएंगी। वहीं फिटनेस की दीवानी बीहू पल बताती हैं कि चार महीने बाद भी हर सब कुछ खोला गया बस जिम ही नहीं खोला गया। सरकार को सिर्फ रेवेन्यू की फिक्र थी, लोगों की हेल्थ नहीं। पर चीजें अब सुधरेंगी। (विकास वर्मा की रिपोर्ट...)

भोपाल की फिटनेस फ्रीक बीहू पल ने कहा कि सरकार को लोगों की हेल्थ पर पहले ही विचार करना चाहिए था।

अनलॉक-3 से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ सकते हैं...

1. देशभर से नाइट कर्फ्यू हटाया जाएगा, 5 अगस्त से योग इंस्टिट्यूट्स और जिम खुल सकेंगे

2. फिजिकल डिस्टेंसिंग के साथ थिएटर खुलने की मांग उठी थी, अनलॉक-3 में भी मंजूरी नहीं

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें