• Hindi News
  • Db original
  • Best Photos Of The Week; FIFA World Cup 2022, Air Force Passing Day NASA Rocket Moon

फोटोज ऑफ द वीक:एयरफोर्स पासिंग डे और फीफा क्रेज से लेकर रोशनी वाली सुरंग तक…देखिए हफ्ते की 10 तस्वीरें

20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

1) भारत में फीफा वर्ल्ड कप का अनोखा क्रेज

तस्वीर मुंबई की है, जहां फीफा का क्रेज बढ़ गया है। 20 नवंबर से शुरू हो रहे फीफा का क्रेज इतना है कि कुछ बच्चे एक आर्ट स्कूल के बाहर अपने फेवरेट खिलाड़ियों की पेटिंग बनाने में जुट गए। इन खिलाड़ियों में मेसी, रोनाल्डो से लेकर पेले तक शामिल हैं।

2) चेन्नई: एयरफोर्स पासिंग डे की झलकियां

तस्वीर चेन्नई के तांबरम एयरफोर्स स्टेशन की है, जहां कैडेट्स ने पासिंग परेड में हिस्सा लिया। 64 हफ्तों तक चलने वाली इस ट्रेनिंग को 2022 में 841 एयर वॉरियर्स ने पास किया। पास होने वाले 841 में 7 विदेशी कैडेट्स भी शामिल थे।

3) बौद्ध मंदिर में हाथ से लिखी हजारों प्रार्थनाएं

तस्वीर दक्षिण कोरिया के सियोल की है, जहां के जोगीसा बौद्ध मंदिर में लोगों ने हाथ से लिखी हुई प्रार्थनाएं लगा रखी हैं। स्थानीय भाषा में इसे ‘सुनेंग’ कहा जाता है। तस्वीर में दिख रही महिला ने कॉलेज प्रवेश परीक्षा में बैठने वाले बच्चों की सफलता के लिए एक सुनेंग लिखा। दक्षिण कोरिया ने इस परीक्षा के दौरान बच्चों का फोकस न बिगड़े और शांति रहे इसलिए हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया था।

4) रोशनी वाली सुरंग

तस्वीर लंदन की है, जहां क्रिसमस लाइट शो चल रहा है। वहां के रॉयल बोटैनिकल गार्डन में चल रहे इस शो में एक रोशनी वाली सुरंग बनाई गई है। इस सुरंग को बनाने में लगभग 30 हजार से ज्यादा लाइट्स लगी है। विजिटर्स गार्डन में चल रहे इस शो को मुुफ्त में देख सकते हैं।

5) युद्ध के बीच जीवित कला

यूक्रेन में अभी भी रूसी हमला जारी है। यूक्रेन की राजधानी कीव में युद्ध की वजह से नष्ट हुई इमारतों पर ब्रिटिश स्ट्रीट आर्टिस्ट बैंक्सी ने अपनी कला का प्रदर्शन किया है। उनके द्वारा बनाई गई कलाकृतियों में लड़ाई एक साथ-साथ एकता को दर्शाया गया है।

6) चील में मौजूद एक्टिव ज्वालामुखी

तस्वीर साउथ अमेरिकी देश चील के सबसे सुंदर शहर पुकोन की है। इस शहर में मौजूद है विल्लारिका ज्वालामुखी, जो दुनिया के कुछ स्थायी रूप से सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है।

7) अवार्ड विनिंग फोटो: महासागर में कैद एब्सट्रेक्ट

नेचुरल लैंडस्केप फोटोग्राफी पुरस्कार के विजेताओं की घोषणा हाल ही में हुई। इसमें माइक बॉयटन की तस्वीर एब्सट्रेक्ट कैटेगरी में विजेता बनी है। उनका कहना है कि ये तस्वीर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के शार्क बे महासागर पर चार्टर्ड फ्लाइट से क्लिक की थी। इस प्रतियोगिता में 55 देशों से 1100 एंट्रीज आई थी।

8) 50 साल बाद नासा का रॉकेट चांद पर

नासा ने हाल ही में अपना नया रॉकेट केनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च किया। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने 50 साल बाद चंद्रमा पर अपना मिशन सफलतापूर्वक लॉन्च किया। अर्टेमिस-1 मिशन नासा के मंगल मिशन के बाद सबसे जरूरी मिशन है। नासा इस रॉकेट के जरिए चंद्रमा पर ओरियन स्पेसशिप भेज रहा है। यह स्पेसशिप 42 दिनों में चंद्रमा की यात्रा करके वापस आएगा।

9) समुद्र की यात्रा पर निकले लाखों केकड़े

तस्वीर ऑस्ट्रेलिया के क्रिसमस द्वीप की है। जहां पर लाल केकड़े एक सड़क पार करते नजर आ रहे हैं। हर साल लाखों बड़े केकड़े जंगल से निकलते हैं और प्रजनन के लिए समुद्र में जाते हैं। समुद्र तक पहुंचने के लिए सड़कों, नालों, चट्टानों से रास्ता बनाते हुए जाते हैं।

10) रूस के तारा में तापमान -10 डिग्री

तस्वीर रूस के साइबेरियाई शहर तारा की है, जहां हाल ही में भारी बर्फबारी हुई है। पिछले एक हफ्ते से इस शहर का तापमान -10 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है।

खबरें और भी हैं...