• Hindi News
  • Db original
  • Narendra Modi Minister's COVID Tweet Analysis; Amit Shah Nitin Gadkari Rajnath Singh S Jaishankar Harsh Vardhan Piyush Goyal

मोदी के 10 मंत्रियों के 1110 ट्वीट का एनालिसिस:गृह मंत्री अमित शाह ने 14 दिन में कोरोना से जुड़ा सिर्फ एक ट्वीट किया; निशंक के दो दर्जन ट्वीट में प्रधानमंत्री का जिक्र

6 महीने पहलेलेखक: आदित्य द्विवेदी
  • 1 से 14 मई के दौरान मोदी कैबिनेट के दिग्गज मंत्रियों का ट्विटर एनालिसिस
  • 14 दिनों में किसी मंत्री ने नहीं किया कोरोना पीड़ितों की मदद से जुड़ा कोई ट्वीट
  • गोयल और निशंक ने पीएम मोदी की तारीफ में किए कई ट्वीट

मोदी सरकार सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा एक्टिव रहती आई है। सरकारी फैसलों के प्रचार से लेकर हो रही आलोचनाओं के जवाब तक में सोशाल मीडिया प्लेटफॉर्म का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। देश में कोरोना की भयानक लहर हावी है, ऐसे में ये सरकार सोशल मीडिया पर क्या कर रही है?

ये जानने के लिए हमने मोदी कैबिनेट के 10 सबसे बड़े मंत्रियों के 1 से 14 मई के दौरान किए गए ट्वीट की एनालिसिस की। इन मंत्रियों की ओर से इन 14 दिनों 1110 ट्वीट्स किए गए। हमने इनके ट्वीट्स को पांच बातों पर एनालाइज किया- ट्वीट्स की संख्या, कोरोना की तैयारी से जुड़े ट्वीट्स, कोरोना पीड़ितों की मदद से जुड़े ट्वीट्स, शोक संवेदनाओं से जुड़े ट्वीट्स और जन्मतिथि/पुण्यतिथि से जुड़े ट्वीट्स।

इस एनालिसिस में जो बातें सामने आई हैं, अब वो आपके सामने रखते हैं...

शाह की ट्विटर टाइमलाइन में नहीं है कोरोना की दूसरी लहर

गृहमंत्री अमित शाह ने 1 से 14 मई के दौरान कोरोना से निपटने की तैयारी से जुड़ा सिर्फ 1 ट्वीट किया है। उसमें पीएम मोदी द्वारा 1.5 लाख ऑक्सीकेयर सिस्टम की खरीद को मंजूरी दिए जाने की जानकारी दी गई है। उनकी टाइमलाइन देखकर पता ही नहीं चलता कि देश कोरोना की भयानक दूसरी लहर का सामना कर रहा है। चुनाव, जन्मतिथि, पुण्यतिथि, शोक संवेदना से जुड़े कई ट्वीट्स किए हैं।

महामारी के दौरान ट्विटर पर कम एक्टिव राजनाथ सिंह

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह 1 से 14 मई के दौरान ट्विटर पर सबसे कम एक्टिव मंत्रियों में से एक हैं। इस दौरान उन्होंने कोरोना से जुड़े कुल 5 ट्वीट किए हैं जिसमें सेना के प्रयासों और उनके लखनऊ दौरे का जिक्र है। उन्होंने पीएम मोदी के कुछ ट्वीट्स को रीट्वीट भी किया है। इसके अलावा उनकी ट्विटर टाइमलाइन पर शोक संवेदना, जन्मतिथि और पुण्यतिथि के संदेश हैं।

नागपुर और विदर्भ में लगतार एक्टिव हैं नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी अन्य मंत्रियों के मुकाबले ट्विटर और ग्राउंड पर ज्यादा सक्रिय दिखाई देते हैं। 1 से 14 मई के दौरान उन्होंने कोरोना से जुड़े 32 ट्वीट किए हैं। वो नागपुर और विदर्भ में लगातार सक्रिय हैं। उनके ट्वीट अधिकारियों के साथ मीटिंग, वर्धा में जेनेटिक लाइफ साइंसेज और ड्राइव इन वैक्सीन से जुड़े थे। उन्होंने अपने किसी ट्वीट में पीएम मोदी का जिक्र नहीं किया है।

विदेशी मदद जुटाने में सक्रिय रहे एस जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 1 से 14 मई के बीच कोरोना की तैयारी से जुड़े 37 ट्वीट किए। इनमें ज्यादातर ट्वीट में विदेशों से आने वाली मेडिकल सप्लाई की जानकारी और उन देशों के प्रतिनिधियों का शुक्रिया अदा किया गया। जयशंकर ने 5 मई को कोरोना जैसे लक्षण होने की बात कही लेकिन 8 मई को वो कोरोना निगेटिव पाए गए। इस दौरान उन्होंने G7 समिट को लेकर भी कई ट्वीट किए। एस जयशंकर ने पीएम मोदी, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और रेलमंत्री पीयूष गोयल के कई ट्वीट को रीट्वीट भी किया है।

पीएम मोदी पर उठ रहे सवालों के बचाव में डॉ हर्षवर्धन

1 से 14 मई के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ट्विटर पर सबसे सक्रिय रहने वाले मंत्रियों में शामिल हैं। उन्होंने इस दौरान 247 ट्वीट किए, जिनमें से ज्यादातर कोरोना से जुड़े हुए ट्वीट थे। इनमें कोरोना के आंकड़े, वैक्सीन के आंकड़े, कोरोना से जुड़ी बैठकें, अस्पताल के दौरे और सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी गई है। कोरोना पीड़ितों की मदद से जुड़ा कोई ट्वीट नहीं किया। जबकि कई ट्वीट में उन्होंने पीएम मोदी और केंद्र सरकार पर उठ रहे सवालों का बचाव करने की कोशिश की है।

ऑक्सीजन एक्सप्रेस को ट्रैक पर लाने में जुटे पीयूष गोयल

1 से 14 मई के बीच पीयूष गोयल के ज्यादातर ट्वीट ऑक्सीजन एक्सप्रेस को लेकर हैं। ऑक्सीजन एक्सप्रेस ऐसी ट्रेनें हैं जो देश के अलग-अलग हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम कर रही हैं। गोयल ने पीएम मोदी के प्रयासों की तारीफ में कई ट्वीट किए हैं। उन्होंने बीजेपी के ट्विटर हैंडल से किए गए कई ट्वीट को रीट्वीट भी किया है।

सरकार की पॉजिटिव इमेज बनाने की कोशिश में जावड़ेकर

1 से 14 मई के बीच प्रकाश जावड़ेकर की ट्विटर टाइमलाइन में ज्यादातर ट्वीट वैक्सीन की अपडेट, सरकार के प्रयासों को लेकर दिखाई देते हैं। उन्होंने पीएम मोदी, पीआईबी और बीजेपी के ट्विटर हैंडल से किए गए कई ट्वीट को रीट्वीट भी किया है। इसके अलावा कई ट्वीट में उन्होंने शोक संवेदना, पुण्यतिथि और जयंती से जुड़े संदेश पोस्ट किए हैं।

‘निशंक’ के दो दर्जन ट्वीट में पीएम मोदी का जिक्र

शिक्षा मंत्री ने 1 मई से 14 मई के बीच 285 ट्वीट किए। इसमें से 83 ट्वीट कोरोना से जुड़े थे, जिनमें वैक्सीन लगवाने की अपील, IIT’s के इनोवेशन और कोविड से जुड़ी जागरूकता के संदेश थे। 14 दिनों के दौरान 24 ट्वीट में पीएम मोदी का जिक्र किया जिसमें अधिकांश में उनकी तारीफ की गई। इसके अलावा रोजाना उन्होंने अपनी लिखी एक कविता भी ट्विटर पर पोस्ट की। शोक संदेश और पुण्यतिथि के ट्वीट भी अन्य मंत्रियों की तरह ही पोस्ट किए।

कोविड से जुड़ी वित्त मंत्रालय की जरूरी घोषणाएं

1 मई से 14 मई के बीच वित्त मंत्री ट्विटर पर अन्य मंत्रियों की अपेक्षा कम सक्रिय रहीं। उन्होंने कुल 48 ट्वीट किए जिनमें से 22 कोरोना से जुड़े थे। इनमें ज्यादातर ट्वीट में कोविड से जुड़ी वित्त मंत्रालय की राहतों का जिक्र था। इसके अलावा उन्होंने पीएम मोदी के ट्विटर हैंडल के कई ट्वीट को रीट्वीट भी किया।

अल्पसंख्यकों को संबोधित कोई खास ट्वीट नहीं

1 से 14 मई के दौरान अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कुल 47 ट्वीट किए। इनमें कोरोना से जुड़े 13 ट्वीट थे। इसके अलावा उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मनाई ईद की तस्वीरें भी पोस्ट की। लेकिन इस महामारी में अल्पसंख्यकों को संबोधित कोई ट्वीट नहीं था। किसी कोविड पीड़ित की मदद से जुड़ा भी कोई ट्वीट भी उन्होंने नहीं किया। यहां कोरोना पीड़ितों की मदद से आशय किसी कोरोना संक्रमित को हॉस्पिटल बेड, ऑक्सीजन, दवाएं या अन्य प्रकार की सहायता मुहैया कराने में मदद करने से है।

ये 10 मंत्री मोदी कैबिनेट के अहम सदस्य हैं। सोशल मीडिया पर भी ये काफी सक्रिय रहते हैं। इसके अलावा स्मृति ईरानी भी इन 14 दिनों में ट्विटर पर काफी सक्रिय रहीं। उन्होंने कोविड के साथ-साथ अपने मंत्रालय और अमेठी को लेकर भी ट्वीट किए।

खबरें और भी हैं...