• Hindi News
  • Db original
  • From Controversial Remarks On The Prophet To The Fire Of Agneepath; Big News Of The Week In 10 Photos

फोटोज ऑफ द वीक:पैगंबर पर विवादित टिप्पणी से लेकर अग्निपथ की आग तक; हफ्ते की बड़ी खबरें 10 फोटोज में

6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पैगंबर साहब पर विवादित टिप्पणी को लेकर देश में हुए हिंसक प्रदर्शन की आग अभी ठंडी भी नहीं हुई थी कि सेना भर्ती की अग्निपथ योजना को लेकर एक बार फिर से माहौल गर्म हो चुका है। देश-दुनिया की ऐसी ही खबरें 10 तस्वीरों में ...

1. ‘अग्निपथ’ योजना को लेकर कई राज्यों में विरोध की आग

बीता हफ्ता विरोध की आग में झुलसा रहा। मोदी सरकार की 'अग्निपथ' योजना के विरोध में कई राज्यों में हिंसक प्रदर्शन हुए। बिहार, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, तेलंगाना सहित देश के 13 राज्यों में उपद्रव हुए। तीन सौ से ज्यादा ट्रेनें प्रभावित हुईं। विरोध के बाद सरकार ने अग्निवीरों के लिए अधिकतम आयु सीमा 21 से बढ़ाकर 23 साल कर दी है। हालांकि, इसके बावजूद विरोध की आग नहीं थमी।

2. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां शुरू

फोटो अहमदाबाद की है। यहां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां शुरू हो गई हैं। 21 जून को मनाए जाने वाले 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 75000 से ज्यादा स्थानों पर सामूहिक योगाभ्यास होंगे। आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में योग दिवस पर ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व वाले 75 स्थानों पर भी विशेष कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं।

3. बयान का विरोध : बांग्लादेश में भारतीय दूतावास के सामने प्रदर्शन

तस्वीर बांग्लादेश के ढाका की है, जहां इस्लामिक आंदोलन बांग्लादेश पार्टी के सदस्यों ने नूपुर शर्मा के बयान का विरोध किया। बता दें- नूपुर ने एक टीवी डिबेट के दौरान पैगंबर मोहम्मद को लेकर विवादास्पद बयान दिया था। ढाका में प्रदर्शन भारतीय दूतावास के सामने किया गया।

4. पुणे में मोदी, संत तुकाराम शिला मंदिर का लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को पुणे में संत तुकाराम शिला मंदिर का लोकार्पण किया। मंदिर परिसर से कुछ दूरी पर आयोजित एक जनसभा को भी संबोधित किया। इसके बाद मुंबई स्थित राजभवन में जल भूषण भवन और क्रांतिकारी गैलरी का भी उद्घाटन किया।

5. अमेरिका:17 राज्यों में हीटवेव का 52 साल का रिकॉर्ड टूटा

अमेरिका सूखे और जंगल की आग से तो परेशान है ही, अब भीषण गर्मी भी लोगों का चैन छीन रही है। गुरुवार को नेशनल वेदर सर्विस ने चेतावनी जारी कर कहा कि देश के पश्चिम मध्य और दक्षिण मध्य इलाकों में झुलसाने वाली गर्मी पड़ सकती है। इस हीटवेव की चपेट में छह करोड़ की आबादी के आने के आसार है।

6. जम्मू-कश्मीर: वादियों में महक रहा लैवेंडर

जम्मू कश्मीर की वादियों में इन दिनों लैवेंडर महक रहा है। श्रीनगर से लेकर पहाड़ी डोडा जिले तक के खेत लैवेंडर के फूलों से गुलजार हैं। घाटी में अभी करीब 200 एकड़ जमीन पर लैवेंडर उगा हुआ है। 5000 से ज्यादा किसान इसकी खेती कर रहे हैं।

7. चीन के प्राइमरी स्कूल में कम्पलसरी है दोपहर की नींद

तस्वीर चीन के हेबेई प्रांत की है, जहां प्राइमरी स्कूलों में दोपहर के वक्त कुछ देर के लिए सोना अनिवार्य है। पहले छात्रों को अपना सिर डेस्क पर रखकर सोना पड़ता था मगर अब ऐसा नहीं है। स्कूल प्रशासन ने अब नई तरह की फोल्डेबल डेस्क-कुर्सी बनवाई है, जिस पर बच्चे आराम से दोपहर की नींद ले सकते हैं। माना जाता है कि इससे बच्चों के सीखने की क्षमता बढ़ जाती है।

8. नासा के फ्यूचर मून रॉकेट के साथ स्ट्रॉबेरी मून की तस्वीर

यह तस्वीर फ्लोरिडा (अमेरिका) के कैनेडी स्पेस सेंटर की है। बीते हफ्ते फुल मून के सामने नासा के फ्यूचर मून रॉकेट आर्टेमिस 1 के साथ यह तस्वीर खींची गई है। जून के अंतिम फुल मून को ‘स्ट्रॉबेरी मून’ कहा जाता है क्योंकि इसकी उपस्थिति जून में पकने वाले स्ट्रॉबेरी के साथ मेल खाती है।

9. अमेरिका का तेजी से बढ़ता खेल- पिकलबॉल

बैडमिंटन, टेनिस और टेबल टेनिस के कॉम्बिनेशन वाला खेल पिकलबॉल 1965 में अमेरिका में पहली बार पासटाइम के लिए शुरू हुआ था। शुरुआत में इसकी प्रसिद्धि कम थी, लेकिन कोरोना के दौरान इसकी लोकप्रियता में काफी इजाफा हुआ। अमेरिका में सालाना करीब हजार टूर्नामेंट होते हैं। मिनिपोलिस के एक क्लब में तो इस खेल के करीब 9 हजार खिलाड़ी हैं।

10. डेनमार्क: आसमान में एक साथ 5 हजार पतंगें

डेनमार्क के फैनों में अंतरराष्ट्रीय काइट फेस्टिवल आयोजित हुआ। इस दौरान पांच हजार से ज्यादा पतंगें आसमान में दिखाई दीं। डेनमार्क एक ऐसा देश है जहां परिवारों से जुड़ी कई मजेदार और रोमांचक गतिविधियां होती रहती हैं। गर्मी का मौसम यहां पतंगबाजी के लिए सबसे सही समय होता है।