• Hindi News
  • Db original
  • Japan Longevity Secrets Formula; What Country Has The Most 100 Year Olds? India Israel And United States

भास्कर इनडेप्थ:जापान में रिकॉर्ड 86 हजार लोग 100 साल की उम्र पार, इनमें 88% महिलाएं; जानिए शतायु होने के लिए क्या करते हैं जापानी

2 महीने पहले

आप 100 साल की उम्र पार कर चुके कितने लोगों को जानते हैं? बहुत सोचने पर भी इक्का-दुक्का नाम ही याद आ रहे हैं न? ज्यादा आएंगे भी नहीं क्योंकि 130 करोड़ आबादी वाले भारत में ऐसे लोगों की संख्या महज 27 हजार है। शतायु लोगों के मामले में जापान दुनिया में नंबर-1 है।

जापान की वेलफेयर मिनिस्ट्री ने 14 सितंबर को एक रिपोर्ट जारी की है। इसके मुताबिक जापान में 100 की उम्र पार कर चुके लोगों की संख्या 86 हजार पार कर गई है। इनमें 88% महिलाएं हैं।

जापान के शिमान राज्य में प्रति 1 लाख लोगों पर सबसे ज्यादा 134.7 शतायु रहते हैं। इसके बाद कोचि है, जिसका औसत 126.2 है। कगोशिमा राज्य में प्रति 1 लाख लोगों पर 118.7 शतायु हैं।

आइए, अब जानते हैं कि दुनिया के अन्य देशों में कितने लोग 100 साल से ज्यादा उम्र के हैं? जापान, साउथ कोरिया, इटली जैसे देशों में लंबी उम्र का राज क्या है? लंबी उम्र के लिए जापानी क्या करते हैं?

6 इलाके जहां 100 साल जीने की संभावना सबसे ज्यादा
कोस्टारिका का निकोया, इटली का सार्डीनिया, यूनान का इकारिया, जापान का ओकिनावा, अमेरिका का लोम्बा लिंडा, ग्रीस का इकारिया। दुनिया के इन 6 इलाकों को ‘ब्लू जोन’ कहा जाता है। यहां रहने वालों में 100 साल की उम्र पूरी करने की संभावना ज्यादा होती है। हालांकि इसकी कोई एक वजह नहीं है।

ब्लू जोन पर कई एक्सपर्ट्स की स्टडी का सार ये है कि यहां के लोग फलों और सब्जियों से भरपूर मगर कम खाते हैं। शरीर को नियमित रूप से एक्टिव रखते हैं। इन इलाकों में प्राकृतिक सुंदरता है और मुश्किल वक्त में यहां के लोग अध्यात्म की शरण लेते हैं।

अलग-अलग स्टडी में क्या निकला लंबी उम्र का राज?

  • इटली में हुई एक रिसर्च बताती है कि जिन लोगों ने 100 साल की उम्र पार की उनमें विटामिन A और विटामिन E हाई लेवल में पाया गया। हालांकि कई दूसरी स्टडी की फाइंडिंग्स इसकी विरोधाभासी हैं।
  • पोलैंड और डेनमार्क की स्टडी में पाया गया कि 100 की उम्र पार करने वाले लोगों के रेड ब्लड सेल में ग्लूटाथिओन रिडक्टेज बड़ी मात्रा में पाया गया।
  • बोस्टन यूनिवर्सिटी के थॉमस टी पर्ल्स की एक स्टडी में पाया गया कि 100 साल की उम्र पार करने वाले ज्यादातर लोगों की पर्सनालिटी लोगों में घुलने मिलने वाली होती है। उनके बड़ी संख्या में दोस्त होते हैं और वो रिश्तेदारों से भी गर्मजोशी से मिलते हैं।

लंबी उम्र के लिए क्या करते हैं जापानी?

जापान के लोगों की ज्यादा उम्र के लिए जीन सबसे बड़ी वजह है। इसके अलावा अलग-अलग स्टडी में पांच बड़े फैक्टर सामने आए हैं, जो जापानियों के 100 की उम्र पार करने में बड़ी भूमिका निभाते हैं...

  1. जापानियों की डाइट में अनाज, मछली और सब्जियों की भरमार होती है। मांस, अंडे और डेयरी प्रोडक्ट पर कम फोकस होता है।
  2. जापानी ज्यादा तनाव वाली जिंदगी नहीं जीते। उनका सामाजिक ताना-बाना एक दूसरे की मदद करने वाला होता है।
  3. जापानी एक केयरिंग कम्युनिटी है, जहां बुजुर्गों को अकेला नहीं छोड़ दिया जाता। उनकी खास देखभाल की जाती है।
  4. जापान में लोग अन्य देशों के मुकाबले ज्यादा उम्र तक काम करते हैं। इसके अलावा चलने-फिरने और बागवानी जैसी एक्टिविटी पर भी जोर देते हैं।
  5. जापान के लोग अध्यात्म पर भरोसा करते हैं और मुश्किल वक्त में ईश्वर से प्रार्थना करते हैं। इससे उनका तनाव कम हो जाता है।

जापान में सबसे ज्यादा शतायु होने पर साल 2010 में सवाल भी खड़े हुए। कई रिपोर्ट्स में सामने आया था कि जापान में हजारों बुजर्ग गायब हैं। कई शतायु लोगों की मौत को रिपोर्ट ही नहीं किया गया। जुलाई 2010 में 111 साल के सोगेन कातो के बारे में पता चला कि वो 30 साल पहले मर चुके हैं। उनका कंकाल उनके घर के बेड पर पाया गया था। छोटे मोटे विवादों के बावजूद सच यही है कि जापान के लोग सबसे लंबी उम्र जीते हैं। इसलिए अगर हमें भी ‘जीवेत शरद: शतम’ का आशीर्वाद सच साबित करना है, तो जापानियों से सीखने की जरूरत है।