• Hindi News
  • Db original
  • Best Photos Of The Week; Kashmir Rice Harvesting, Kazakhstan Car Race, Amazon Rainforest, Japan

फोटोज ऑफ द वीक:रेस के लिए 'अवतार' रूप से लेकर 12 फुट की कठपुतली तक… देखिए हफ्ते की 10 रोचक तस्वीरें

7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

1) भारत: जन्नत की खेती, धान कटाई का समय

तस्वीर भारत के कश्मीर की है, जहां चावल के खेत में कटे हुए धान को लोग ले जा रहे हैं। वैसे तो पर्वतीय इलाकों में धान की फसल बड़े पैमाने पर नहीं होती। लेकिन जहां भी धान लगाया जाता है, अच्छी बारिश से फसल की पैदावार भी अच्छी रहने के आसार रहते हैं।

2) कजाकिस्तान: कार रेस के लिए ‘अवतार’ रुप

कजाकिस्तान में हाल ही में सोपबॉक्स रेस का आयोजन हुआ। शौकिया लोग हाथ से बने और मोटर-रहित वाहनों को चलाकर एक-दूसरे को चुनौती देते हैं। प्रतिभागी रंग-बिरंगे कॉस्ट्यूम और फिल्मी कैरेक्टर का रुप बनाकर भाग लेते हैं।

3) नीदरलैंड्स: 700 चीटियों से दिखाया जबरन विस्थापन और प्रवास

नीदरलैंड्स के एम्सटर्डम में एक कोलंबियाई कलाकार राफेल गोमेज बेरोस ने प्रदर्शनी लगाई है। इस प्रदर्शनी में एक मीटर लंबी 700 चीटियों की कलाकृति से दुनिया भर में हुए जबरन विस्थापन और प्रवास को दिखाया गया है।

4) न्यूयॉर्क: 12 फुट की कठपुतली बनी शरणार्थियों के संघर्ष का प्रतीक

तस्वीर न्यूयॉर्क के पब्लिक लाइब्रेरी की है, जहां एक युवा सीरियाई शरणार्थी लड़की की 12 फुट लंबी कठपुतली को प्रदर्शित किया जा रहा है। सीरिया-तुर्की सीमा से उसकी यात्रा जुलाई 2021 में शुरू हुई थी। आज वह शरणार्थियों के संघर्ष का प्रतीक बन गई है।

5) अवार्ड विनिंग फोटोग्राफ

हाल ही में बर्ड फोटोग्राफर ऑफ द ईयर 2022 की घोषणा की गई। इस अवार्ड को नॉर्वे के फोटोग्राफर टाइस्फजॉर्ड ने जीता है। उन्होंने बर्फीले पर्वत पर उड़ने वाले रॉक पमीर्गन पक्षी की तस्वीर को क्लिक किया।

6) ब्रिटेन: रिसाइकिल मटेरियल से अमेजन जंगल को बचाने की अपील

ब्रिटेन के मेफेयर शहर में एनाबेल क्लब के सदस्यों ने अपने ऑफिस को अमेजन जंगल थीम से सजाया है। इसे रिसाइकिल मटेरियल से तैयार किया गया है। इसमें अमेजन जंगल की खासियत जगुआर और झरनों को हाईलाइट किया गया है। यह ब्राजील के जंगलों की कटाई को रोकने के लिए सहायता राशि जुटाने की एक पहल है।

7) जापान: समुद्र के अंदर बनाया 13 फीट का गुलदस्ता

तस्वीर जापान के इशीगाकी द्वीप की है, जहां कलाकार अजुमा माकातो ने समुद्र के अंदर 13 फीट ऊंचा बोनसाई पौधे का गुलदस्ता बनाया है। इस बनाने के लिए उन्होंने करीब 100 से अधिक बोनसाई पौधों का इस्तेमाल किया है।

8) नीदरलैंड्स: डहेलिया के फूलों से बनाई कलाकृतियां

नीदरलैंड्स के लिस्से शहर में डहेलिया के पौधों की प्रदर्शनी चल रही है। इस प्रदर्शनी में फूलों से विशालकाय कलाकृतियां बनाई गई हैं। इस प्रदर्शनी को साइकिल से विजिटर्स करीब 35 किमी का रूट तय कर देखते हैं। वैसे ये शहर डहेलिया की खेती के लिए भी मशहूर है।

9) तुर्की: वो कस्बा जो डैम के चलते 7वीं बार विस्थापित हो रहा है

तुर्की के आर्टविन प्रांत का युसुफेली कस्बा 7वीं बार विस्थापित हो रहा है। ऐसा होने की वजह कस्बे के पास नवनिर्मित बिजली प्लांट का डैम है। आसपास के 7 गांवों समेत पूरे शहर को ऊंचाई पर सुरक्षित नए स्थान पर ले जाया जा रहा है।

10) जेम्स बॉन्ड के 60 साल पूरे होने पर अनोखा सेलीब्रेशन

तस्वीर शिकागो के एक फार्म की है, जहां दुनिया के सबसे प्रसिद्ध फिक्शनल एजेंट जेम्स बॉन्ड की 60वीं वर्षगांठ अनोखे अंदाज में मनाई गई। 28 एकड़ में फैले इस फील्ड में जेम्स बॉन्ड के अलग-अलग कैरेक्टर को दिखाया गया है।

खबरें और भी हैं...