पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जम्मू कश्मीर में 4G मुबारक:हाई स्पीड इंटरनेट के इंतजार में देर रात तक जागते रहे लोग;12 बजते ही भेजने लगे बधाई, सोशल मीडिया पर मीम्स वायरल

श्रीनगर22 दिन पहलेलेखक: हारून रशीद
करीब डेढ़ साल बाद जम्मू कश्मीर में 4G मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल की गई है। फोटो- आबिद भट

जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासन ने बड़ा फैसला लेते हुए करीब डेढ़ साल बाद पूरे राज्‍य में 4G मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल कर दी है। प्रमुख सचिव (बिजली और सूचना) रोहित कंसल ने शुक्रवार को सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। लोगों को जैसे ही इसका पता चला वे एक-दूसरे को बधाई देने लगे। सोशल मीडिया पर मीम्स वायरल होने लगे। कई लोग 4G सर्विस के इंतजार में रात 12 बजे के बाद तक जागते रहे। 12 बजते ही इंटरनेट की स्पीड बढ़ गई। लोग फोटो और वीडियो शेयर करने लगे।

जम्‍मू-कश्‍मीर से आर्टिकल-370 हटाए जाने के बाद 5 अगस्‍त, 2019 से इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई थी। पिछले साल 25 जनवरी को 2जी सेवा बहाल कर दी गई। इसके बाद ट्रायल बेसिस पर गांदरबल और उधमपुर जिले में 4G इंटरनेट सर्विस शुरू की गई थी।

4G इंटरनेट से स्टूडेंट्स को राहत

कश्मीर में 4G इंटरनेट की बहाली से स्टूडेंट्स और बिजनेस मैन बहुत खुश हैं। स्टूडेंट्स का कहना है कि कोरोना की वजह से उनकी क्लास बंद हो गई थीं। ऑनलाइन पढ़ाई के लिए हाई स्पीड इंटरनेट जरूरी होता है। पिछले डेढ़ साल के दौरान उन्हें बहुत नुकसान उठाना पड़ा। अब वे आसानी से अपना असाइनमेंट जमा कर सकेंगे। उन्हें फॉर्म भरने या रजिस्ट्रेशन के लिए घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

कश्मीर में 4G सेवा फिर से शुरू होने से छात्रों और व्यापारियों को राहत मिली है।
कश्मीर में 4G सेवा फिर से शुरू होने से छात्रों और व्यापारियों को राहत मिली है।

यहां आने वाले टूरिस्टों की संख्या बढ़ेगी

श्रीनगर के बिजनेसमैन वसीम कहते हैं कि हमारा ज्यादातर काम ऑनलाइन ही होता है। पिछले डेढ़ साल से हाई स्पीड न होने से काफी परेशानी हुई। सरकार के इस कदम का हमें फायदा मिलेगा। इससे काम में आसानी होगी। जम्मू कश्मीर टूरिस्ट की पसंदीदा जगह है। हाई स्पीड इंटरनेट न होने से वे फोटो और वीडियो नहीं अपलोड कर पाते थे। ऑनलाइन बुकिंग में भी उन्हें परेशानी होती थी।

सरकार के इस फैसले से टूरिस्टों के मन में पॉजिटिव मैसेज जाएगा। अब ज्यादा से ज्यादा टूरिस्ट जम्मू-कश्मीर घूमने आएंगे। इससे होटल कारोबारियों को फायदा होगा।

घर बैठे ऑनलाइन इलाज करा सकेंगे लोग

डॉक्टर भी 4G इंटरनेट की बहाली से खुश हैं। इससे उन्हें बेहतर तरीके से मरीजों का इलाज करने मे मदद मिलेगी। अब टेली मेडिसिन और ऑनलाइन स्वास्थ्य सेवा की सुविधा भी सामान्य हो जाएगी। इससे आम लोगों को भी फायदा होगा। वे घर बैठे ऑनलाइन अपना इलाज करा सकेंगे।

जम्मू कश्मीर में 4G सेवा बहाल होते ही सोशल मीडिया पर तरह-तरह के मीम्स वायरल होने लगे। फोटो- आबिद भट
जम्मू कश्मीर में 4G सेवा बहाल होते ही सोशल मीडिया पर तरह-तरह के मीम्स वायरल होने लगे। फोटो- आबिद भट

ऑनलाइन वीडियो बनाकर कमाई करने वाले लोग भी खुश है। एक यूट्यूबर ने कहा कि प्रतिबंध के दौरान ऑनलाइन कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ था, अब सब कुछ सामान्य हो जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारे जैसे लोगों को अधिक दर्शक मिलेंगे और युवा अपनी प्रतिभा को आसानी से ऑनलाइन प्रदर्शित कर सकते हैं।

लोगों का कहना है कि 4G इंटरनेट हमारा अधिकार है। सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए की आगे से यह सर्विस कभी बंद नहीं होगी। अगर कोई समस्या होती है तो उसका कोई दूसरा हल होना चाहिए। इंटरनेट बंद करना एक मात्र तरीका नहीं हो सकता है।

'4जी मुबारक'

जम्मू कश्मीर में 4जी इंटरनेट बहाल करने के भारत सरकार के फैसले पर जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने तंज कसा है। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा है, '4जी मुबारक, अगस्त 2019 के बाद पहली बाद पूरे जम्मू कश्मीर में 4G मोबाइल सेवा शुरू हो रही हैं। देर आए दुरुस्त आए।' जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने भी इस फैसले का स्वागत किया है।

सुप्रीम कोर्ट में की गई थी अपील

जम्‍मू कश्‍मीर में 4जी सेवा चालू करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में भी याचिका दाखिल की गई थी। कोर्ट ने अपने आदेश में सरकार को इस निर्णय की समीक्षा करने को कहा था लेकिन जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट पर पाबंदी को खत्म करने का आदेश नहीं दिया था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

और पढ़ें