• Hindi News
  • Db original
  • Jeff Bezos Complete Life Story; Wealth, Personal Life, Amazon Company And Future Plans

अमेजन CEO का पद छोड़ रहे जेफ बेजोस की कहानी:इंटरनेट पर किताब बेचने से की शुरुआत, आज 15 लाख करोड़ के मालिक; तलाक के पैसे से वाइफ बन गई थी दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला

एक वर्ष पहले
  • CEO पद छोड़ने के बाद भी बेजोस अमेजन बोर्ड के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन बने रहेंगे
  • जेफ बेजोस 20 जुलाई को अपने भाई के साथ अंतरिक्ष की उड़ान भरने वाले हैं

दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस 5 जुलाई को अमेजन के CEO का पद छोड़ देंगे। उनके बाद ये पद एंडी जैसी संभालेंगे। बेजोस का कहना है कि 5 जुलाई मेरे लिए भावुक कर देने वाला दिन है। 27 साल पहले 5 जुलाई 1994 को ही अमेजन की शुरुआत हुई थी।

यहां हम आपको बता रहे हैं जेफ बेजोस की पूरी कहानी। शुरुआत में इंटरनेट पर किताबें बेचकर कैसे अमेजन को ऑनलाइन शॉपिंग जॉइंट में बदल दिया। सौतेले पिता के दिए 3 लाख डॉलर से शुरुआत करके 15 लाख करोड़ की संपत्ति के मालिक कैसे बने? बेजोस से तलाक के बाद सेटलमेंट के पैसे से उनकी पत्नी कैसे बन गई थी दुनिया चौथी सबसे अमीर महिला? चलिए, शुरू से शुरू करते हैं…

पैदा होने के 1 साल में ही हो गया मां-पिता का तलाक
जैक्लीन जोगेर्सन न्यू मेक्सिको के अल्बुबर्क में रहती थीं। महज 16 साल में उनकी शादी जाने-माने यूनिसाइक्लिस्ट टेड जोर्गेन्सन से हुई। इन्हीं से 1964 में जेफ का जन्म हुआ। उस वक्त जैक्लीन हाई स्कूल में पढ़ती थीं। जैक्लीन और टेड की शादी 1 साल में ही टूट गई।

तलाक के बाद जैक्लीन के पास दोहरी जिम्मेदारी आ गई। उन्हें अपना करियर और बेटे की परवरिश दोनों संभालने थे। गुजारे के लिए जैक्लीन ने सेक्रेटरी के तौर पर काम किया। उन्होंने कॉलेज में भी दाखिला लिया जहां उनकी मुलाकात माइक बेजोस से हुई। जेफ जब महज 4 साल के थे तो उनकी मां ने माइक से शादी कर ली। जेफ को बेजोस नाम अपने दूसरे पिता माइक से मिला।

हाईस्कूल में ही शुरू कर दिया था बिजनेस
बचपन से ही बेजोस को यह जानने में रुचि थी कि कौन सी चीज कैसे काम करती है। इसलिए बेजोस ने अपने पैरेंट्स के गैराज को लैबोरेटरी में बदल दिया। हाईस्कूल के दौरान ही बेजोस ने अपने पहले बिजनेस ‘द ड्रीम इंस्टीट्यूट’ की शुरुआत की थी। ये एक एजुकेशन समर कैंप था जिसमें भाग लेने वाले 6 स्टूडेंट्स से बेजोस ने 600 डॉलर जुटाए। बेजोस ने कंप्यूटर साइंस और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के साथ 1986 में प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है।

वॉल स्ट्रीट फर्म में शुरू की नौकरी
बेजोस को 1988 में इंटेल, बेल लैब्स और एंडरसन कंसल्टिंग की तरफ से जॉब ऑफर हुआ। बेजोस ने वॉल स्ट्रीट में इन्वेस्टमेंट फर्म डीई शॉ एंड कंपनी में काम शुरू किया। महज आठ साल में ही वहां वाइस प्रेसिडेंट बन गए। 1993 में कंपनी छोड़कर ऑनलाइन बुकस्टोर लॉन्च किया।

गैराज से की थी अमेजन की शुरुआत
5 जुलाई 1994 को उन्होंने अपने पिता के गैराज से अमेजन की शुरुआत की। इसमें उनके पैरेंट्स ने 3 लाख डॉलर का निवेश किया। अमेजन की वेबसाइट की बीटा टेस्टिंग के लिए उन्होंने 300 दोस्तों की मदद ली। बेजोस ने 16 जुलाई 1995 को दक्षिण अमेरिकी नदी के नाम पर अमेजन डॉट कॉम खोला।

2 महीने में ही 20 हजार डॉलर की बिक्री
अमेजन ने 30 दिनों के अंदर अमेरिका समेत 45 देशों में किताबें बेचीं। दो महीने में बिक्री 20 हजार डॉलर प्रति सप्ताह तक पहुंच गई। ऐसे शुरुआत की कल्पना बेजोस ने भी नहीं की थी। अमेजन 1997 में एक पब्लिक कंपनी हो गई। इसके दो साल बाद यह स्टार्ट-अप अपने प्रतिद्वंद्बियों को पछाड़ते हुए ई-कॉमर्स सेक्टर में लीडर बन गया।

हेलिकॉप्टर क्रैश में बाल-बाल बचे बेजोस
2003 की बात है। बेजोस एक हेलिकॉप्टर में सवार होकर टेक्सास जा रहे थे। उनके साथ वकील टाइ हॉलैंड और पायलट चार्ल्स बेला भी थे। तेज हवा के चलते हेलिकॉप्टर अनियंत्रित होकर एक छोटी नदी में जा गिरा। बेजोस और पायलट को मामूली चोट आई, लेकिन उनके वकील के रीढ़ की हड्डी टूट गई। घटना के अगले साल 2004 में बेजोस ने फास्ट कंपनी को बताया कि अगर संभव हो तो हेलिकॉप्टर की यात्रा से बचें। ये फिक्स्ड-विंग एयरक्राफ्ट की तरह भरोसेमंद नहीं होते।

अमेजन की शुरुआत में पत्नी का भी बड़ा रोल
अमेजन की शुरुआत में मैकेंजी बेजोस का भी बड़ा रोल है। 3 सितंबर 1993 को दोनों की शादी हुई थी। 25 साल तक साथ रहने के बाद 2019 में दोनों ने तलाक ले लिया। बेजोस की पत्नी मैकेंजी बेजोस को पति से तलाक पर 38 अरब डॉलर यानी करीब 2.6 लाख करोड़ रुपए का डिवोर्स सेटलमेंट मिला। तलाक के बाद मैकेंजी दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला बन गई थीं।

परिवार में है एक गोद ली हुई बेटी और तीन बेटे
जेफ के परिवार में उनकी मां जैकलीन और सौतेले पिता माइक के अलावा चार बच्चे हैं। जेफ के तीन बेटे और एक गोद ली हुई बेटी है। उनके चार बच्चों में से तीन का नाम पब्लिकली किसी को नहीं पता, बेजोस ने तीनों बच्चों का नाम अभी तक सीक्रेट ही रखा है। जेफ और मैकेंजी के बड़े बेटे का नाम प्रेस्टन बेजोस है।

टेलीविजन एंकर है बेजोस की गर्लफ्रेंड
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लॉरेन सांचेज, बेजोस की नई गर्लफ्रेंड हैं। सांचेज एक एमी पुरस्कार विजेता टेलीविजन एंकर हैं। सांचेज को पिछले कुछ सालों से बेजोस के साथ देखा जा रहा है। सांचेज पहले भी दो बार शादी कर चुकी हैं। उनके हॉलीवुड एजेंट पैट्रिक व्हाइटसेल के साथ दो बच्चे भी हैं। पहली शादी से भी उन्हें एक बच्चा है। सांचेज ब्लैक ऑप्स एविएशन नाम की फिल्म और टीवी प्रोडक्शन कंपनी चलाती हैं। बेजोस अपनी गर्लफ्रेंड के साथ ताजमहल का दीदार करने पिछले साल भारत भी आए थे।

अपने भाई के साथ स्पेस की यात्रा करने जा रहे हैं बेजोस
बेजोस ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, 'जब मैं पांच साल का था, तब मैंने स्पेस की यात्रा करने का सपना देखा था। अब 20 जुलाई को मैं अपने भाई के साथ यह सफर तय करूंगा। मेरे सबसे अच्छे दोस्त के साथ सबसे बड़ा रोमांच।'' ब्लू ऑरिजिन की पहली स्पेस फ्लाइट के 20 जुलाई को उड़ान भरने की संभावना है।

बदल जाएगी दुनिया के सबसे अमीर आदमी की भूमिका
बेजोस की नेट वर्थ 15.1 लाख करोड़ रुपए है। CEO का पद छोड़ने के बाद बेजोस अपना समय अंतरिक्ष से जुड़ी कंपनी ब्लू ओरिजिन, बेजोस अर्थ फंड,अमेजन डे वन फंड और अखबार द वाशिंगटन पोस्ट को देंगे। इन कंपनियों में ब्लू ओरिजिन एक ऐसी कंपनी है, जिसके जरिए वे चांद पर कॉलोनी बसाना चाहते हैं। इस क्षेत्र में उनका कॉम्पिटिशन एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स से है।

बेजोस ने साल 2000 में ब्लू ओरिजिन लॉन्च की जबकि मस्क ने 2002 में स्पेस एक्स की शुरुआत की। इन सालों में ब्लू ओरिजिन कुछ खास नहीं कर पाई है। अंतरिक्ष में ट्रैवेल की संभावनाओं को देखते हुए बेजोस ने इस क्षेत्र में ध्यान देने की योजना बनाई है।

(रिसर्च सहयोगी- शुभेंदु प्रताप)