• Hindi News
  • Db original
  • Pakistan India Border Construction | Pak Illegal Construction Near LoC In Kashmir Kupwara District

बॉर्डर पर कंस्ट्रक्शन की पाकिस्तानी साजिश:इंडियन आर्मी की चेतावनी- LoC पर कंस्ट्रक्शन बंद करो नहीं तो दूसरे तरीके भी आते हैं, घबराए पाकिस्तान ने काम रोका

वैभव पलनीटकर और रउफ डारएक महीने पहले

चीन के बाद अब पाकिस्तान भी भारतीय सीमा के करीब कंस्ट्रक्शन की कोशिश कर रहा था। यह कंस्ट्रक्शन नॉर्थ कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के टीटवाल सेक्टर में LoC के पार 500 मीटर के दायरे में किया जा रहा था। मंगलवार को जब भारतीय सेना को इसका पता लगा तो माइक पर पाकिस्तानी सैनिकों को चेतावनी दी गई, जिसे सुनकर पाकिस्तान ने कंस्ट्रक्शन रोक दिया। पाकिस्तान की यह हरकत LoC प्रोटोकॉल के खिलाफ है।

इंडियन आर्मी को मंगलवार को पाकिस्तान के कंस्ट्रक्शन का पता चला। इसके बाद अधिकारियों ने इसे रोकने के लिए माइक पर चेतावनी दी।
इंडियन आर्मी को मंगलवार को पाकिस्तान के कंस्ट्रक्शन का पता चला। इसके बाद अधिकारियों ने इसे रोकने के लिए माइक पर चेतावनी दी।

भारतीय सेना ने कहा- काम बंद नहीं किया तो गुजारिश नहीं करेंगे

भारतीय सेना के अफसरों ने माइक पर अनाउंस करते हुए कहा, ‘इस कंस्ट्रक्शन को बंद कर दीजिए, आप हमारी बात नहीं सुनेंगे तो हमें आगे की कार्रवाई करनी पड़ेगी। प्रोटोकॉल के हिसाब से आप इस जगह पर कुछ नहीं बना सकते इसलिए इस काम को आप बंद कर दीजिए।

‘आप 500 मीटर के अंदर आने वाले हिस्से में कंस्ट्रक्शन का काम कर रहे हैं। हम आपसे बार-बार गुजारिश कर रहे हैं, अगर आपने अब काम बंद नहीं किया तो गुजारिश नहीं करेंगे। हमें दूसरी कार्रवाई भी करनी आती है।’

आर्मी के अलावा टीटवाल सेक्टर में बसे गांव वालों ने भी माइक पर पाकिस्तान से कंस्ट्रक्शन बंद करने की बात की। गांव वालों ने भी माइक पर अनाउंसमेंट करके पाकिस्तान को चेतावनी दी और कहा, ‘हम सारे गांव वाले गुजारिश करते हैं कि आप मेहरबानी करके कंस्ट्रक्शन बंद कर दीजिए।’

मंगलवार को ही गांव वालों ने भारतीय सेना को पाकिस्तानी कंस्ट्रक्शन की जानकारी दी, इसके बाद अफसरों ने माइक पर पाकिस्तानियों को चेतावनी दी।

कुपवाड़ा पुलिस बोली- पाकिस्तानियों ने काम रोक दिया

कुपवाड़ा के SSP युगल मनहास ने भास्कर से बातचीत में ये बात कन्फर्म की है कि पाकिस्तान ने टीटवाल सेक्टर में कुछ गैरकानूनी कंस्ट्रक्शन करने की कोशिश की। उन्होंने बताया कि LoC के 500 मीटर के अंदर कंस्ट्रक्शन नहीं किया जा सकता है, लेकिन जैसे ही हमने आपत्ति जताई तो पाकिस्तान की तरफ से कंस्ट्रक्शन रोक दिया गया।

एक्सपर्ट बोले- यह कंस्ट्रक्शन पाकिस्तान की तरफ से मैसेज
सिक्योरिटी एक्सपर्ट और रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल सतीश दुआ ने भास्कर से बातचीत में कहा, ‘प्रोटोकॉल के हिसाब से LoC के 500 मीटर के दायरे में कोई भी देश कंस्ट्रक्शन नहीं कर सकता है, लेकिन अगर LoC के पास ही कंस्ट्रक्शन हो रहा है तो ये पाकिस्तान के तरफ से अग्रेसिव मैसेजिंग हो सकती है।

‘आमतौर पर पहाड़ी इलाकों में पुलिया की मरम्मत करने के लिए मानवीय आधार पर दोनों देश आपसी सहमति से हल्का-फुल्का कंस्ट्रक्शन करने देते हैं, लेकिन अगर पाकिस्तान ने बिना सूचना दिए कंस्ट्रक्शन की कोशिश की है तो ये गंभीर मामला है।’

रिपोर्ट में दावा- अरुणाचल में चीन ने बसा दिया गांव

पिछले दिनों रिपोर्ट्स आई थीं कि चीन ने फिर भारतीय सीमा से सटे इलाकों में कब्जा करना शुरू कर दिया है। नई सैटेलाइट इमेज से अरुणाचल प्रदेश में चीन के एक और गांव बसाने का खुलासा हुआ था। इसमें करीब 60 इमारतें होने का दावा किया गया। सैटेलाइट इमेज के जरिए पता चला था कि अरुणाचल में चीन ने गांव बसा दिया है, जिसमें 60 इमारतें हैं।

सैटेलाइट इमेज में खुलासा हुआ था कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश में गांव बसा दिया है, जिसमें 60 इमारतें हैं।
सैटेलाइट इमेज में खुलासा हुआ था कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश में गांव बसा दिया है, जिसमें 60 इमारतें हैं।

सैटेलाइट इमेज के मुताबिक 2019 तक इस इलाके में एक भी एन्क्लेव नहीं था, लेकिन दो साल बाद ही चीन ने कब्जा कर निर्माण कर दिया। इससे पहले भी अरुणाचल के एक हिस्से में चीनी सेना के कब्जे की जानकारी सामने आई थी।