पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Db original
  • Jeff Bezos Mark Zuckerberg | Facebook Amazon Apple Microsoft Google Alphabet Market Cap And Earnings | Know What Is Mark Zuckerberg Steve Jobs Companies Business Model How Is It Making Money?

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एपल 2 ट्रिलियन डॉलर की कंपनी:एपल के रेवेन्यू में आईफोन का हिस्सा 50% से भी कम, लेकिन कमाई के रास्ते और भी हैं; जानें दुनिया की 5 बड़ी कंपनियां कैसे कमाती हैं

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एपल ने अप्रैल से जून के बीच 4.47 लाख करोड़ रुपए का रेवेन्यू कमाया, इसमें से 44.2% रेवेन्यू आईफोन की बिक्री से मिला
  • अमेजन को सबसे ज्यादा रेवेन्यू ऑनलाइन बिक्री से मिलता है, फेसबुक के रेवेन्यू का 98% हिस्सा एडवर्टाइजिंग से आता है

दुनिया एपल के आईफोन की दीवानी है। दीवानी भी इतनी कि भले ही आईफोन खरीदें या न खरीदें, लेकिन इसके बारे में जानने की इच्छा जरूर होती है। हमारे देश में तो बहुत से लोग ऐसे भी होंगे, जो एपल को सिर्फ आईफोन की वजह से ही जानते हैं। एपल मार्केट कैप के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। हाल ही में इसकी मार्केट कैप 2 ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंच गई है। भारतीय करंसी के हिसाब से देखें तो 150 लाख करोड़ रुपए होते हैं। अगस्त 2018 में ही कंपनी की मार्केट कैप 1 ट्रिलियन डॉलर (75 लाख करोड़ रुपए) के पार पहुंची थी और महज दो साल में ही कंपनी ने ये मुकाम भी हासिल कर लिया।

ये तो हो गई मार्केट कैप की बात। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि एपल की कमाई कहां से होती है? ज्यादातर लोग मानते होंगे कि एपल को सबसे ज्यादा कमाई आईफोन से ही होती होगी। ये बात सही भी है क्योंकि कंपनी के कुल रेवेन्यू का ज्यादातर हिस्सा आईफोन की बिक्री से ही आता है। लेकिन, अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी को जो रेवेन्यू मिला है, उसमें आईफोन का हिस्सा 45% से भी कम है।

एपल को आईफोन से सबसे ज्यादा रेवेन्यू अक्टूबर-दिसंबर में आता है
मार्केट कैप के लिहाज से दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी एपल के कमाई के कई सोर्स हैं। इसका सबसे बड़ा सोर्स आईफोन है। अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी को 59.68 अरब डॉलर (4.47 लाख करोड़ रुपए) का रेवेन्यू मिला है। जबकि, इसकी कुल कमाई 11.25 अरब डॉलर (84,375 करोड़ रुपए) रही।

रेवेन्यू और कमाई में अंतर ये होता है कि रेवेन्यू जो है वो बताता है कि कंपनी ने इतने रुपयों की सर्विसेस और प्रोडक्ट बेचे। जबकि, सारा खर्चा हटाने के बाद जो बचता है, वो कमाई होती है।

अब दोबारा लौटते हैं एपल के रेवेन्यू पर। अप्रैल-जून तिमाही में एपल ने जो रेवेन्यू कमाया है, उसमें से 26.41 अरब डॉलर (1.98 लाख करोड़ रुपए) का रेवेन्यू अकेले आईफोन की बिक्री से आता है। जबकि, बाकी 33.27 अरब डॉलर (2.49 लाख करोड़ रुपए) का रेवेन्यू मैक, आईपैड, वियरेबल्स और सर्विसेस से आया है। सर्विसेस में एपल पे, एपल टीवी और एपल म्यूजिक शामिल है।

अप्रैल से जून के बीच एपल को जो रेवेन्यू मिला है, उसमें आईफोन का हिस्सा 44.25% है। जबकि, इससे पहले जनवरी से मार्च तिमाही में एपल के रेवेन्यू में आईफोन का हिस्सा 49.66% हिस्सा था।

एपल को सबसे ज्यादा रेवेन्यू अक्टूबर से दिसंबर तिमाही में मिलता है। इसका कारण है कि इसी तिमाही में कंपनी नए आईफोन लॉन्च करती है। पिछले साल अक्टूबर से दिसंबर के बीच कंपनी के रेवेन्यू में आईफोन का हिस्सा 60% से भी ऊपर था।

अब जानते हैं दुनिया की 5 बड़ी कंपनियां कहां से कितना रेवेन्यू लाती हैं?
मार्केट कैप के हिसाब से दुनिया की जो 5 बड़ी कंपनियां हैं, वो सभी अमेरिका की हैं। इनमें से 5 कंपनियों की मार्केट कैप 1 ट्रिलियन डॉलर यानी 75 लाख करोड़ रुपए से ऊपर है। ये 5 कंपनियां हैं- एपल, अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट, अल्फाबेट और फेसबुक।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser