फोटोज ऑफ द वीक:समुद्र किनारे मृत मिलीं 200 व्हेल, साउंड सिस्टम जैसा दुर्गा पूजा पंडाल...देखिए हफ्ते की 10 रोचक तस्वीरें

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारत: पुराने रिकॉर्ड्स से बनाया साउंड सिस्टम जैसा दुर्गा पूजा पंडाल

तस्वीर कोलकाता की है। यहां दुर्गा पूजा की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। भव्य पंडाल बनाए जा रहे हैं। इसी बीच, यहां यह पंडाल चर्चा में बना हुआ है। दरअसल, यहां पुराने ऑडियो रिकॉडर्स से पंडाल सजाया जा रहा है। इसे एक साउंड सिस्टम जैसा लुक दिया जा रहा है।

जापान: कॉकरोच को साइबर हथियार बनाने के लिए प्रयोग

जापान में एक अनोखा प्रयोग चल रहा है। यहां एक रिसर्च इंस्टीट्यूट में कॉकरोच को साइबर हथियार बनाने पर विचार हो रहा है। कॉकरोच छोटे होते हैं और इंसानी आबादी के पास ही रहते हैं। ऐसे में आपात स्थिति में ये मददगार साबित हो सकते हैं, क्योंकि वे वहां भी पहुंच सकते हैं, जहां टाइनी रोबोट्स भी नहीं जा सकते। इसी को ध्यान में रखकर इन्हें इलेक्ट्रॉनिक चिप से कनेक्ट किया जा रहा है। इसी चिप से इन्हें कंट्रोल भी किया जा सकेगा। संभव है कि भविष्य में कॉकरोच भी हमारे लिए मददगार साबित हो सकेंगे।

स्पेन: सैन्टा टेकला फेस्टिवल में दिखे फायर रनर्स

फोटो स्पेन की है, जहां टैरेगोना शहर में सैन्टा टेकला फेस्टिवल का आयोजन हुआ। यह आयोजन सितंबर में करीब 10 दिनों तक चलता है। इस दौरान लाइट्स और पटाखों का काफी इस्तेमाल किया जाता है। लोग हाथ में पटाखे लेकर भागते हैं, जिन्हें फायर रनर्स कहा जाता है। स्थानीय भाषा में इन्हें कोरेफॉक्स भी कहते हैं।

ऑस्ट्रेलिया: तस्मानिया के किनारे 200 व्हेल मृत मिलीं

तस्वीर ऑस्ट्रेलिया की है, जहां तस्मानिया के समुद्र तट पर कई व्हेल पाई गई। समंदर किनारे आई इन व्हेल्स को ऑस्ट्रेलियाई बचाव दल ने बचाने की कोशिश की। लेकिन इनमें से कुछ को ही बचाया जा सका। यहां करीब 200 व्हेल मृत पाई गई।

थाईलैंड: पपीते पर फूल जैसी नक्काशी

थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में 26वां अंतरराष्ट्रीय कुलिनरी कप चल रहा है। इसमें प्रतिभागी शेफ फलों और सब्जियों पर नक्काशी करते हैं। इस प्रतियोगिता में 300 से भी ज्यादा शेफ भाग लेते हैं।

ब्रिटेन: द कॉमेडी पेट फोटो अवॉर्ड्स की विजेता तस्वीर

ब्रिटेन में हाल ही में ‘द कॉमेडी पेट फोटो अवॉर्ड्स’ की घोषणा हुई। इसमें जापान की फोटोग्राफर केनिची मोरीनागा की तस्वीर को कैट कैटेगरी में विजेता घोषित किया गया। इन अवॉर्ड्स के लिए कुल 2 हजार एंट्रीज आई थीं।

3 साल के लंबे इंतजार के बाद मिली यह तस्वीर

तस्वीर अमेरिका के स्टैन मौफिन की है, जिन्होंने 3 साल बाद यह तस्वीर क्लिक की है। फोटोग्राफर और वीडियोग्राफर क्रिश्चियन स्पेंसर के काम के बारे में एक लेख पढ़ने के बाद, स्पेंसर ने तस्वीर खींचने का फैसला किया। इस तस्वीर की खासियत है हमिंगबर्ड के पंखों का इंद्रधनुष की तरह दिखना। ऐसा सिर्फ गर्मियों के मौसम में ही होता है।

ब्रिटेन: कभी देखा है 19 किलो का चुकंदर

फोटो ब्रिटेन के मैन्सफील्ड वुडहाउस शहर की है। यहां हाल ही में हैरोगेट ऑटम फ्लाॅवर शो आयोजित हुआ। प्रतियोगिता में जो आथर्टन नामक शख्स को 19 किलो 63 ग्राम चुकंदर के लिए विजेता घोषित किया गया है। उन्होंने इस चुकंदर को अपने घर में उगाया था, जिसे शो में प्रदर्शित किया गया।

इंडोनेशिया: देश में हुई गुलाबी वॉटर लिली की भरपूर पैदावार

फोटो इंडोनेशिया के बोगोर प्रांत की है। यहां इन दिनों लिली का मौसम चल रहा है। यह जगह गुलाबी वॉटर लिली की खेती के लिए काफी मशहूर है। यहां का मौसम इस समय इन लिली की कटाई का होता है। गौरतलब है कि इन फूलों की करीब 100 प्रजातियां अस्तित्व में है।

इटली: 360 डिग्री में देख सकने वाला ड्रैगनफ्लाई

तस्वीर इटली की है, जिसे वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर अल्बर्टो गिज्जी पनिजा ने कैप्चर किया है। फोटो में ड्रैगनफ्लाई दिख रहा है। इन ड्रैगन फ्लाइज़ की आंखें बड़ी होती हैं। इससे ये चारों दिशाओं में यानी 360 डिग्री में आसानी से देख सकते है।

खबरें और भी हैं...