पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Db original
  • Jeff Bezos Bill Gates Net Worth | Amazon Founder CEO Jeff Bezos Net Worth Salary And His Amazon Company Market Cap

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

200 अरब डॉलर की नेटवर्थ वाले बेजोस:21 साल पहले बिल गेट्स के मुकाबले 12% भी नहीं थी जेफ बेजोस की नेटवर्थ, आज उनसे 77% ज्यादा; 22 साल से एक रुपए भी नहीं बढ़ाई अपनी सैलरी

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जेफ बेजोस की सैलरी 22 साल से एक रुपए भी नहीं बढ़ी, फिर भी दुनिया के सबसे अमीर शख्स, हर साल 12.34 करोड़ रुपए मिलते हैं सैलरी से
  • 1999 में बिल गेट्स की नेटवर्थ 85 अरब डॉलर और बेजोस की नेटवर्थ 10.1 अरब डॉलर थी, अब बेजोस के पास गेट्स के मुकाबले 89 अरब डॉलर ज्यादा नेटवर्थ

'मैंने एक झटके में कुछ करने का फैसला कर लिया था। मैंने नहीं सोचा था कि कोशिश करने और नाकाम रहने पर अफसोस करूंगा। अगर मैं ये नहीं करता हूं तो एक बार भी कोशिश न करने के ख्यालों से जरूर परेशान रहूंगा।' ये बातें जिसने कही थी, वो आज दुनिया का सबसे अमीर शख्स है। नाम है जेफ बेजोस। अमेजन के मालिक। बेजोस ने ये बातें 2010 में एक भाषण में कही थीं। ये भाषण उन्होंने प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में दिया था। ये वही यूनिवर्सिटी है, जहां से बेजोस ने 1986 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कम्प्यूटर साइंस की डिग्री ली थी।

इसी भाषण में उन्होंने अमेजन शुरू करने से पहले की जिंदगी के बारे में बताया था। उन्होंने बताया था कि इंटरनेट की पहुंच बढ़ते देख ही उनके मन में एक ऑनलाइन बुक स्टोर खोलने का ख्याल आया था। अमेजन शुरू करने से पहले बेजोस ने कई कंपनियों में नौकरी भी की थी। उन्होंने अप्रैल 1988 से दिसंबर 1990 तक अमेरिका की बैंकर्स ट्रस्ट कंपनी में काम किया, जहां बाद में वो वाइस प्रेसिडेंट भी बने। उसके बाद दिसंबर 1990 से जून 1994 तक डीई शॉ एंड कंपनी में काम किया, जो एक इन्वेस्टमेंट फर्म थी।

जून 1994 में बेजोस ने डीई शॉ कंपनी से रिजाइन दिया और 5 जुलाई 1994 को अमेजन की शुरुआत की। अब वापस लौटते हैं 2010 में। प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में भाषण देते वक्त बेजोस ने बताया, 'मैं अपनी नौकरी छोड़ना चाहता था और कुछ अलग करना चाहता था। मेरी पत्नी चाहती थी कि मैं अपना सपना पूरा करूं।'

बेजोस ने अपने आइडिया को अपने बॉस के साथ शेयर किया था। इसपर उनके बॉस ने कहा, 'आइडिया तो अच्छा है, लेकिन ये उनके लिए है, जिनके पास कोई काम नहीं है।' बेजोस ने इस वाकये का जिक्र करते हुए बताया, 'मैंने इस बात पर बहुत सोचा और काफी सोचने के बाद मैंने फैसला लिया कि मुझे अपना सपना पूरा करना है। मैं इस बात पर पछतावा नहीं करना चाहता था कि मैंने कोशिश ही नहीं की, लेकिन अगर मैं कोशिश नहीं करता तो मुझे पछतावा जरूर होता। मुझे अपने फैसले पर गर्व है।'

1994 में बेजोस ने एक गैराज से अमेजन की शुरुआत की थी। शुरुआत में यहां पुरानी किताबें ही बिकती थीं। जुलाई 1995 में इसकी वेबसाइट भी आ गई। अमेजन की रिपोर्ट के मुताबिक, 1997 के आखिर तक कंपनी के पास 150 से ज्यादा देशों में 15 लाख से ज्यादा ग्राहक थे। हालांकि, कंपनी शुरू करने के पहले ही साल कंपनी को 16 लाख रुपए से ज्यादा का घाटा हुआ था।

कंपनी की शुरुआत के अगले कुछ सालों तक कंपनी घाटे में ही रही। लेकिन, बाद में कंपनी को हर साल जबर्दस्त मुनाफा होता रहा। 2019 में ही कंपनी को 19.63 लाख करोड़ रुपए का रेवेन्यू मिला था और 81 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का फायदा हुआ था।

25 साल से भी कम वक्त में 1 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंची अमेजन की मार्केट कैप
5 जुलाई 1994 को जब जेफ बेजोस ने अपने पिता के गैराज से अमेजन कंपनी शुरू की थी, तब शायद उन्होंने भी नहीं सोचा होगा कि एक दिन उनकी कंपनी की गिनती दुनिया की सबसे ज्यादा वैल्यूएशन वाली कंपनियों की लिस्ट में शामिल हो जाएगी।

कंपनी शुरू होने के तीन साल बाद ही कंपनी की मार्केट कैप 1 अरब डॉलर (उस समय के हिसाब से 3600 करोड़ रुपए) पहुंच गई थी। उसके बाद 100 अरब डॉलर (4.70 लाख करोड़ रुपए) की मार्केट कैप तक पहुंचने में कंपनी को 14 साल का वक्त लगा। लेकिन, उसके बाद कंपनी की मार्केट कैप तेजी से बढ़ी।

सितंबर 2018 में अमेजन की मार्केट कैप पहली बार 1 ट्रिलियन डॉलर (उस समय के हिसाब से 68 लाख करोड़ रुपए) पहुंची थी। फिलहाल कंपनी की मार्केट कैप 1.7 ट्रिलियन डॉलर (125.80 लाख करोड़ रुपए) है। सबसे ज्यादा मार्केट कैप के मामले में अमेजन, एपल के बाद दुनिया की दूसरी कंपनी है।

कभी बिल गेट्स के आसपास भी नहीं थी बेजोस की नेटवर्थ, अब उनसे 77% ज्यादा संपत्ति
माइक्रोसॉफ्ट के कोफाउंडर बिल गेट्स सबसे ज्यादा लंबे समय तक दुनिया के सबसे अमीर शख्स रहे हैं। 1999 से 2007 तक बिल गेट्स फोर्ब्स की लिस्ट में पहले नंबर पर रहे। 2008 में वॉरेन बफे ने उन्हें पीछे कर दिया। 2009 में गेट्स दोबारा नंबर-1 बने। लेकिन, 2010 से 2013 तक लगातार चार साल कार्लोस स्लिम पहले नंबर पर रहे। 2014 से 2017 तक गेट्स फिर टॉप पर आ गए। लेकिन, 2018 के बाद से अब तक जेफ बेजोस ही पहले नंबर पर बने हुए हैं।

1999 में जेफ बेजोस का नाम पहली बार फोर्ब्स लिस्ट में आया। उस समय बेजोस दुनिया के 19वें सबसे अमीर शख्स थे और उस समय उनकी नेटवर्थ 10.1 अरब डॉलर (उस समय के हिसाब से 43 हजार करोड़ रुपए) थी। जबकि, बिल गेट्स 85 अरब डॉलर (उस समय के हिसाब से 3.65 लाख करोड़ रुपए) की नेटवर्थ के साथ पहले नंबर पर थे। यानी, 21 साल पहले बेजोस की नेटवर्थ बिल गेट्स की कुल नेटवर्थ से 10% से कुछ ज्यादा ही थी।

मगर, आज बेजोस की नेटवर्थ गेट्स की नेटवर्थ से 77% से ज्यादा है। फोर्ब्स के रियल टाइम डेटा के मुताबिक, 27 अगस्त को बिल गेट्स की नेटवर्थ 116 अरब डॉलर (8.58 लाख करोड़ रुपए) और जेफ बेजोस की नेटवर्थ 205 अरब डॉलर (15.17 लाख करोड़ रुपए) है।

आखिर जेफ बेजोस कमाते कहां से हैं?
जेफ बेजोस न सिर्फ अमेजन के बल्कि दुनिया की कई बड़ी कंपनियों के भी मालिक हैं। 2004 में उन्होंने ब्लू ओरिजिन नाम से एक एयरोस्पेस फर्म की स्थापना भी की थी। 2013 में उन्होंने अमेरिका के सबसे बड़े अखबारों में से एक वॉशिंगटन पोस्ट को खरीद लिया था।

अमेजन में शेयर से ही बेजोस की कमाई होती है। अमेजन में बेजोस के पास 7.50 करोड़ से ज्यादा शेयर्स हैं। यानी, उनके पास अमेजन में 15.1% शेयर्स हैं।

शेयर्स से कमाई के अलावा बेजोस को हर साल अमेजन से सैलरी भी आती है। अमेजन की रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 में बेजोस को 81,840 डॉलर (60 लाख रुपए) सैलरी के तौर पर मिले थे। इसके साथ ही 16 लाख डॉलर (करीब 11.50 करोड़ रुपए) कंपन्सेशन भी मिला था। बेजोस 1998 से ही 81,840 डॉलर सैलरी के तौर पर ले रहे हैं।

  • ये खबरें भी आप पढ़ सकते हैं...

#1. एपल 2 ट्रिलियन डॉलर की कंपनी: एपल के रेवेन्यू में आईफोन का हिस्सा 50% से भी कम, लेकिन कमाई के रास्ते और भी हैं; जानें दुनिया की 5 बड़ी कंपनियां कैसे कमाती हैं

#2. अमीरों के पास कितनी दौलत?:मुकेश अंबानी की नेटवर्थ देश के 9 छोटे राज्यों की जीडीपी के बराबर; दुनिया के टॉप-3 अरबपतियों की संपत्ति भारत के बजट से भी ज्यादा

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser