• Hindi News
  • Db original
  • Dainik Bhaskar Interview : ICMR Expert Samiran Panda Said – Third Wave Of Corona Will Come In The Country, People Should Avoid Election Rallies

भास्कर इंटरव्यू:ICMR एक्सपर्ट समीरन पांडा बोले- देश में कोरोना की तीसरी लहर आएगी, लोग चुनावी रैलियों से परहेज करें

नई दिल्ली2 महीने पहलेलेखक: रवि यादव

दुनिया भर में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से दहशत का माहौल बना हुआ है। यह तेजी से अपने पांव पसार रहा है। भारत में भी इसके मरीज मिलने शुरू हो गए हैं। ओमिक्रॉन से भारत को क्या नुकसान हो सकता है, कौन-कौन से लोग प्रभावित हो सकते हैं, कोरोना की तीसरी लहर आएगी या नहीं? इन तमाम सवालों को लेकर भास्कर रिपोर्टर रवि यादव ने ICMR के महामारी विज्ञान प्रमुख डॉक्टर समीरन पांडा से बातचीत की।

पढ़िए इंटरव्यू के प्रमुख अंश...

सवाल: ICMR के वैज्ञानिक भारत में ओमिक्रॉन पर काबू पाने के लिए क्या कर रहे है?

जवाब: अभी हमारे देश में ओमिक्रॉन ज्यादा नहीं फैला है। हमारे यहां डेल्टा ने ज्यादा नुकसान किया था, लेकिन ऐसा नहीं है कि हर वैरिएंट खतरनाक ही होता है। पहले जो भी कोरोना के वैरिएंट आए हैं, उससे लोगों में इम्यूनिटी डेवलप हुई है। इसके अलावा वैक्सीन की वजह से भी लोगों में इम्यूनिटी बनी है। नए वैरिएंट के फैलने का तरीका भी कोई नया नहीं है। हमें सावधानी बरतनी होगी और भीड़ में जाने से बचना होगा।

सवाल: जब डेल्टा ने देश में तबाही मचाई तो बंगाल में चुनाव थे। अब फिर पांच राज्यों में चुनाव होने हैं। चुनावी रैलियों से क्या असर पड़ेगा ?

जवाब: अपने स्वास्थ्य के बारे में हर व्यक्ति को पता रहता है। इसलिए हमें खुद सावधान रहना चाहिए। हमें हर प्रकार की भीड़-भाड़ से बचना चाहिए। लापरवाही नहीं करनी चाहिए, जितना हम चुनावी रैलियों और भीड़ से दूर रहेंगे उतना ही बच पाएंगे।

सवाल: नए वैरिएंट ओमिक्रॉन पर मौजूदा वैक्सीन कितनी कारगर हैं?

जवाब: अभी इस बारे में कुछ नहीं पता कि हमारी वैक्सीन नए वैरिएंट पर कितनी असरदार होगी। ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा, लेकिन हमारी वैक्सीन से लोगों में इम्यूनिटी बढ़ी है और हमें इस बात में समय बर्बाद नहीं करना चाहिए कि वैक्सीन से कितना फायदा होगा। हमें मास्क जरूर लगाना है।

सवाल: क्या ओमिक्रॉन के कारण देश में तीसरी लहर आएगी?

जवाब: देश में कोरोना की तीसरी लहर आएगी। इस बात की पूरी आशंका है, लेकिन वो ज्यादा ऊंचाई तक नहीं जाएगी।

सवाल: 40 साल से अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर डोज लगाने के बारे में आप क्या कहेंगे?

जवाब: यह सब स्वास्थ्य मंत्रालय तय करता है और वो इस पर काम कर रहा है। जिन्होंने आज तक एक भी डोज नहीं लिया है और जिन लोगों ने केवल पहला डोज लिया है, उन्हें वैक्सीन तुरंत लगवानी चाहिए, ताकि हम आने वाले खतरे को कम कर सकें।